महिला उच्च शिक्षा व राज्य सरकार की नीति पर सेमिनार हुआ आयोजित, महिला शिक्षा पर दिया जोर

May 4, 2024 - 19:43
 0
महिला उच्च शिक्षा व राज्य सरकार की नीति पर सेमिनार हुआ आयोजित,  महिला शिक्षा पर दिया जोर

मकराना (मोहम्मद शहजाद)। मकराना शहर के अंजुमन महाविद्यालय में शनिवार को राजस्थान में महिला उच्च शिक्षा व राज्य सरकार की नीति पर राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन हुआ। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में प्रोफेसर राम स्वरूप साहू, डॉ. अनिता राठी, डॉ. मुख्तार अली, डॉ. संजय भारद्वाज, डॉ. नाथूलाल गुर्जर व अब्दुल वहीद खिलजी ने अपने विचार महिला उच्च शिक्षा के सन्दर्भ में व्यक्त किए। इस दौरान डॉ. अनिता राठी सीनियर फेलोशिप आई.सी.एस.एस.आर. नई दिल्ली ने अल्प संख्यक वर्ग कि महिला को उच्च शिक्षा में किस प्रकार उन्नती कि जाए इसके सन्दर्भ में अपने विचार प्रस्तुत किये। प्रोफेसर राम स्वरूप साहू ने अल्पसंख्यक व अन्य वर्ग में उच्च शिक्षा के आंकड़ों पर अपने विचार प्रस्तुत किये और बताया की वर्तमान समय में विभिन्न संस्थायें महिला उच्च शिक्षा के माध्यम से अल्पसंख्यक वर्ग को ऊपर लाने में अपने सहयोग कर रही है। राजस्थान सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के माध्यम से महिला उच्च शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। नाथू लाल गुर्जर ने बताया कि एक महिला शिक्षित होने पर तीन परिवारों को शिक्षा प्रदान करती है और वह अपने परिवार में आने वाली चुनौतियों को अपने विवेक द्वारा हल कर लेती है।

डॉ. संजय भारद्वाज ने इस्लामिक एज्युकेशन के साथ उच्च शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए विभिन्न योजनाऐं बताई और अल्यसंख्यक व अन्य वर्ग में उच्च शिक्षा के आंकड़ो पर विचार व्यक्त किया। संस्था सचिव हारून रशीद चौधरी ने बालिका शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए महाविद्यालय में नए कोर्स स्थापित करने के लिए हर सम्भव प्रयास करने की बात कही। सेमिनार कोर्डिनेटर डॉ. कयामुद्दीन अंसारी ने बालिका शिक्षा को उच्च व गुणवता बनाने में आने वाली बाधाओं के बारे में और इनका समाधान कैसे कर सकते है इस पर अपने विचार व्यक्त किये। महाविद्यालय प्राचार्य डॉ. इमरान अहमद गैसावत ने आये हुए सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और छात्र-छात्राओं को यह प्रेरणा दी की जो ज्ञान दिया गया है इसे वह ग्रहण करके अपने आस-पास कि बालिकाओं को उच्च शिक्षा के लिए प्रेरित करें तभी यह प्रयास सम्भव होगा। इस अवसर पर संस्था सदर हाजी नवाब अली रान्दड़, उपाध्यक्ष हाजी इकरामुद्दीन रान्दड, सचिव हारून रशीद चौघरी, सहसचिव खुर्शीद अहमद सिसोदिया, कोषाध्यक्ष मेहबूब अली रान्दड़, डॉ. राजेन्द्र कुमार तिवाड़ी, डॉ. वीना शर्मा, जगवीर सिंह, छेल बिहारी, इफ्तेखार अहमद, यामिनी सारस्वत, गुलाब चन्द बिन्द, विशाल मुण्डदा, हिना बानो, श्रवण कुमार, रजनीश कुमार, राहुल सिंह, मोहम्मद रज्जाक, मो. युसुफ, कमर जहां, ताहिर हुसैन, पवनेश कुमार, अनुप सिंह, डॉ. मनीषा वर्मा, लवकेश कुमार सहित महाविद्यालय स्टॉफ के सहयोग द्वारा यह सेमिनार सम्पन्न हुआ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................