जिला कलक्टर ने किया आरबीएम अस्पताल का औचक निरीक्षण

Mar 7, 2024 - 18:50
Mar 7, 2024 - 19:52
 0
जिला कलक्टर ने किया आरबीएम अस्पताल का औचक निरीक्षण

अस्पताल के नवीन भवन का निर्माण कार्य समयबद्ध पूर्ण कर हैण्डओवर करें आरएसआरडीसी - जिला कलक्टर

भरतपुर, 07 मार्च। जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने गुरूवार को आरबीएम चिकित्सालय का औचक निरीक्षण कर चिकित्सा व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा विकास कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल ड्यूटी समय पर सभी चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए रोगियों को उपचार के समय सरकार की मंशानुरूप सभी सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिये।

जिला कलक्टर ने अस्पताल के इमरजेंसी एवं ओपीडी सहित अन्य वार्डों में भ्रमण कर रोगियों से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में जानकारी लेकर उनके हाल-चाल पूछे तथा अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्हांने कहा कि वार्डों में सफाई पर विशेष ध्यान देते हुए अनावश्यक लोगों का आवागमन बन्द करें, परिजनों को भी सफाई बनाये रखने के लिए प्रेरित करें। उन्होंने चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया कि अस्पताल परिसर में सरकार की स्वास्थ्य सम्बंधी योजनाओं एवं सुविधाओं की जानकारी, पात्रता एवं लाभ प्राप्त करने की प्रक्रिया बैनर, होर्डिंग्स एवं सूचना पट्ट के माध्यम से चस्पा करें।

जिला कलक्टर ने अस्पताल में आने वाले रागियों को निशुल्क दवा एवं निशुल्क जॉच आदि सुविधाओं की जानकारी लेकर चिकित्सीय जांच हेतु अस्पताल में उपलब्ध सभी उपकरणों के रखरखाव की व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने वार्डों एवं चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ ही चिकित्सालय में मरीजों के बैडों की चादरों को नियमित रूप से बदलने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने चिकित्सालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, पेयजल, साफ सफाई आदि व्यवस्था दुरूस्त करने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान उन्होंने मौसमी बीमारियों को देखते हुये दवाईयों के पर्याप्त भण्डारण रखने, ड्रगहाउस से समन्वय बनाये रखते हुए समय पर आपूर्ति करने के निर्देश दिये। उन्होंने अस्पताल में ड्यूटी के समय सभी कार्मिकों को निर्धारित ड्रेस कोड की पालना कराते हुए वार्डों के बाहर ड्यूटी आफिसर की सूचना भी प्रदर्शित करने के निर्देश दिये।

*नवीन भवन का निर्माण कार्य समयबद्ध पूर्ण कर ओपीडी संचालित करें*

जिला कलक्टर ने निरीक्षण के दौरान आरबीएम चिकित्सालय में राज्य सरकार द्वारा 250 बैड के स्वीकृत नवीन भवन के निर्माण कार्यों का भी अवलोकन कर प्रगति के बारे में जानकारी ली। उन्होंने आरएसआरडीसी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि निर्माण कार्यों को समय पर पूरा कराने के साथ-साथ गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने निर्देशित किया कि नवीन भवन के निचले तल एवं प्रथम तल को आगामी माह तक हैण्डओवर करने का प्रयास करें जिससे कि नये भवन में ओपीडी का संचालन प्रारम्भ किया जा सके। इस दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ जिज्ञासा साहनी सहित चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow