जिला प्रभारी मंत्री ने ली बजट घोषणाओं की समीक्षा बैठक सात दिवस में कार्ययोजना बनाकर समयबद्ध रूप से करें कियान्विति : मंत्री

Jul 14, 2024 - 16:43
 0

भरतपुर, 14 जुलाई। जल संसाधन मंत्री एवं जिला प्रभारी मंत्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि भरतपुर को पहली बार प्रदेश के बजट में महत्वपूर्ण घोषणाएं हुई हैं। सभी विभाग 7 दिवस में कार्ययोजना बनाकर क्रियान्विति शुरू करें। उन्होंने बजट घोषणाओं में भूमि चिन्हित कर आवंटित करने तथा प्रत्येक 15 दिवस में मॉनिटरिंग कर प्रगति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
जिला प्रभारी मंत्री रविवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बजट 2024 की विभागवार घोषणाओं की चर्चा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि भरतपुर जिले को पहली बार विशेष प्राथमिकता देते हुए जनहित के कार्यों, मूलभूत सुविधाओं एवं वर्षों से चली आ रही समस्याओं के निराकरण की दिशा में बजट में प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सभी विभाग बजट घोषणाओं की क्रियान्विति समय पर किये जाने के लिए आगामी 7 दिवस में कार्ययोजना बनाकर मुख्यालय भिजवायें। जिन कार्यों की डिजायन तैयार की जानी हैं अथवा निविदाएं आमंत्रित की जानी हों, उनमें नियमानुसार 15 दिवस में प्रक्रिया शुरू करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश को अग्रणी पंक्ति में खडा करने के लिए बजट में किये गये प्रावधान आने वाले समय में क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए कारगर साबित होंगे। उन्होंने चम्बल नदी आधारित वृहद पेयजल परियोजनाओं एवं ईआरसीपी के तहत किये गये प्रावधानों को शीघ्र अमलीजामा पहनाने के लिए सम्बंधित विभागों को धरातल पर जाकर कार्ययोजनानुसार गति प्रदान करने के निर्देश दिए।
 प्रति 15 दिवस करें मॉनिटरिंग
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी बजट घोषणाओं की जिला स्तर पर प्रत्येक 15 दिवस में प्रगति की मॉनिटरिंग की जाकर समयबद्ध रूप से क्रियान्विति सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि जनहित के कार्यों, मूलभूत सुविधाओं से जुडे कार्यों को प्राथमिकता देते हुए भूमि चिन्हिकरण व आवंटन की प्रक्रिया शीघ्रता से पूरी की जाये। उन्होंने एक से अधिक विभागों के माध्यम से पूरी की जाने वाली बजट घोषणाओं में आपसी समन्वय रखते हुए जिला कलक्टर के निर्देशन में प्रतिमाह का लक्ष्य तय कर कार्य करने के निर्देश दिए। 
पात्र व्यक्ति नहीं रहे वंचित
जिला प्रभारी मंत्री ने सामाजिक सुरक्षा योजनाओं एवं विभागवार व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं के सम्बंध में की गई बजट घोषणाओं की चर्चा करते हुए कहा कि सभी विभाग योजनाओं की पात्रता के आधार पर पात्र व्यक्ति को स्वप्रेरित होकर लाभान्वित करें। उन्होंने मुख्यमंत्री समृद्धि योजना में स्ट्रीट वेण्डर्स को स्वरोजगार के लिए ऋण उपलब्ध कराने, सामाजिक सुरक्षा योजना में पात्र व्यक्तियों का चयन करने, वृद्धजनों, कामकाजी महिलाओं, एकल नारी के लिए बजट में किये गये प्रावधानों का प्रचार-प्रसार कर लाभान्वित करने के निर्देश दिए। 
भूमि चिन्हिकरण शीघ्र करें
जिला प्रभारी मंत्री ने कर्मशिला भवन, नवीन स्वीकृत चिकित्सा संस्थानों, फूड पार्क, जूलोजिकल पार्क आदि बडी परियोजनाओं के लिए भूमि चिन्हित कार्य को प्राथमिकता से करते हुए स्थानीय जनप्रतिनिधियों से संवाद कर भविष्य की आवश्यकताओं को देखते हुए शीघ्र आवंटन कराने के निर्देश दिए। उन्होंने नवीन जीएसएस निर्माण, भरतपुर शहर में फ्लाईओवर, मंदिरों के सौंदर्यीकरण, गिर्राज कैनाल एवं अन्य नहरों के सुदृणीकरण कार्य की डीपीआर शीघ्र तैयार कराने के निर्देश दिए। 
शासन सचिव सहकारिता एवं जिला प्रभारी सचिव सुचि त्यागी ने कहा कि सभी विभाग बजट घोषणाओं को धरातल पर साकार करने के लिए टीम भावना से कार्य करने के लिए अभी से जुट जायें। उन्होंने निर्माण सम्बंधी कार्यों की गुणवत्ता एवं जनहित के कार्यों की मॉनिटरिंग करते हुए समयबद्ध रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। 
वैर विधायक बहादुर सिंह कोली ने बजट घोषणाओं में सभी विभागों को मौका निरीक्षण कर कार्ययोजना बनाने का सुझाव दिया। डीग-कुम्हेर विधायक डॉ. शैलेष सिंह ने कहा कि सरकार की मंशानुरूप समयबद्ध रूप से कार्य पूरे कराये जायें। बयाना विधायक ऋतु बनावत ने पेयजल योजनाओं, विद्युत सब स्टेशन निर्माण एवं ऐतिहासिक स्थलों के संरक्षण के बारे में सुझाव दिये।  जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने विभागवार बजट घोषणाओं के लिए जिला स्तर पर की गई तैयारी एवं भूमि चिन्हिकरण सम्बंधी प्रगति के बारे में पीपीटी के माध्यम से विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, आयुक्त नगर निगम रिछपाल सिंह बुरडक, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, सीईओ जिला परिषद डॉ. वीरेन्द्र सिंह, उपखण्ड अधिकारी भरतपुर रवि कुमार, एडवोकेट मनोज भारद्वाज सहित जनप्रतिनिधि एवं सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................