विकास कार्यों को सभी विभाग गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा करायें: जिला कलक्टर

Jun 25, 2024 - 09:07
 0
विकास कार्यों को सभी विभाग गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा करायें: जिला कलक्टर

भरतपुर, (कौशलेन्द्र दत्तात्रेय) जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि विकास कार्यों को गति देते हुए सभी विभाग गुणवत्ता के साथ निर्धारित समयावधि में पूरा करायेें। जनहित के कार्यों एवं मूलभूत सुविधाओं से सम्बंधित आवश्यकताओं का आकलन कर विभागीय स्तर पर प्रस्ताव भिजवाना सुनिश्चित करेें जिससे आने वाले समय में कार्यों को प्राथमिकता से स्वीकृत किया जा सके। 
जिला कलक्टर सोमवार को विभागवार योजनाओं की प्रगति की समीक्षा करते हुए साप्ताहिक समीक्षा बैठक में उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क निर्माण कार्य, फ्लाईओवर एवं आरओबी निर्माण कार्यों की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए सम्बंधित ऐजेन्सी समय-समय पर निरीक्षण के साथ अधिकारियों को जिम्मेदारी भी दें। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में नवीन लिंक रोड के प्रस्ताव तैयार कर सम्बंधित विभागों से समन्वय करते हुए राज्य सरकार को मांग भिजवायें जिससे स्वीकृति मिल सके। उन्होंने शहरी क्षेत्रों में सड़कों की श्रेणी तय करते हुए भारी एवं मालवाहक वाहनों का भीडभाड वाले क्षेत्रों में प्रवेश निषेध करने तथा नवीन सड़क निर्माण के समय सम्बंधित विभागों से समन्वय करते हुए पेयजल, विद्युत, सीवरेज एवं इंटरनेट सम्बंधी कार्यों को भी शामिल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रमुख सड़कों में निर्माण के समय ही आवश्यक मूलभूत सुविधाएं साथ में विकसित की जायें जिससे सड़क को बार-बार खोदने की आवश्यकता नहीं हो।
जिला कलक्टर ने विभागवार समीक्षा करते हुए नगर निगम एवं जिले की सभी नगरपालिकाओं में वर्षा पूर्व नाला सफाई एवं जलभराव क्षेत्रों में जल निकासी की समूचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नगर निगम क्षेत्र में चल रहे ऐतिहासिक कुण्ड एवं जलस्त्रोतों के जीर्णोंद्धार कार्यों को गुणवत्ता के साथ समय पर पूर्ण कराया जाये। उन्होंने सीएफसीडी के निर्माण कार्य की प्रतिदिन मॉनिटरिंग करते हुए कुम्हेर गेट से जघीना गेट तथा आगे तक के निर्माण कार्यों को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिए जिससे बरसात के समय परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। उन्होंने फोरेस्ट डायवर्जन के कारण लम्बित सड़क निर्माण के 7 प्रस्तावों को शीघ्र स्वीकृत कराने के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग एवं वन विभाग के अधिकारियों को समन्वित रूप से मौका निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने शहर में बिना अनुमति भवन निर्माण एवं नालों पर अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए नियमों की पालना सुनिश्चित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में गौवंश को पकड़कर गौशालाओं में भेजने के लिए निरंतर अभियान चलाया जाये।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा संस्थानों में मौसमी बीमारियों के इलाज के लिए समुचित व्यवस्थाएं रखने, घर-घर नल योजना के पेयजल कनेक्शनों को गति देने, विद्युत कनेक्शन के लम्बित आवेदनों को शीघ्रता से कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में जहां आमजन की आवाजाही अधिक रहती है वहां शौचालय के प्रस्ताव तैयार कर बनवाये जायंे। उन्होंने डीओआईटी को फाईबर केबिल डालने के कार्य को शीघ्रता से करते हुए सभी विभागों में फाईबर कनेक्शन देने के साथ शहर में प्रमुख स्थानों पर सीसीटीवी लगाने के कार्य को पूर्ण कराने के निर्देश दिए।  इस अवसर पर नगर विकास न्यास के सचिव ऋषभ मण्डल, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, एसीईओ जिला परिषद शैलेन्द्र सिंह, सीएमएचओ डॉ. गौरव कपूर, अधीक्षण अभियंता जलदाय मनोहर सिंह, संयुक्त निदेशक पशुपालन डॉ. खुशीराम मीना सहित सभी विभागों के अधिकारीगण उपस्थित रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................