अमृत भारत योजना में खैरथल रेलवे स्टेशन का 12 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है आधुनिकी करण

रेलवे स्टेशन पर दो गुना होगा पार्किंग एरिया,स्टाफ के लिए नए क्वार्टर और शौचालय बनेंगे, सुविधाएं बढ़ेंगी

Dec 10, 2023 - 12:46
 0
अमृत भारत योजना में खैरथल रेलवे स्टेशन का 12 करोड़ रुपए की लागत से हो रहा है आधुनिकी करण

खैरथल (हीरालाल भूरानी) जिला मुख्यालय बनने के बाद अब खैरथल रेलवे स्टेशन का भी कायाकल्प होगा। रेलवे की अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत इसका काम शुरू हो गया है।जो अगले साल मार्च तक पूरा होगा।कुल 12 करोड़ 28 लाख की लागत से दो चरणों में काम किया जाना है। इसमें करीब 50 फीसदी काम पूरा हो चुका है। पहले चरण में प्लेटफार्म नंबर एक को ऊंचा करने,टीन शेड के नीचे कोटा स्टोन और बाकी हिस्से में बीडीसी फर्श निर्माण, प्लेटफार्म की दीवारों पर प्लास्टर, पेंटिंग और फेसेड का काम होगा। साथ ही रेलवे परिसर में बड़ा नाला, वेटिंग रूम में नए शौचालय,सी सी रोड,पार्क निर्माण के साथ प्लेटफार्म के दोनों तरफ पार्किंग बनाने का काम होगा। मंदिर की तरफ रेलवे क्वार्टर और 40 फीट का प्रवेश द्वार भी बनेगा।
अच्छी हालत में था शौचालय, तोड़ने पर उठे सवाल : - निर्माण कार्यों के तहत कई गैर जरूरी खर्च भी हो रहे हैं। स्टेशन पर सुलभ शौचालय अच्छी हालत में था।इसे ध्वस्त कर दिया गया है। इसी तरह मंदिर की तरफ बने हुए पार्किंग क्षेत्र में डामर सडक ठीक थी।इसे उखाड़ कर सी सी सड़क बन रही है। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि स्वीकृत प्लान के तहत सभी नए कार्य करा रहे हैं।
मेन गेट के पास ढाई हजार वर्गमीटर की पार्किंग :-   भविष्य में बढ़ने वाली आवाजाही के मद्देनजर पार्किंग एरिया अब बड़ा किया जा रहा है।मेन गेट के पास अभी 1000वर्ग मीटर में वाहन खड़े होते हैं। इसे बढ़ाकर करीब 2500 वर्ग मीटर किया जाएगा। गौरतलब है कि मौजूदा पार्किंग बनी तो है लेकिन लोग यहां वाहन खड़े नहीं करते ‌।
दूसरे चरण में होंगे ये कार्य :-  द्वितीय चरण में रेलवे प्लेटफॉर्म नंबर एक की अलवर की तरफ लंबाई बढ़ाने का कार्य, हरसोली की तरफ बने फुट ओवरब्रिज को प्लेटफार्म के बाहर से बाहर कनैक्ट करने के कार्य,दो नंबर प्लेटफार्म पर सौंदर्यकरण, लिफ्ट लगाने के कार्य सहित अन्य कार्य किए जाएंगे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................