मानवता व समाज सेवा में अग्रणी संस्था लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी

Apr 10, 2021 - 20:22
 0
मानवता व समाज सेवा में अग्रणी संस्था लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी

 खैरथल (अलवर,राजस्थान/ हीरालाल भूरानी) मानवता व समाज सेवा में अग्रणी रहने वाली संस्था लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी ने अनेको कीर्तिमान स्थापित किये है। जिसकी वजह से आज कस्बा सहित क्षेत्र में अच्छी लोकप्रियता हासिल की है । स्थायी सेवा गतिविधि में लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी ने राजकीय प्राथमिक विद्यालय सुभाष नगर में एक कमरे का निर्माण,राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरथल में एक कमरें का निर्माण,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खैरथल में वाटर कुलर का,पुलिस थाना खैरथल में प्रहरी कक्ष का निर्माण,शव शीत पेटीका एवं मोक्ष वाहिनी की अनवरत सेवा आमजन के लिए निशुल्क जारी है।
लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी द्वारा गरीब कन्याओं की शादी करवाना,रक्तदान शिविर,विद्यार्थियों को जुते-जुराब का वितरण,गरीब लोगों को नए-पुराने कपड़ों का वितरण,नेत्र जाँच शिविर,मधुमेह जांच शिविर,यातायात सुरक्षा सेवा सप्ताह,पौधारोपण,जल संरक्षण,परिंडे,बालिकाओं की शिक्षा,पर्यावरण संरक्षण पर निबंध प्रतियोगिता व रैली का आयोजन,शिक्षक सम्मान समारोह,चिकित्सक सम्मान समारोह,ट्राई साईकिल वितरण,व्हिल चेयर वितरण,पंखों का वितरण,राजकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र खैरथल में पार्क,तंबाकू निषेध पर रैली,झुग्गी झोपड़ियों में रहने वालों व उनके बच्चों को कपड़े व मिठाई बांटकर त्यौहार मनाना,स्वतंत्रता दिवस समारोह,गणतंत्र दिवस समारोह का आयोजन,मेलों का आयोजन,गर्म कपड़े व ऊनी कंबलों का वितरण,गरीब बालिकाओं की स्कूल व कोलेज की फीस भरकर उन्हें पढ़ाना,राज्य स्तरीय तक कि खेलकूद प्रतियोगिताओं का आयोजन,राशन किट वितरण,होली मिलन समारोह,दीपावली मिलन समारोह,नव वर्ष मिलन समारोह,चश्मों का वितरण,सामाजिक जागरूकता की कार रैली आदि सेवा गतिविधियों का आयोजन लगातार जारी है।
लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी के सदस्य प्रांत में उच्चतम पदों पर रहकर भी सेवा कार्य कर रहे हैं जिनमें लायन डॉ प्रदीप मलिक व लायन डॉ रिंकू मेहता जोन चेयरपर्सन व एमजेएफ लायन विनोद वलेचा रीजन चेयरमैन पद पर रहे है।लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी अपने क्षेत्र ही नहीं,रीजन ही नहीं अपितु प्रांत सहित इंटरनेशनल में अपनी विशेष पहचान रखता है।लॉयंस क्लब खैरथल मंडी कभी भी गुटबाजी में नहीं पड़ता है जिसके कारण से सभी पूर्व प्रांतपालों से भी बहुत अच्छे सम्बंध है। लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी पूर्व अध्यक्ष व पूर्व जोन चेयरपर्सन लायन डॉ रिंकू मेहता ने बताया कि लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी में कभी भी किसी भी पद के लिए मतदान नहीं हुआ है चुनाव कमेटी बनती है वो खुद सभी सदस्यों की राय जानकर अध्यक्ष की घोषणा कर देती है बाकी कार्यकारिणी के लिए अध्यक्ष को आदेशित कर देती है कि वो स्वयं अपनी कार्यकारिणी बना ले। प्रत्येक वर्ष सेवा गतिविधि करने में कीर्तिमान स्थापित करते है।आज लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी का नाम बड़े ही मान और सम्मान के साथ लिया जाता है जब भी किसी को किसी भी तरह की मदद की आवश्यकता होती है सबसे पहले याद यदि कोई आता है तो वो लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी है। कोई भी सेवा गतिविधि के लिए आवेदन आता है तो सदन में चर्चा होती है व उसकी जांच पड़ताल के बाद ही उस सेवा गतिविधि को किया जाता है। 
