विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री ने किया लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद

Dec 27, 2023 - 16:46
Dec 27, 2023 - 17:19
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा में प्रधानमंत्री ने किया लाभार्थियों से वर्चुअल संवाद

कलेक्ट्रेट सभागार एवं सम्बंधित पंचायतों में हुआ लाइव प्रसारण

भरतपुर, 27 दिसम्बर। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का वर्चुअल संवाद बुधवार को जिलेभर में सम्बंधित ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर आयोजित किया गया।

 प्रधानमंत्री श्री मोदी ने देशभर में चिह्नित स्थानों पर लाभार्थियों से सीधा संवाद किया तथा योजनाओं से लाभ लेकर जीवन में आये परिवर्तन की जानकारी ली। जिला स्तर पर कलेक्ट्रेट स्थित सभागार में जिला कलक्टर लोक बंधु सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों ने वर्चुअल संवाद कार्यक्रम को सुना। इस अवसर पर अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन रतन कुमार, नगर विकास न्यास के सचिव कमलराम मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी दाताराम सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

*विकसित भारत संकल्प यात्रा साहस, संकल्प और सपनों से भरी: प्रधानमंत्री*

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अपने सम्बोधन में कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा साहस, संकल्प और सपनों से भरी हुई गाथा है। देशभर से लोग देश की प्रगति में भागीदार बनने स्वेच्छा से आगे आ रहे हैं, यही विकसित भारत की ऊर्जा है। उन्होंने कहा कि विकसित संकल्प भारत यात्रा में ग्राम पंचायत एवं स्थानीय निकाय स्तर पर सभी कार्मिकों व जनप्रतिनिधियों की जिम्मेदारी है कि वे हर पात्र व्यक्ति की पहचान कर शिविर में मौके पर लाभ दिलायें। उन्होंने कहा कि देशभर में 10 करोड़ महिलाएं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी हैं जिन्हें बैकों के माध्यम से 7.5 लाख करोड़ रूपये का ऋण आत्मनिर्भर बनाने के लिए दिया जा चुका है। उन्होंने कहा कि उनका लक्ष्य नये समूहों की 2 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का है। अब ग्रामीण क्षेत्र में नमो ड्रोन दीदी योजना शुरू की है इसमें महिला समूहों को 15 हजार ड्रोन दिये जायेंगे जिनसे आधुनिक खेती एवं उर्वरकों के उपयोग में सीधा लाभ मिलेगा। 

प्रधानमंत्री ने आहृवान किया कि वोकल फॉर लोकल अभियान में सभी नागरिक जुड़ें, महिला स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद का उपयोग करें, उन्हें बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा का लक्ष्य आमजन तक सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी पहुंचाने के साथ हकदारों को उनका लाभ दिलाना है। उन्होंने राजस्थान में कोटा जिले में राजीविका स्वयं सहायता समूह से जुड़ी सपना प्रजापति से संवाद कर सरकार की योजनाओं से जीवन में आये परिवर्तन के बारे में जानकारी ली तथा महिलाओं को मोदी की गारंटी गाड़ी की जानकारी गांव-गांव तक पहुंचाने तथा पात्र महिलाओं को लाभान्वित करने के लिए प्रेरित करने का आहृवान किया। 

*जिले में यहां हुआ वर्चुअल संवाद*

  जिले में बयाना ब्लॉक में बरौदा व नारौली, भुसावर में नारौली व पथैना, नदबई में न्यौठा व झारकई, रूपवास में सज्जनवास व धाना, सेवर में जाटौली रेठवां व हथैनी में ग्रामीणों द्वारा प्रधानमंत्री के वर्चुअल संवाद में उपस्थित रहकर लाइव सुना। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow