आज बदल सकता है मौसम: कहीं बारिश तो कहीं चढ़ेगा पारा

May 22, 2023 - 19:03
May 23, 2023 - 18:21
 0
आज बदल सकता है मौसम: कहीं बारिश तो कहीं चढ़ेगा पारा
प्रतितात्मक फोटो

जयपुर (राजस्थान/ रितिक शर्मा) राज्य में आज से मौसम बदल सकता है। मौसम विभाग ने आज बदलाव का अलर्ट जारी किया है। विभाग के अनुसार बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़ जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। साथ ही कुछ स्थानों पर 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा के हिसाब से तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा की संभावना है। विभाग ने कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, उदयपुर, राजसमंद और झालावाड़ में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। मौसम में हो रहे बदलाव का ज्यादा असर आज ज्यादा देखने को मिलेगा। वहीं पश्चिमी विक्षोभ के कारण तापमान में गिरावट भी देखी जाएगी। साथ ही इन क्षेत्रों में बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। राजस्थान के मौसम में महत्वपूर्ण बदलाव नजर आने वाला है। इसके साथ ही बुधवार से तापमान 5 से 7 फीसदी की गिरावट रिकॉर्ड किए जाने के साथ ही बारिश देखी जाएगी।

बारिश का यलो अलर्ट

जिन क्षेत्रों में मेघ गर्जन और वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है जिसमें कोटा, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां, उदयपुर, राजसमंद और झालावाड़ में तेज हवाओं के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी कर दिया है। इसके अलावा अलवर के अलावा भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर, सीकर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर में भी हल्की बारिश के साथ ही 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है। राजधानी जयपुर में 26 मई तक पश्चिमी विक्षोभ का असर और बादल छाने की चेतावनी जारी की गई है।

28 मई तक कहीं लू तो कहीं रहेगा कूल

बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में दोपहर बाद मेघगर्जन, हल्की बारिश या बूंदाबांदी होने की संभावना है। 23 मई से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी। बीकानेर, जोधपुर, जयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मध्यम से तीव्रर्जन, आंधी-तेज हवाएं और हल्की बारिश की संभावना है। 25-28 मई को भी आंधी बारिश की गतिविधियां राज्य में जारी रहने और तापमान में दो से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 24 मई को झुंझुनूं, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़ और गंगानगर एरिया में अंधड़ के साथ कहीं-कहीं गरज-चमक के साथ तेज बारिश भी हो सकती है। इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ओले भी गिर सकते हैं। नागौर, जोधपुर, जैसलमेर, सीकर, अलवर, अजमेर, दौसा, धौलपुर एरिया में भी आंधी के साथ कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है। इनके लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
25 मई को नागौर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, जयपुर जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। जबकि अलवर, अजमेर, भरतपुर, दौसा, चित्तौड़गढ़, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बीकानेर, हनुमानगढ़ और गंगानगर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।
26 मई को भी इस सिस्टम का तेज असर देखने को मिलेगा। इस दिन अलवर, बारां, भरतपुर, बूंदी, दौसा, धौलपुर, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, नागौर और गंगानगर एरिया में आंधी-बारिश हो सकती है।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................