स्कूल का झगड़ा और सुलग गया उदयपुर, आरोपी छात्र के पिता के घर प्रशासन का नोटिस चस्पा, चला बुलडोजर

वन विभाग की भूमि पर बना है मकान

Aug 18, 2024 - 14:25
Aug 18, 2024 - 17:38
 0
स्कूल का झगड़ा और सुलग गया उदयपुर, आरोपी छात्र के पिता के घर प्रशासन का नोटिस चस्पा, चला  बुलडोजर

उदयपुर।(मुकेश मेनारिया) राजस्थान के उदयपुर में 16 अगस्त को स्कूली छात्रों के बीच हुई चाकूबाजी की घटना ने 28 जून 2022 को हुई सर तन से जुदा वाली घटना की याद ताजा कर दी है । बता दें कि 28 जून 2022 को मोहम्मद रियाज और मोहम्मद गौस नामक दो युवकों ने कन्हैयालाल टेलर की गर्दन काट हत्या कर दी थी । मामले में दोनों आरोपी आज भी अजमेर की हाई सिक्योरिटी जेल में बंद है। शुक्रवार यानी 16 अगस्त को भी उदयपुर के भटियानी चौहटन स्थित सरकारी स्कूल के दसवीं के एक विशेष समुदाय के छात्र ने अपने क्लास साथी पर तीन बार धारदार चाकू से हमला कर दिया । फिलहाल हमले में जख्मी छात्र की हालत गंभीर बनी हुई है। हालात और न बिगड़े इसके लिए चिकित्सकों का प्रयास है कि छात्र के जीवन को बचा लिया जाए। हालांकि मुख्यमंत्री ने विशेष प्लेन से चिकित्सकों की टीम उदयपुर बुलाई है ।  

उदयपुर में तोड़फोड़ और आगजनी, लोगों में आक्रोश  -वहीं चाकूबाजी की इस घटना का पता चलते ही हिंदू संगठनों का गुस्सा इतना बढ़ गया कि पर्यटन नगरी उदयपुर में तोडफ़ोड़ और आगजनी शुरू हो गई। लोगों में इतना गुस्सा था कि सड़क पर खड़े वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया गया। बिगड़ते हालातों को देखते हुए जिला कलेक्टर अरविंद कुमार पोसवाल ने शहरभर में नए कानून के मुताबिक धारा 163 लागू कर इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया गया। साथ ही अगले आदेशों तक सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश भी घोषित कर दिया गया। वहीं आपको बता दें कि कन्हैयालाल हत्याकांड के समय राजस्थान में कांग्रेस की सरकार थी, लेकिन अब भाजपा की सरकार है। ऐसे में हालातों को नियंत्रित करने की चुनौती भाजपा सरकार के सामने बनी हुई हैं। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा स्वयं हालातों पर निगरानी रखे हुए हैं। अब सवाल ये उठ रहा है कि आखिर हर बार हिंदू समुदाय ही क्यों निशाने पर होता है ? ऐसे में हिंदू समुदाय में भारी आक्रोश है ।  

दसवी में पढ़ने वाले छात्र ने दिया वारदात को अंजाम -  अब सवाल उठता है कि दसवीं में पढ़ने वाले आरोपी छात्र के पास चाकू कहां से आया और चाकू को लेकर स्कूल परिसर में कैसे आ गया ? स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों में वाद विवाद हो जाना आम बात है, लेकिन यदि कोई छात्र अपने सहपाठी पर ही चाकू से हमला कर दे, तो यह गंभीर बात हो जाती है। हालांकि अब दोनों समुदायों के बड़े लोग मामले को शांत करने में लगे हुए है। प्रशासन का भी प्रयास है, कि जल्द हालातों पर नियंत्रण पा लिया जाए। दोनों पक्षों का प्रयास है कि भविष्य में ऐसी हिंसक घटनाएं न हो। पुलिस ने नाबालिग आरोपी को फिलहाल हिरासत में ले रखा है। लेकिन उसके पिता को गिरफ्तार करने की पुष्टि कर दी है। पुलिस अब आरोपी छात्र के अन्य साथियों की गतिविधियों का पता लगा रही है। पुलिस को यह भी जानकारी मिली है कि आरोपी छात्र और जख्मी छात्र के बीच सोशल मीडिया पर चैट भी हुई थी। इस चैट में भी आरोपी छात्र ने जान से मारने की धमकी दी थी। अब सवाल ये उठता है कि दोनों ही छात्रों के परिजनों ने इस ओर ध्यान क्यों नहीं दिया ? वहीं स्कूल प्रशासन की ओर से ध्यान नहीं देना चिंता का विषय बना हुआ है । वहीं घायल के दोस्त के मुताबिक आरोपी छात्र स्कूल में भी कूर्सी उठाकर मारना चाहा, आरोपी ने क्लास में भी उसे जान से मारने की धमकी दी । इसके बाद सोशल मीडिया पर भी धमकी दी गई इसके बावजूद भी ना तो दोनों के घर वालों ने, ना ही स्कूल प्रशासन ने और ना ही  सोशल मीडिया सेल का ध्यान इस ओर गया । हालांकि पुलिस अब झगड़े के कारण का भी पता लगाने में जुटी है।

आरोपी पिता के घर पर चलेगा प्रशासन का बुलडोजर - चाकूबाजी के आरोपी छात्र के पिता के उदयपुर के दीवान शाह कॉलोनी स्थित मकान पर नोटिस चस्पा किया गया है। ऐसे में प्रशासन आरोपियों पर बड़े एक्शन की तैयारी में हैं । इस नोटिस में मकान के मालिकाना हक और नगर निगम से स्वीकृत नक्शे सहित आवश्यक दस्तावेज मांगे गए हैं। माना जा रहा है कि यह मकान बिना सरकारी अनुमति के वन विभाग की सरकारी भूमि पर बना हुआ है। यदि आरोपी छात्र के पिता आवश्यक दस्तावेज दिखाने में विफल रहे तो मकान पर बुलडोजर भी चल सकता है। इसी बीच उदयपुर कलेक्टर अरविंद पोसवाल ने लोगों से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने की अपील भी की है। कलेक्टर ने कहा कि घटना के बाद उत्पन्न हालातों पर नियंत्रण पा लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी व्यक्ति दोषी होगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी । 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................