मकराना में हज यात्रियों का प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर का हुआ आयोजन

Jun 3, 2022 - 04:21
 0
मकराना में हज यात्रियों का प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर का हुआ आयोजन

मकराना / मोहम्मद शहजाद : - मकराना में हज यात्रा पर जाने वाले हज यात्रियों के लिए गुरुवार को शहर के लगनशाह रोड़ स्थित अंजुमन कॉलेज में प्रशिक्षण एवं टीकाकरण शिविर का आयोजन किया गया। अंजुमन इस्लाहुल मुस्लेमीन संस्था के तत्वावधान में आयोजित इस शिविर में मकराना सहित जिले के डीडवाना, नांवा, कुचामन, लाडनूं, परबतसर सब डिवीजन के हज यात्रियों को जयपुर व नागौर से आए ट्रेनर ने हज के सफर और अरकान की विस्तार से जानकरी दी। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग की टीम ने हज यात्रियों को टीके लगाए।

शिविर में हज ट्रेनर अब्दुल अजीज गौरी ने हज यात्रियों को प्रशिक्षण देते हुए हज प्रक्रिया की विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि जब अल्लाह की बारगाह में जाए तो अपने लिए, माता पिता एवं पूरी दुनिया के लिए दुआ करें। उन्होंने कहा कि अगर अल्लाह व नबी के मेहमान बनकर रहना चाहते हैं तो बाजार में घूमने से बचें और इबादत में ज्यादा वक्त गुजारें। इस दौरान हज कमेटी सदस्य व नागौर जिला प्रभारी अब्दुल हकीम खान, एडवोकेट मोहम्मद शाहिद, अब्दुल वहीद खिलजी, हाजी शेख मोइनुद्दीन अशरफी, अब्दुल रहीम भाटी ने भी हज यात्रा सेे जुड़े अराकान के बारे में जानकरी दी। उन्होंने यात्रियों से एयरपोर्ट पर सभी दस्तावेज साथ रखने, दवा के लिए डॉ. की पर्ची लाने एवं अन्य जरूरी सावधानियां बरतने की बात कही। उन्होंने बताया कि इस बार सभी हज यात्री दिल्ली से जाएंगे। जिनके दिल्ली जाने के लिए जयपुर एयरपोर्ट पर बस की व्यवस्था की गई है।

इस बार की यात्रा के लिए यात्रियों की 24 घंटे में आरटीपीसीआर टेस्ट रिपोर्ट करवाना अनिवार्य है। जिसके तहत 60 घंटे पहले दिल्ली पहुंचना होगा। जहां सभी का आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। प्रशिक्षण देने के बाद स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सा अधिकारी डॉ. जावेद आलम के नेतृत्व में 75 हज यात्रियों का टीकाकरण किया गया। शिविर में अब्दुल मजीद खिलजी की टीम का व्यवस्थाओ में विशेष सहयोग रहा। शिविर के दौरान अंजुमन की ओर से सभी हज यात्रियों व शिविर में योगदान देने वालों को माला व स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान अंजुमन सदर हाजी नवाब अली रांदड़, सचिव हाजी हारून रशीद चौधरी, कोषाध्यक्ष मेहबूब अली, सह सचिव हाजी खुर्शीद अहमद सिसोदिया, मुस्लिम अकलियत जमात के नायब सदर अब्दुल हकिम बल्खी, सय्यद हबीबुर्रहमान, अब्दुल हमीद खिलजी, मोहम्मद वसीम सिद्दीकी, सय्यद जमील अहमद, हाजी मोहम्मद रफीक गैसावत, हाजी अब्दुल करीम गैसावत सहित अन्य मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................