संगम विश्वविद्यालय को मिला डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन अवार्ड-2021

Aug 10, 2021 - 01:16
 0
संगम विश्वविद्यालय को मिला डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन अवार्ड-2021

भीलवाड़ा  (राजस्थान/ बृजेश शर्मा/रानू शर्मा) ऑनलाइन वर्कशॉप स्वच्छता एक्शन प्लान और ग्रीन चैंपियनअवॉर्ड सेरेमनी में महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ़ रूरल एजुकेशन, डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन, गवर्नमेंट ऑफ इंडिया द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में जिला कलेक्टर शिवप्रसाद एम नकाते के गरिमामय उपस्थिति में संगम विश्वविद्यालय को स्वच्छ भारत अभियान के तहत डिस्ट्रीक ग्रीन चैंपियन अवार्ड-2021 से नवाजा गया ।
स्वच्छ भारत अभियान कार्यक्रम में संगम विश्वविद्यालय  के समन्वयक डॉ.हरीश नागर डिप्टी डीन स्कूल ऑफ बेसिक एंड अप्लाइड साइंस ने बताया कि, डिस्टिक लेवल पर स्वच्छता एक्शन प्लान को लेकर एक ऑनलाइन कैम्पियन आयोजित की गई जिसकी थीम ,"स्वच्छता एक्शन प्लान 2020-21 ,ग्रीन स्वच्छता अवार्ड था" जो कि महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ रूरल एजुकेशन डिपार्टमेंट ऑफ हायर एजुकेशन, मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन गवर्मेंट ऑफ इंडिया ,की तरफ से आयोजित थी। इसमें स्वच्छता विषय को लेते हुए मुख्य पांच बिंदुओं पर फोकस किया गया था जिसमें ,ग्रीन केंपस ,सैनिटेशन एंड हाइजीन, वॉटर मैनेजमेंट, वेस्ट मैनेजमेंट ,एनर्जी मैनेजमेंट, प्रमुख थे।
 राष्ट्रीय स्तर के इस कार्यक्रम के समन्वयक समर्थ शर्मा ,प्रोजेक्ट को-ऑर्डिनेटर महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ़ रूरल एजुकेशन मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन ,गवर्नमेंट ऑफ इंडिया ने कार्यक्रम की शुरुआत विधि-विधान से की । इस ऑनलाइन कार्यशाला में जिले के सभी महाविद्यालय ,विश्वविद्यालय के प्राचार्य एवं प्रतिनिधि प्रोफेसर आदि उपस्थित थे । उनका स्वागत करते हुए शर्मा ने बताया कि यह प्रतियोगिता पूरे  भारत में ऑनलाइन माध्यम से की गई थी, जिसमें 400 विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को जिला स्तर पर यह अवार्ड प्रदान किया गया , भीलवाड़ा जिले में संगम विश्वविद्यालय को यह गौरव प्राप्त हुआ है । इस कार्यक्रम में उपस्थित मनीषा जगताप ने महात्मा गांधी नेशनल काउंसिल ऑफ़ रूरल एजुकेशन के द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा प्रस्तुत की । तत्पश्चात जिला कलेक्टर भीलवाड़ा ,शिवप्रसाद एम नकाते ने संगम विश्वविद्यालय को डिस्ट्रिक्ट ग्रीन चैंपियन अवार्ड 2021 प्रदान करते हुए कहा कि ," मैंने विश्वविद्यालय का व्यक्तिगत तौर पर भ्रमण किया है और वहां के वातावरण ,स्वच्छता, व्याख्याता और विद्यार्थियों द्वारा समाज हित में किए जा रहे कार्यों  का स्वयं निरीक्षण किया है ,जब भी समाज पर कोई आपदा आती है, तब संगम विश्वविद्यालय परिवार उस आपदा से निपटने के लिए हमेशा तत्पर रहता है तथा प्रशासन को पूर्ण रूप से सहयोग करता है । यह अनुकरणीय है कि ,संगम विश्वविद्यालय शिक्षा के साथ-साथ विद्यार्थियों में सामाजिक जागरूकता तथा समाज के प्रति मौलिक कर्तव्यों का भी पाठ पढ़ाता है ।" इस अवसर पर संगम विश्वविद्यालय परिवार के रजिस्ट्रार प्रोफेसर राजीव मेहता ने इस असीम उपलब्धि के लिए संगम विश्वविद्यालय परिवार को बधाई दी, तथा विश्वविद्यालय में निरंतर सामाजिक जागरूकता के कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा की भी चर्चा की । इस ऑनलाइन संगोष्ठी में लगभग जिले के सभी शैक्षणिक संस्थान के मुखिया उपस्थित थे यह उपलब्धि संगम विश्वविद्यालय परिवार के लिए गौरव की बात है । इस अवसर पर ऑनलाइन संगम विश्वविद्यालय के डॉ. प्रीती मेहता ,डॉ.शादाब हुसैन, डॉ.गुणमाला गुगलिया, डॉ.अवधेश कुमार जौहरी, अभिषेक श्रीवास्तव, डॉ.जोरावर सिंह ,विक्रम सिंह भाटी,किशोर सिंह आदि उपस्थित थे । विश्वविध्यालय के जनसंपर्क अधिकारी लेफ्टीनेंट राजकुमार जैन ने बताया की यह अवार्ड शीघ्र ही जिला कलेक्टर द्वारा संगम विश्वविधालय को निजी रूप से प्रदान किया जाएगा!

 

 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................