जिला कलक्टर का नवाचार सशक्त खैरथल-तिजारा का शुभारंभ: दिव्यांगजनों को संबंधित योजनाओं में मिलेगा लाभ

Jun 12, 2024 - 19:30
 0
जिला कलक्टर का नवाचार सशक्त खैरथल-तिजारा का शुभारंभ:   दिव्यांगजनों को संबंधित योजनाओं में मिलेगा लाभ

खैरथल (हीरालाल भूरानी )  दिव्यांगजन की आवश्यकता एवं उनकी समस्याओं की शीघ्रता से अल्प समय में निराकरण एवं राज्य व केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से जोड़ने हेतु जिला खैरथल तिजारा में सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान का संचालन किया जाएगा। सशक्त खैरथल-तिजारा अभियान में विशेष योग्यजनों को एक अंब्रेला अभियान के तहत एक ही प्लेटफार्म पर पात्रता अनुसार संचालित सभी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा।

जिला कलक्टर डॉ आर्तिका शुक्ला की अध्यक्षता में अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में जिला सचिवालय में सभी जिला स्तरीय अधिकारियों एवं उपखंड स्तरीय अधिकारियों की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला कलेक्टर ने बताया कि इस अभियान के तहत जिले के सभी दिव्यांग जनों को चिन्हित कर राज्य एवं केंद्र द्वारा दिव्यांग जनों हेतु संचालित योजनाओं में पात्रता अनुरूप लाभान्वित किया जाएगा ताकि जिले में कोई भी दिव्यांगजन सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं से वंचित न रहे। 

जिला कलक्टर ने इस अभियान के संचालन हेतु तीन समितियां जिला स्तरीय समिति, उपखंड स्तरीय समिति एवं पंचायत स्तरीय समिति का गठन किया। उन्होंने बताया कि जिला स्तर पर उनके नोडल अधिकारी सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग महेंद्र कुमार रहेंगे एवं उपखंड स्तर पर सभी एसडीम को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग महेंद्र कुमार ने बताया कि सर्वे का कार्य सोमवार से शुरू किया जाएगा तथा इस अभियान के तहत प्रथम चरण में जिले में दिव्यांग जनों क्या सर्वे कर उन्हें चिन्हित किया जाएगा। द्वितीय चरण में सभी दिव्यांग जनों को क्रॉस वेरीफाई कर उनकी पात्रता अनुरूप चिकित्सा विभाग द्वारा प्रमाण पत्र बनाए जाएंगे तथा संबंधित योजनाओं में लाभान्वित किया जाएगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर सुरेंद्र सिंह यादव, सीएमएचओ अरविंद गेट, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी बाबूलाल माली, नगर परिषद आयुक्त श्याम बिहारी गोयल सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी एवं वीसी के माध्यम से सभी उपखंड स्तरीय अधिकारी जुड़े।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है