स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की विश्व स्तरीय पहचान बनाएंगे -ग्रामीण विकास मंत्री

Jan 14, 2024 - 06:03
 0
स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की विश्व स्तरीय पहचान बनाएंगे -ग्रामीण विकास मंत्री

जयपुर,राजस्थान 
जयपुर - ग्रामीण विकास मंत्री डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की विश्व स्तरीय पहचान बनाएंगे। डॉ. मीना शनिवार को जवाहर कला केंद्र में राजीविका द्वारा आयोजित एवं भारत सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय द्वारा प्रायोजित जयपुर सरस राष्ट्रीय क्राफ्ट मेले के अवलोकन के दौरान उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने स्वयं सहायता समूहों से महिलाओं को और अधिक जोड़ने की आवश्यकता बताई।  उन्होंने प्रत्येक स्टॉल पर जाकर स्वयं सहायता समूहों में काम करने वाली महिलाओं की संख्या, उत्पादों के निर्माण की विधि, उनका मूल्य एवं उत्पादों की बिक्री से होने वाली आय के बारे में जानकारी ली। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों की मार्केटिंग के लिए प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया जायेगा।

उल्लेखनीय है कि मेले में विभिन्न राज्यों के साथ ही राजस्थान के सभी जिलों के स्वयं सहायता समूहों के रेडीमेड गारमेंट्स, साड़ियां, शहद, आचार, पापड़, मंगोड़ी, चमड़े से बने पर्स, बैग, बेडशीट्स, अगरबत्ती, परफ्यूम, खिलौने, लाख की चूड़ियां, मिट्टी एवं लौहे के बर्तन सिरेमिक्स के सजावटी उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। मेला 13 से 21 जनवरी तक प्रातः 10 बजे से रात्रि 9 बजे तक खुला रहेगा। इस अवसर पर परियोजना निदेशक  हरदीप सिंह, राज्य परियोजना प्रबंधक  नरेन्द्र कुमार मीना, रमणिका कौर सहित राजीविका के अधिकारी, स्वयं सहायता समूहों के प्रतिनिधि एवं आमजन उपस्थित थे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................