मानव तस्करी कर लाए अबोध बालिका, 28 वर्षीय युवक से कराई शादी: मामला दर्ज

दुल्हन के मेकअप में मोबाइल पर गेम खेलती मिली 7 वर्ष की अबोध बालिका; घरवालों ने 4.50 लाख में बेचा

May 24, 2023 - 13:05
May 24, 2023 - 17:23
 0
मानव तस्करी कर लाए अबोध बालिका, 28 वर्षीय युवक से कराई शादी: मामला दर्ज
प्रतितात्मक फोटो

धौलपुर  (राजस्थान/ राजकुमार सैन) जानकारी देते हुए एसपी दीपक खंडेलवाल धौलपुर ने बताया कि आज दिनांक 23-05- 2023 को जरिये मुखविर सूचना मिली कि ग्राम विरजापुरा थाना मनियां में एक अवोध बालिका को कुछ लोग खरीदकर लाये है जिससे एक अधेड का विवाह कर दिया गया है, इस सूचना पर वृत्ताधिकारी मनियां दीपक खण्डेलवाल RPS को उचित कार्यवाही के निर्देश दिये जिन्होने अपने निर्देशन में एक टीम बनाकर ग्राम विरजापुरा में तय स्थान पर दबिश दी। वहां पर खेतो पर बने अकेले मकान में एक परिवार रहता मिला, जिसको घर के अन्दर देखा गया तो एक 6-7 वर्ष की बालिका, जिसके मेहन्दी लगी हुई थी तथा उसने पायल, बिछिया पहन रखी थी, मोबाईल पर कार्टून देखती मिली, जिसकी बावत उपस्थित घर में रहने वालो से पूछा तो बताया कि हमारी रिस्तेदार है, थोड़ा सख्ती से पूछने पर बताया कि इसे ग्राम बिचौला से सुल्तान नामक व्यक्ति से साढ़े चार लाख रुपये में खरीदा हैं, तथा ग्राम विरजापुरा के 28 वर्षीय युवक भूपालसिंह से 21-05-23 को विवाह कर दिया है। बच्ची को इस बारे में कुछ भी नहीं पता था, जिसे मौके पर दस्तयाव किया गया। यह प्रकरण मानव तस्करी, बाल विवाह व पोक्सो एक्ट का पाया गया, जिस पर थाना मनियां के बाल कल्याण अधिकारी सुरेशचन्द एएसआई के द्वारा प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया। पूछताछ में ज्ञात हुआ कि यह खरीद फरोख्त व बाल विवाह बहुत गुपचुप तरीके से किया गया था, जिसे पुलिस को सूचना मिलने पर त्वरित कार्यवाही की गई प्रारम्भिक पूछताछ मैं यह भी ज्ञात हुआ कि मानव तस्करी करने बाला परिवार पूर्व में म.प्र. से एक हत्या के प्रकरण में जेल काटकर यहां बसा हुआ है। अनुसन्धान में इस मानव तस्करी व अन्य अपराध में कौन-2 शामिल है इस बारे में जानकारी की जा रही है।

मानव तस्करी के नेटवर्क की जानकारी जुटा रही पुलिस

सीओ दीपक खंडेलवाल ने बताया कि धौलपुर जिले में पहले में भी महिलाओं की खरीद-फरोख्त के मामले सामने आते रहे हैं। अब 7 साल की मासूम की खरीद-फरोख्त कर बाल विवाह कराने के मामला सामने आया है। पुलिस इसका जांच कर रही है। मामले में और कौन-कौन शामिल हैं, इसके बारे में भी पता लगाया जा रहा है। मनिया थाने पर तैनात ASI एवं बाल कल्याण अधिकारी सुरेश चंद ने मानव तस्करी, बाल विवाह और पोक्सो एक्ट के तहत मामला दर्ज कराया है।

एसपी ने बताया कि पुलिस ने मकान में मिली परिवार की महिलाओं से मासूम के बारे में पूछा तो पहले तो अपने दूर की रिश्तेदार बताया। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर पुलिस ने सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने बताया कि बच्ची को दूसरे गांव के एक व्यक्ति से 4.50 लाख रुपए में खरीदा है और अपने बेटे से शादी करा दी।

25 साल पहले जमीनी विवाद को लेकर की थी हत्या

मिली जानकारी के अनुसार नाबालिग को खरीदने वाला आरोपी महेंद्र सिंह मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के किसरोली गांव का रहने वाला है। 25 साल पहले महेंद्र और उसके भाई हाकिम ने जमीनी विवाद में परिवार के एक युवक की हत्या कर दी थी। मर्डर मामले में जेल की सजा काटने के बाद आरोपी का परिवार धौलपुर के विरजापुरा गांव में आकर बस गया। पुलिस ने जब आरोपी के घर दबिश दी तो वहां पर बच्ची और घर की महिलाएं मिलीं। इन महिलाओं ने पुलिस को गुमराह करने के लिए दूर की रिश्तेदार बताया, लेकिन जब सख्ती से पूछताछ की तो उन्होंने लड़की की खरीद-फरोख्त की बात कबूल कर ली।
एसपी ने बताया कि इन दोनों के घर पर आने की सूचना मिली थी। इस पर पुलिस टीम ने खेत पर बने मकान पर दबिश देकर उनको गिरफ्तार कर लिया। आरोपियों ने पूछताछ में बताया कि उन्होंने एक दलाल के माध्यम से यह सौदा किया था। आरोपियों से पूछताछ के आधार पर अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है