उपराष्ट्रपति श्री धनखड ने किया भरतपुर का एक दिवसीय दौरा, लक्ष्मण मंदिर के दर्शन कर बार एसोसिएशन के सदस्यों एवं विधार्थियों को किया सम्बोधित

आईसीएआर परिसर में कृषि वैज्ञानिकों, सैनिक विद्यालय के पूर्व छात्रों, स्थानीय सामुदायिक नेताओं से किया संवाद

Sep 13, 2023 - 06:57
Sep 13, 2023 - 09:11
 0
उपराष्ट्रपति श्री धनखड ने किया भरतपुर का एक दिवसीय दौरा, लक्ष्मण मंदिर के दर्शन कर बार एसोसिएशन के सदस्यों एवं विधार्थियों को किया सम्बोधित

 वैर /भरतपुर/ राजस्थान ( कौशलेंद्र प्रकाश दत्तात्रेय)

भरतपुर, माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ एवं डॉ श्रीमती सुदेश धनखड़ मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा पर भरतपुर पहुॅचे। जहॉ उन्होंने रियासतकालीन विख्यात लक्ष्मण मंदिर पर वैदिक रीति-रिवाज, धार्मिक अनुष्ठान एवं मंत्रोच्चार के साथ पूजा आर्चना की तथा उन्होंने देश की समृद्धि की कामना करते हुए त्याग, तप और वीरता की मूर्ति प्रभु लक्ष्मण से सभी को आत्मबल देने एवं सद्मार्ग पर चलने की प्रार्थना की। मंदिर परिसर में भरतपुर सांसद रंजीता कोली, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, जिला प्रमुख जगत सिंह, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंघ, जिला कलक्टर लोकबंधु, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, पूर्व सांसद श्रीमती दिव्या सिंह, अनिरूद्ध सिंह, ऋषि बंसल, भजनलाल शर्मा, डॉ गुरूदीप सिंह सहित बडी संख्या में अधिकारी, जनप्रतिनिधि एव गणमान्य नागरिकों ने माननीय उपराष्ट्रपति का भावभीना स्वागत किया।

इसके पश्चात माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड ने भरतपुर बार एसोसिएशन द्वारा आयोजित अभिनंदन समारोह में भाग लिया। यह समारोह महाराजा सूरजमल बार सभागार में आयोजित किया गया। वकीलों को संबोधित करते हुए श्री धनखड़ ने कहा कि जीवन मे यहाँ तक पहुंचने में भरतपुर के वकीलों का बहुत योगदान है। अपने वकालत के दिनों की पुरानी यादें को ताजा करते हुए उन्होंने अनेक रोचक संस्मरण सुनाये और उन वरिष्ठजनों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की जिन्होंने उन्हें जीवन में मार्गदर्शन दिया और हाथ पकड़कर उन्हें आगे बढ़ने में सहायता की। अधिवक्ताओं को अपने संबोधन में उपराष्ट्रपति जी ने कहा कि प्रजातंत्र की रक्षा में और कानून का राज स्थापित करने में वकील समुदाय की सशक्त भूमिका है। श्री धनखड़ ने वकीलों से अपील की कि वे प्रण करें कि अपने देश का हित बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे और स्वस्थ प्रजातांत्रिक व्यवस्था देश में पनपे, इस दिशा में प्रयास करेंगे। इस दौरान भरतपुर सांसद रंजीता कोली, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, जिला प्रमुख जगत सिंह, बार एसोसिऐशन भरतपुर के अध्यक्ष नरेन्द्र कुमार गौतम सहित बार एसोसिऐशन के सदस्यगण मौजूद रहे।

माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के सरसों अनुसंधान निदेशालय परिसर सेवर में किसान छात्रावास की पट्टिका का अनावरण कर शिलान्यास किया तथा परिसर में वृक्षारोपण भी किया। इस दौरान उन्होंने सरसों अनुसंधान निदेशालय के कृषि वैज्ञानिकों के साथ संवाद किया, उपराष्ट्रपति ने कृषि वैज्ञानिकों से अनुसंधान को बढ़ावा देने का आग्रह किया ताकि किसानों को अधिक से अधिक फायदा पहुंचाया जा सके। हमें नवाचार के लिए लीक से हटकर सोचना पड़ेगा और इसके अद्भुत परिणाम निकलेंगे। श्री धनखड़ ने जोर देकर कहा कि अनुसंधान का जितना स्कोप कृषि के क्षेत्र में है उतना और किसी क्षेत्र में नहीं है, प्रत्येक वस्तु जमीन के अंदर से ही निकलती है। अपने संवाद के दौरान उपराष्ट्रपति ने किसानों से तकनीकी को अपनाने का आवाह्न किया। इसके उपरांत उपराष्ट्रपति जी ने सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ के पूर्व छात्रों से मुलाकात की और फिर स्थानीय सामुदायिक नेताओं से भी भेंट की। इस अवसर पर आईसीएआर सरसों अनुसंधान निदेशालय के डायरेक्टर डॉ पी.के राय सहित कृषि वैज्ञानिक सहित गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। इसके पश्चात माननीय उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने यूआईटी ऑडिटोरियम के कार्यक्रम में महारानी श्री जया महाविद्यालय, आरडीगर्ल्स कॉलेज, श्री अग्रसेन पीजी महाविद्यालय के विद्यार्थियों को सम्बोधित किया। 

इसके पश्चात महामहिम उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ को सांसद रंजीता कोली, तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री डॉ सुभाष गर्ग, जिला प्रमुख जगत सिंह, संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंघ, जिला कलक्टर लोकबंधु, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा ने भावभीनी विदाई देकर आगरा के लिए रवाना किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow