भुसावर में जनसुनवाई एवं समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन: सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का करें समय से निस्तारण- रंजन

बजट घोषणाओं के कार्यों में लायें गति: जिला कलक्टर

Jan 14, 2023 - 02:48
 0
भुसावर में जनसुनवाई एवं समीक्षा बैठक का हुआ आयोजन: सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का करें समय से निस्तारण- रंजन

भरतपुर (राजस्थान/ कौशलेंद्र दत्तात्रेय) जिला कलक्टर आलोक रंजन ने राज्य सरकार की जनकल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए  उपखण्ड कार्यालय भुसावर के सभागार में उपखण्ड स्तरीय जनसुनवाई कर आमजन की समस्याओं के समाधान के सम्बंधित अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिये। बाद में जिला कलक्टर ने उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की बैठक लेकर बजट घोषणाओं की प्रगति की समीक्षा की।
जनसुनवाई के दौरान भुसावर निवासी रमाकांत शर्मा ने परिवाद पेश किया कि उनके मकान के पास कई माह से विद्युत पोल क्षतिग्रस्त है जिसको बदलवाने के प्रकरण में विद्युत विभाग के अधिकारियों को विद्युत पोल को तुरंत बदल कर विद्युत लाइन सही करवाने के निर्देश दिए। ग्राम सैधली निवासी विजय कुमार ने पंचायत द्वारा बनाए गए नाले निर्माण को पूर्ण कराने एवं गंदे पानी की निकासी व्यवस्था करवाने का परिवाद पेश किया जिस पर सम्बन्धित अधिकारी को जांच कर प्रकरण का निस्तारण करने के निर्देश दिए। भुसावर निवासी श्याम मोहन पांडे ने कृषि भूमि पर बसी बस्तियों में मूलभूत सुविधा विद्युत, पेयजल एवं सड़क निर्माण करवाने की मांग की जिस पर उपखंड अधिकारी को ऐसी बस्तियों का चिन्हिकरण कर वहां के निवासियों को नियमानुसार मूलभूत सुविधा मुहैया कराने के निर्देश दिए। जाटव बस्ती गढ़ी का हार मैनापुरा के समस्त ग्राम वासियों द्वारा बताया गया कि अंबेडकर भवन के लिए काफी समय पहले भूमि दान की गई थी लेकिन उस भूमि पर अभी तक अंबेडकर भवन का निर्माण ना होने की शिकायत पर संबंधित अधिकारी को प्रकरण की जांच कर अंबेडकर भवन का निर्माण शुरू कराने एवं चार दीवारी कर इंटरलॉकिंग और विद्युत व्यवस्था उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। नयागांव खालसा निवासी गंभीर सिंह एवं सूरजमुखी निवासी पथैना द्वारा राजस्व रिकॉर्ड में नाम शुद्ध करवाकर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में लाभान्वित कराने की मांग की जिस पर जिला कलक्टर ने उपखंड अधिकारी को प्रकरणों की जांच कर प्रार्थियों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। चैटोली के सरपंच द्वारा शिकायत की गई कि गांव में पेयजल टंकी तो 1 वर्ष पूर्व बनकर तैयार हो चुकी है लेकिन अभी तक पेयजल सप्लाई के लिए विद्युत कनेक्शन नहीं हो पाया है जिस पर जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को शीघ्र विद्युत कनेक्शन जारी करने के निर्देश दिए। 
इसी प्रकार भुसावर निवासी लक्ष्मीकांत ने मूसेपुर मार्ग पर रोड लाइट लगवाने तथा नितिन कुमार द्वारा भुसावर-मूसेपुर सड़क मार्ग के निर्माण में अनियमितता की शिकायत की जिस पर जिला कलेक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सड़क की गुणवत्ता की जांच कर सात दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करें। नयागांव खालसा के समस्त ग्राम वासियों ने सर्दी के मौसम में सिंचाई के लिए विद्युत सप्लाई रात्रि के स्थान पर दिन में दिलवाये जाने एवं विद्युत की अनियमित कटौती की शिकायत की जिस पर जिला कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिशाषी अभियंता को विद्युत व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए। बल्लभगढ़ निवासी देवेंद्र सिंह, बबलेश एवं मुरारी लाल सैनी ने खाद्य सुरक्षा में नाम जुड़वाने की मांग की जिस पर  उपखण्ड अधिकारी को उक्त प्रकरणों की जांच कर पात्र लोगों को लाभान्वित कराने के निर्देश दिए। मैनापुरा निवासी गीता देवी ने अपनी विधवा पेंशन शुरू करवाने की मांग की जिस पर उपखंड अधिकारी को जांच कर प्रार्थी को राहत प्रदान करने के निर्देश दिए। सैधली निवासी भीम सिंह ने परिवाद पेश किया कि उसके द्वारा मकान के पट्टे संबंधित सभी दस्तावेजों की पूर्ति काफी समय पहले कर दी थी लेकिन उसको अभी तक पट्टा जारी नहीं किया गया जिस पर तहसीलदार को प्रकरण की जांच कर तीन दिवस में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।ज नसुनवाई के दौरान प्रधान फूलवती देवी, नगरपालिका अध्यक्ष सुनीता प्रकाश जाटव, उपखण्ड अधिकारी भुसावर हेमराज गुर्जर, तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार, विकास अधिकारी भुसावर मोहनलाल शर्मा मुद् गल  सहित उपखण्ड स्तरीय अधिकारी तथा बडी संख्या में ग्रामवासी मौजूद रहे। 

उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों की ली समीक्षा बैठक

जिला कलक्टर आलोक रंजन ने गुरूवार को उपखण्ड कार्यालय भुसावर के सभागार में बजट घोषणा की प्रगति की समीक्षा करते हुए उपखण्ड स्तरीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि बजट घोषणाओं के कार्यों में गति लाकर कार्यों को समय पर पूरा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने राज्य सरकार द्वारा संचालित जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को लाभान्वित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत परिवारों का पंजीयन कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि अपने-अपने विभागों से सम्बंधित सम्पर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समय से निस्तारण करें। उन्होंने सम्पर्क पोर्टल पर पशुचिकित्सालयों से सम्बंधित लम्बित प्रकरणों के बारे में जानकारी चाही जिस पर पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डाॅ. गजेन्द्र सिंह चाहर की अनुपस्थिति पर गहरी नाराजगी जाहिर करते हुए उनसे दूरभाष पर वार्ता की तथा पशुचिकित्सालयों के पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का समय से निस्तारण करने और चिकित्सालयों की व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिये। उन्होंने सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों से क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने मण्डी सचिव के बजट घोषणाओं के कार्यों में धीमी गति पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। उन्होंने भुसावर क्षेत्र में चल रहे अधिकांश विकास कार्यों की गति संतोष व्यक्त किया।  बैठक में प्रधान फूलवती देवी, नगरपालिका अध्यक्ष सुनीता प्रकाश जाटव, उपखण्ड अधिकारी भुसावर हेमराज गुर्जर, तहसीलदार सुरेन्द्र कुमार, विकास अधिकारी भुसावर मोहनलाल शर्मा सहित जिला एवं उपखण्ड स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है