नव निर्वाचित अध्यक्ष लायन अभिषेक गोयल ने बताया कि मेरा सौभाग्य है जो मुझे लॉयंस क्लब खैरथल मंडी का अध्यक्ष का पद मिला है मैं अपनी टीम को साथ लेकर वरिष्ठ सदस्यों के मार्गदर्शन से लायंस क्लब खैरथल मंडी सेवा गतिविधि करने में पिछले वर्षो से एक कदम बढ़कर सेवा गतिविधि करेंगे।
एकमात्र संस्थापक सदस्य लायन बाबूलाल डाटा ने बताया कि मैं सौभाग्यशाली हूं कि आज तक लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी का सदस्य हूं और आखिरी साँस तक रहूंगा । मैं कभी भी लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी की यथा सम्भव कोई भी मीटिंग नहीं छोड़ता हूं में लगभग जयपुर या भारत से बाहर ही रहता हूं मीटिंग में भाग लेने से मेरा सभी लोगों से मिलना भी हो जाता है और मेरी जन्मस्थली से नाता भी जुड़ा रहता है।  एमजेएफ लायन विनोद वलेचा व लायन डॉ प्रदीप मलिक ने कहा कि लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी के सभी सदस्य एक परिवार की तरह रहते है। लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी में लायन परमजीत सिंह व लायन दिनेश गहलोत नई दिल्ली में रहते है फिर भी यथासंभव सभी मीटिंग व सेवा गतिविधियों में शामिल होते है। लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी के लगभग सभी सदस्य प्रमुख व्यवसायी है जो अपने देश ही नहीं अपितु विदेश में भी अपना परचम फहरा रहे है या फिर प्रोफेसनल है लेकिन सेवा गतिविधि के लिए सभी सदस्य हमेशा अग्रणी रहते है। लायन महेश चंचलानी ने बताया कि जो खुशी लायंस क्लब खैरथल मंडी के सदस्यों से मिलती है उतनी तो शायद परिवार में भी नहीं मिलती है।
लाॅयंस क्लब इंटरनेशनल के प्रांत 323 ई-1 में लायंस क्लब खैरथल मंडी की स्थापना वर्ष 1998 में हुई जिसके संस्थापक अध्यक्ष स्वर्गीय लायन डॉ जी आर खंडेलवाल थे व आज भी एकमात्र संस्थापक सदस्य लायन बाबूलाल डाटा लायन क्लब खैरथल मंडी के सदस्य है लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी के 1998 से लगातार दो बार लायन डॉ जी आर खंडेलवाल अध्यक्ष रहे, 2000 में लायन विजय गर्ग अध्यक्ष रहे, 2001 में फिर स्वर्गीय डॉ जी आर खंडेलवाल अध्यक्ष बने 2002 से लगातार 3 साल तक लायन डॉ प्रदीप मलिक अध्यक्ष रहे, 2005 में लायन बाबूलाल डाटा अध्यक्ष बने, 2006 में लायन अनिल अग्रवाल, 2007 में लायन अशोक सिंघानिया, 2008 से तीन साल तक लायन सुरेश गोयल, 2011 में लायन मुकेश अग्रवाल, 2012 में लायन डॉ दिनेश यादव, 2013 में लायन सतीश गुप्ता, 2014 में लायन विनोद वलेचा, 2015 से लगातार 4 वर्षों तक लायन डॉ रिंकू मेहता, 2019 से 2 वर्ष तक लायन आजाद चौधरी व 2021 से 2022 तक लायन अभिषेक गोयल अध्यक्ष रहेंगे।
लॉयंस क्लब खैरथल मंडी के कई सदस्य राजनीति में भी अच्छे पदों पर मनोनीत भी हुए है व चुनाव भी जीते है वर्तमान में पूर्व रीजन चेयरमैन एमजेएफ लायन विनोद वलेचा व लियो क्लब खैरथल मंडी के पूर्व अध्यक्ष लियो मनीष गुप्ता नगर पालिका खैरथल में पार्षद है।  आमजन में एक चर्चा यह भी है की जब से लायन डॉ रिंकू मेहता ने लाॅयंस क्लब खैरथल मंडी को सम्भाला है तब से क्लब ऊंचाईयों की छू रहा है तथा नव निर्वाचित अध्यक्ष लायन अभिषेक गोयल का कार्यकाल भी एक कीर्तिमान स्थापित करेगा ऐसा सभी को विश्वास है।  लायंस क्लब खैरथल मंडी की सदस्य संख्या 52 है जो लगातार बढ़ रही है।  लायंस क्लब खैरथल मंडी की प्रत्येक माह साधारण सभा एवं बोर्ड ऑफ डायरेक्टर की सभा होती है।

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................