विकसित भारत यात्रा एक संकल्प है जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर योजनाओं का लाभ गरीबों को पहुंचना है-विधायक कुलदीप धनखड़

Jan 15, 2024 - 20:33
 0
विकसित भारत यात्रा एक संकल्प है जिसका उद्देश्य जमीनी स्तर पर योजनाओं का लाभ गरीबों को पहुंचना है-विधायक कुलदीप धनखड़

कोटपुतली (बिल्लूरामसैनी)

आमजन को केंद्र सरकार की विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं से जोड़ने और उनके प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिले की ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्र में लगातार विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। इसी श्रृंखला में सोमवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर नगर पालिका विराटनगर में जायजा लेने जिला कलक्टर श्रीमती कल्पना अग्रवाल और विराट नगर विधायक कुलदीप धनखड़ पहुंचे।
विधायक कुलदीप धनखड़ ने कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी कैंप में उपस्थित लोगों को दी तथा उन्होंने आयुष्मान भारत योजना की जानकारी देते हुए बताया कि विराटनगर नगर पालिका क्षेत्र में कुल 5973 लाभार्थी है जिसमें से 3999 लोगों ने ही इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है तथा शेष रहे सभी लाभार्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाने का आवाहन किया है तथा सीडीपीओ और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को निर्देश देते हुए कहा कि वह संपूर्ण नगरपालिका क्षेत्र में पार्षदों के साथ मिलकर  सर्वे करें तथा सभी पात्र लोगों को इस योजना में जोड़ें। साथ ही उन्होंने उज्ज्वला योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा 450 रुपए में गैस सिलेंडर उपलब्ध करवाया जा रहा है उन्होंने सभी माता तथा बहनों को इस योजना में पंजीकरण करवाने के लिए प्रेरित किया।

 जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल का ग्रामीणों ने चुनरी ओढ़ाकर तथा तिलक लगाकर कैंप में स्वागत किया इसके उपरांत अग्रवाल ने सभी विभागों द्वारा आमजन को योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु लगाई गई स्टालों का अवलोकन किया।  उन्होंने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कैप आयोजन से पहले क्षेत्र में प्रमुखता से प्रचार-प्रसार एवं प्री- कैंप गतिविधियां तीन से चार दिन पहले प्रारंभ करवाएं ताकि शिविर में आमजन की सहभागिता बढ़ सके। आमजन को अधिकाधिक योजनाओ से सुगम तरीके से लाभान्वित  करवाना सुनिश्चित करें। निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने राजीविका द्वारा लगाए गए स्टाल में उनके उत्पादों को देखा तथा उनके कार्य को सराहा तथा उनसे इन उत्पादों को प्रदेश भर में पहुंचने का आवाहन भी किया इसी क्रम में जिला कलेक्टर ने एक नवाचार भी प्रारंभ किया जिसके तहत उन्होंने हेल्थी बेबी तथा हेल्थी मदर कंपटीशन आयोजित किया गया तथा उनके विजेताओं को विधायक तथा जिला कलेक्टर ने प्रमाण पत्र वितरित किए और इसके उपरांत जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए की आमजन को केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में अवगत करवाया तथा लाभार्थियों  से योजनाओं के द्वारा उनके जीवन में आए परिवर्तन एवं अनुभवों को जाना।

इस मौके पर  तहसीलदार तनवीर सिंह संधू समस्त ब्लॉक स्तरीय अधिकारी, पार्षद  बाबूलाल मीणा सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश चंद सहित अनेक जन-प्रतिनिधि व बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................