हरियाली तीज पर हरियालो राजस्थान का आगाज: पीढ़ियों के भविष्य एवं पर्यावरण सुरक्षा के लिए लगायें अधिकाधिक पौधे: जिला प्रभारी मंत्री

Aug 7, 2024 - 20:22
 0
हरियाली तीज पर हरियालो राजस्थान का आगाज:  पीढ़ियों के भविष्य एवं पर्यावरण सुरक्षा के लिए लगायें अधिकाधिक पौधे: जिला प्रभारी मंत्री

भरतपुर, 07 अगस्त। जल संसाधन मंत्री एवं जिला प्रभारी श्री सुरेश सिंह रावत ने कहा कि हरियालो राजस्थान अभियान में सभी विभाग जनप्रतिनिधियों व आमजन के साथ मिलकर सक्रिय भागीदारी निभाते हुए पौधारोपण कर उनकी देखभाल करते हुए हरित राजस्थान के सपने को साकार करें। 
जिला प्रभारी मंत्री बुधवार को राजकीय महिला पॉलीटेक्निक महाविद्यालय में मुख्यमंत्री पौधरोपण अभियान हरियालो राजस्थान अभियान के शुभारम्भ समारोह में पौधारोपण के पश्चात् उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पौधे लगाने के साथ उनकी वर्षभर देखभाल व सुरक्षा की जिम्मेदारी से ही हरित राजस्थान का संकल्प पूरा होगा। पौधे पर्यावरण संरक्षण के लिए महती आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि आदिकाल से हमारी संस्कृति में पेड-पौधों का महत्व रहा है। जीव-जन्तु, वनस्पति का घनिष्ठ सम्बंध रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाली पीढ़ियों के भविष्य एवं पर्यावरण की सुरक्षा के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाकर उनकी देखभाल करनी होगी। उन्होंने कहा कि हरियाली तीज के शुभ अवसर पर प्रदेश में 1 करोड़ से अधिक पौधे लगाने की अभिनव पहल की गई है इससे पर्यावरण की सुरक्षा व शुद्ध ऑक्सीजन मिल सकेगी। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा हरियालो राजस्थान अभियान का उद्देश्य जनप्रनिधियों, आमजन एवं अधिकारियों के समन्वय से अधिक से अधिक पौधा लगाकर जीओ टैगिंग के साथ देखभाल सुनिश्चित करना है।
जिला प्रभारी मंत्री ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की प्रेरणा से एक पेड़ मां के नाम अभियान में आमजन पौधे लगाकर पर्यावरण संरक्षण का कार्य कर रहे हैं, उन्हंे सम्बल प्रदान करते हुए भागीदार बनाना है। उन्होंने राज्य बजट घोषणा की चर्चा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने भरतपुर के लिए पहली बार ऐतिहासिक सौगातें दी हैं, इन्हें गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा करेंगे। आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के साथ आने वाले समय में सुन्दर व सुव्यवस्थित भरतपुर की कल्पना साकार होगी। उन्होंने सभी विभागों को हरियालो राजस्थान अभियान में दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप पौधारोपण कर परिवार के सदस्य की भांति उनकी देखभाल व सुरक्षा करने का आहृवान किया। 
शासन सचिव सहकारिता एवं जिला प्रभारी सचिव शुचि त्यागी ने कहा कि पौधे लगाकर ही प्रकृति को बचाया जा सकता है। हमारी संस्कृति में पेड़ों के साथ निकटता रही है। जैव विविधता के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाना आवश्यक है। उन्होंने हरियालो राजस्थान अभियान में सभी विभागों को सरकार की मंशानुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। विधायक बयाना ऋतु बनावत ने कहा कि हरियालो राजस्थान अभियान में आमजन की भागीदारी देखने को मिल रही है, प्रकृति को सहेजने एवं सुनहरे भविष्य के लिए हम सभी को इस अभियान में स्वप्रेरित होकर आगे आना होगा। उन्होंने समारोह में उपस्थित महिलाओं का आहृवान किया कि जिस प्रकार वे परिवार की देखभाल करती हैं उसी प्रकार पौधों की देखभाल कर प्रकृति के संरक्षण में भागीदार बनें। 
 जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने जिले में हरियालो राजस्थान अभियान के तहत विभागों द्वारा आवंटित लक्ष्यों के अनुरूप लगाये जा रहे पौधों की जानकारी देते हुए कहा कि 10 लाख 56 हजार पौधों के लक्ष्य के विरूद्ध 6 लाख 70 हजार पौधे लगाकर जीओ टैगिंग की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि पौधों की देखभाल एवं सुरक्षा के लिए भी पर्याप्त इंतजाम किये जा रहे हैं। उन्होंने सभी विभागों को आहृवान किया कि हरियालो राजस्थान की संकल्पना को साकार करने के लिए जिले में वातावरण के अनुकूल छायादार एवं फलदार पौधे लगायें। नगर निगम आयुक्त रिछपाल सिंह बुडरक ने बताया कि निगम ने 25 हजार पौधे लगाए हैं जिनकी देखभाल की कार्ययोजना भी बनाई जा चुकी है। उन्होंने सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर उपमहापौर गिरीश चौधरी, नगर निगम नेता प्रतिपक्ष रूपेन्द्र सिंह, एडवोकेट मनोज भारद्वाज, सचिव यूआईटी ऋषभ मण्डल, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन नीरज कुमार मीना, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, डीएफओ गणेश वर्मा सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी, जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................