सैनी माली कुशवाहा जातियों को पृथक से आरक्षण दिया जावे--सैनी

May 1, 2023 - 18:56
 0
सैनी माली कुशवाहा जातियों को पृथक से आरक्षण दिया जावे--सैनी

उदयपुरवाटी(सुमेर सिंह राव)

उदयपुरवाटी- पूर्व तहसीलदार मंगल चंद सैनी बड़ागांव ने राजस्थान ओबीसी आयोग के सदस्य सचिव व राजस्थान के राज्यपाल को पत्र लिखकर मांग की है कि सैनी माली कुशवाहा मौर्य शाक्य सुमन बागवान जैसी अत्यंत पिछड़ी जातियों का सर्वे तत्काल करवाया जाकर पृथक  से आरक्षण की व्यवस्था की जावे। यह वर्ग पूरे राजस्थान में काफी दिनों से आंदोलन की राह पर है। यह लोग भूमिहीन किसान हैं जो भू स्वामियों की बंटाई या  किराए पर खेती कर जीविकोपार्जन करते हैं। राजनीतिक सामाजिक आर्थिक व शैक्षणिक स्तर पर इनका योगदान नगण्य है। इनका जीवन स्तर अत्यंत पिछड़ा हुआ है परंपरागत रूढ़िवादी व अंधविश्वास अशिक्षा  आर्थिक विपन्नता ही इनकी पहचान है।सदियों से यह वर्ग अत्याचारों से पीड़ित रहे हैं। ओबीसी की जनसंख्या 50% से अधिक होते हुए भी इनका आरक्षण 21%नियत है जो अन्याय पूर्ण है। प्रथम श्रेणी की नौकरियों में इनका प्रतिनिधित्व ढूंढने को भी नहीं मिलेगा। 
इसी प्रकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी पत्र लिखकर जातिगत जनगणना करवाने हेतु निवेदन किया है। पत्र में निवेदन किया है कि जब तक जातिगत जनगणना नहीं होगी तब तक इनके  समग्र विकास का रास्ता प्रशस्त नहीं होगा।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................