रक्तदान किसी व्यक्ति की जान बचाने के साथ अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी रखता है जीवित - रामलाल शर्मा

मन फाउंडेशन की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में 186 यूनिट रक्त हुई एकत्रित

Dec 11, 2023 - 17:19
Dec 11, 2023 - 18:11
 0
रक्तदान किसी व्यक्ति की जान बचाने के साथ अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी रखता है जीवित - रामलाल शर्मा

चौमूं ( जयपुर /राजेश कुमार जांगिड़  ) स्व. मनमोहन कुमावत की दसवीं पुण्यतिथि के अवसर पर मन फाउंडेशन की ओर से सोमवार को रेनवाल रोड स्थित शीश महल गार्डन में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व विधायक रामलाल शर्मा थे। कार्यक्रम संयोजक डॉ. जितेंद्र कुमावत ने बताया कि शिविर में चौमूं थाना इंचार्ज प्रदीप शर्मा, नगर मंडल अध्यक्ष गजानंद कुमावत, पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष आशीष दुसाद, जिला उपाध्यक्ष बजरंग लाल सोनी, गोविंदगढ़ पंचायत समिति प्रधान रामस्वरूप यादव, उप प्रधान कमला चौधरी, बांसा मंडल अध्यक्ष श्रीराम शर्मा, पूर्व नगर पालिका उपाध्यक्ष कालूराम जाट ने बतौर अतिथि शिरकत की। शिविर में पूर्व विधायक रामलाल शर्मा ने कहा कि युवा वर्ग को यह समझना होगा कि किसी भी मौके पर फिजूल खर्ची करने की बजाए रक्तदान जैसे समाजहित के कार्य करने चाहिए, जिससे अन्य लोगों का भला हो सके। 

यह सबका कर्तव्य है कि युवा वर्ग को समाजहित के कार्यों में बढ़-चढ़कर भागीदार बनने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि रक्तदान किसी एक व्यक्ति की जान को तो बचाता ही है, बल्कि साथ-साथ में कुछ व्यक्ति के जीवन से जुड़े अन्य परिवारजनों की आशाओं को भी जीवित रखता है, क्योंकि यह किसी भी रक्तदाता को पता नहीं होता कि उसके द्वारा दान किया गया रक्त कितने जरूरतमंद व्यक्ति को मिल रहा है। कार्यक्रम आयोजक व पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष अर्चना कुमावत ने कहा कि एक यूनिट रक्त तीन व्यक्तियों की जान बचा सकता है, इससे ज्यादा पुण्य का कार्य नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि कई बार ऐसी स्थिति देखने में आती है, जिसमें खासतौर पर गर्भवती महिलाएं शामिल होती है, जिनके अंदर रक्त की भारी कमी पाई जाती है तथा डिलीवरी के समय उन्हें रक्त की आवश्यकता पड़ती है। ऐसे में एक-एक रक्तदाता महत्वपूर्ण हो जाता है। रक्तदान शिविर में 186 यूनिट रक्त एकत्रित हुआ।

रक्तदान शिविर में महिलाओ में भी दिखा उत्साही। 

इस अवसर पर पूर्व विधायक शर्मा ने मातृशक्ति की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि रक्तदान शिविर में महिलाएं भी बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही है। यह खुशी की बात है। यह महिलाएं अपने घर के काम के साथ-साथ समाज हित का भी काम कर रही है। उन्होंने रक्तदान करने वाली महिलाओं का उत्साह बढ़ाकर उन्हें प्रशंसा पत्र भी बांटे। शिविर में पार्षद गजेंद्र यादव, राहुल शर्मा, संदीप शर्मा, अनिता कुमावत, महामंत्री महेश सेरावत, एडवोकेट सुनिल उप्पल, राजेश बारी, मदनलाल, घनश्याम, राम गोपाल, मुरारी लाल, गोवर्धन, पवन, बसंत कुमावत, शुभम कुमावत, सौरभ कुमावत, छोटी लाल कुमावत, मोहनलाल बारावाल, ओम प्रकाश मामोडिया, रामगोपाल मारवाल, लालचंद आसीवाल सहित सैकड़ो की संख्या मे रक्तदाता मौजूद थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है