आंगनबाड़ी कर्मियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा ,सात सूत्रीय मांगों के शीघ्र निस्तारण की मांग

Aug 6, 2024 - 18:34
 0
आंगनबाड़ी कर्मियों ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजा ,सात सूत्रीय मांगों के शीघ्र निस्तारण की मांग

सिरोही (रमेश सुथार)

राजस्थान आंगनबाड़ी कर्मचारी महासंघ के आह्वान पर आंगनबाड़ी कर्मचारी संघ सिरोही ने जिला कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन किया । राजस्थान राज्य कर्मचारी महासंघ के वरिष्ठ कर्मचारी नेता गोपाल सिंह राव के अनुसार प्रदेश अध्यक्ष श्रीमती हिंदू वाला चौहान के सानिध्य में जिला इकाई सिरोही ने मुख्यमंत्री के नाम जिला कलेक्टर श्रीमती शुभम चौधरी के माध्यम से ज्ञापन सौंपा। राव ने बताया कि आंगनबाड़ी कर्मियों की समस्याएं लंबे समय से लम्बित है।संगठन ने मुख्यमंत्री को आंगनबाड़ियों की सात सूत्रीय मांगों के समाधान की गुहार की। आंगनबाड़ी कर्मियों का केंद्र सरकार द्वारा काफी लंबे समय से मानदेय में बढ़ोतरी नहीं की गई है। न्यूनतम मजदूरी के रूप में 18 हजार रुपए प्रतिमाह मानदेय दिलाया जाए ।वर्तमान में केंद्र राज्य सरकार का मानदेय अलग-अलग जमा होता है तथा केंद्र सरकार का 6 माह का मानदेय बकाया है। जबकि राजस्थान प्रदेश को छोड़कर भारतवर्ष के प्रत्येक प्रदेश में उक्त मानदेय एक साथ जमा होता है। अतः पूर्व की भांति मानदेय एक साथ वित्त विभाग के आदेशानुसार अनुसार माह की दिनांक 1 से 5 तक आवश्यक रूप से जमा करने हेतु विभाग को पाबंद करावे।

सेवानिवृत्ति पर बहुत से प्रदेशों में ग्रेच्युटी के रूप में दो से तीन लाख रुपए दिए जा रहे हैं । राजस्थान में भी सेवानिवृत्ति पर ग्रेच्युटी के रूप मे 3 लाख रूपए एक मुश्त दिलाने के साथ-साथ पेंशन के रूप में 5 हजार प्रतिमाह दिलाने का आदेश प्रदान करावे ।एनटीटी टीचर के स्थान पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को लगाया जाए। मानव संसाधन भारत सरकार की योजनाओं में पीएमएमवीआई अथवा आईजीएमपीवाई का कार्य तकनीकी सहायक द्वारा भरा जाता था ।परंतु उनको अब इस कार्य से मुक्त कर दिया गया है जिसके कारण कार्यकर्ताओं को यह फॉर्म ऑनलाइन भरना पड़ता है। जिसमें ग्रामीण क्षेत्र में नेटवर्क इशू के कारण कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहा है। जिसमें लाभार्थी सरकार योजनाओं के लाभ से वंचित हो रहे हैं ।अतः पूर्ण की भांति तकनीकी सहायकों को पुनः लगाया जाए‌। आंगनबाड़ी केंद्रों पर वर्तमान में दिया जा रहा पोषाहार काफी घटिया एवं बदबूदार है। जिसको खाने से बच्चे बीमार होने की संभावना बनी रहती है ।जिसकी शिकायत पूर्व में भी की गई है ।अतः इस पोषण को बंद करके पूर्व के पोषाहार समूह द्वारा चलाया जाए। अभी हाल ही में मोबाइल कंपनी द्वारा रिचार्ज की राशि में बढ़ोतरी की गई है अतः बड़ी हुई राशि के अनुसार ही रिचार्ज का भुगतान कराया जाए ।प्रदर्शन कार्यक्रम में प्रदेश अध्यक्ष इन्दू बाला चौहान,जिला महामंत्री पुष्पा सोलंकी, जिला अध्यक्ष पुष्पेंद्र कुंवर, टीना जोशी, मधुबाला , कमला ,गुड़िया देवी, पुष्पा, गीता देवी, शोभना ,कान्ता, सूरज देवी, पिंकी, सोनल,उमराव कुंवर ,कैलाश कंवर, लीला कंवर, रेखा कलावंत, देसू कुंवर, मेघना, संगीता ,फुली ,पवनी, विजया जोशी ,ललिता कुंवर, संगीता कुंवर ,रेखा बेन ,आशा कुमारी, वनी देवी ,सुगना कुमारी ,मधु देवी, प्रवीणा, सूरज कुंवर, सुगना, सागर सहित जिले भर की अनेक आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और सहायिका उपस्थिति रही।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................