श्रमिकों के हक पर चल रही तलवार: नरेगा कार्य में हो रहा फर्जीवाड़ा

Feb 19, 2022 - 05:31
 0
श्रमिकों के हक पर चल रही तलवार: नरेगा कार्य में हो रहा फर्जीवाड़ा

कोटकासिम (अलवर, राजस्थान/संजय बागड़ी) नरेगा योजना श्रमिकों के लिए चलाई गई थी जिसमें श्रमिकों को सरकारी स्तर पर ग्राम पंचायत के मार्फत रोजगार प्रदान किया जा सके और मशीनों के बजाय मानव श्रम को प्राथमिकता देकर कार्य को करवाया जा सके, ताकि श्रमिकों का घर भी आसानी से चल सके और उनके परिवार का पालन पोषण भी हो सके। साथ ही इससे बेरोजगारी की समस्या को हटाने में भी सरकार को काफी मदद मिल रही है। इसके साथ साथ ही लोगों को आजीविका का एक नया साधन भी इसके माध्यम से मिल रहा है जिससे अनेकों श्रमिकों के घर का चूल्हा जल रहा है।

  • स्कूल के खेल मैदान के समतलीकरण कार्य में ट्रेक्टर ओर जेसीबी को श्रमिक बना करा लिया कार्य:- 

कोटकासिम तहसील की ग्राम पंचायत नांगल सालिया में श्रमिकों द्वारा किए जाने वालेे खेल ग्राउंड के समतलीकरण के कार्य को हाल ही में ग्राम पंचायत सरपंच ने ग्राम सचिव की जानकारी में डाले बिना ही अपने स्तर पर मशीनों द्वारा करवा लिया गया। जिसको लेकर ग्रामीणों में रोष है। इस बात का भांडा तब फूटा जब इसकी शिकायत पंचायत समिति के खंड विकास अधिकारी को की गई।
 खंड विकास अधिकारी को की गई शिकायत में यह भी बताया गया है कि की ग्राम पंचायत नांगल सालिया में नरेगा योजना से गांव के सीनियर सेकेंडरी स्कूल की खेल मैदान में समतलीकरण का कार्य वित्तीय वर्ष 2020- 21 में स्वीकृत हुआ  जिसमें 2 लाख 97 हजार रुपए श्रम के कोटे से तथा ₹6 लाख 84 हजार रूपए सामग्री हेतु बजट था। इस प्रकार कुल मिलाकर इस कार्य हेतु 9 लाख 81हजार रूपए स्वीकृत हुए। इस कार्य में दिनांक 21 फरवरी 2021 से 7 मार्च 2021 तक नरेगा श्रमिकों द्वारा कार्य करवा कर बंद कर दिया गया था। इस प्रकार श्रमिकों की कुल मजदूरी 44165 रूपए भुगतान कर दी गई। बाकी रूपए भी नरेगा श्रमिकों को नरेगा मजदूरी के रूप में ही भुगतान किया जाना था।

  • अब कराया जेसीबी व ट्रैक्टरों की सहायता से कार्य, नरेगा श्रमिक रह गए देखते:-

हाल ही में 12 फरवरी 2022 से 15 फरवरी 2022 के दरम्यान ग्राम पंचायत सरपंच अनिता कुमारी एवं उनके प्रतिनिधियों ने मिलकर इस खेल मैदान पर जेसीबी एवं ट्रैक्टर चलाकर समतलीकरण के कार्य को पूर्ण करवा दिया। ऐसे में श्रमिकों के हक का रोजगार छीन लिया गया। जेसीबी एवं ट्रैक्टरों द्वारा कार्य करने का फोटो और वीडियो व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा है। 

  • फर्जी मस्ट्रोल भरकर भुगतान उठाने की संभावना के चलते सरपंच पर उठ रही उंगलियां::- 
     
    इस तरह की चर्चा भी क्षेत्र में हो रही है कि इस तरह का खेल यहां नहीं बल्कि ग्राम पंचायत क्षेत्र में किए गए अन्य विकास कार्यों में भी देखने को मिल सकता है। शिकायत में यह भी निवेदन किया गया है कि स्कूल के खेल मैदान में हुए समतलीकरण कार्य की माप पुस्तिका को फ्रिज किया जाए ओर निष्पक्ष रूप से जांच की जाए। साथ ही कार्य के तहत फर्जीवाड़े के दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ ठोस कार्यवाही भी की जाए।

मनोज यादव (ग्राम विकास अधिकारी, ग्रा.पं. नांगल सालीया) का कहना है कि:- पिछले दो महीनों से खेल मैदान में समतलीकरण के कार्य में किसी श्रमिक को नहीं लगाया गया। वह कार्य अभी नहीं चल रहा है। फिलहाल नरेगा श्रमिक अन्य जगहों पर चल रहे कार्यों में लगे हुए हैं। खेल मैदान के समतलीकरण का कार्य मनरेगा श्रमिकों से कराया जाना था। खेल मैदान में ट्रेक्टर ओर जेसीबी से कार्य होने की मुझे कोई जानकारी नहीं है। यदि ऐसा हुआ है तो वह बिल्कुल गलत है।

अन्नू फोगाट  (खंड विकास अधिकारी कोटकासिम) का कहना है कि:- ग्राम पंचायत नांगल सालीया में नरेगा कार्य को लेकर लिखित में शिकायत आई है। मामले की जांच कराई जाएगी जिसमें जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी साथ ही कार्य का भुगतान रोक दिया गया है जांच के बाद ही कार्य की स्वीकृति और कार्य सम्पादन के अनुसार नियमानुसार भुगतान किया जाएगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है