जिला कलक्टर ने उच्चैन व बयाना का किया दौरा : पेयजल- चिकित्सा व विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लेकर दिए आवश्यक निर्देश

Jun 13, 2024 - 18:55
 0
जिला कलक्टर ने उच्चैन व बयाना का किया दौरा : पेयजल- चिकित्सा व विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लेकर दिए आवश्यक निर्देश

भरतपुर, 13 जून। जिला कलक्टर डॉ अमित यादव ने उपखण्ड उच्चैन व बयाना का दौरा कर विभिन्न विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा कर पेयजल, चिकित्सा एवं विद्युत व्यवस्थाओं का जायजा लेकर सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश प्रदान किये।
निर्माण कार्यों का निरीक्षण - जिला कलक्टर ने उपखण्ड क्षेत्र में चल रहे निर्माण कार्यों का मौके पर निरीक्षण कर मौका मुआयना किया। उन्होंने उपखण्ड उच्चैन के ग्राम भौंट में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत निर्माणाधीन पानी की टंकी एवं डीपबोर का निरीक्षण कर सम्बंधित विभाग के अधिकारियों को निर्माण कार्य में विलम्ब होने पर नाराजगी जताते हुये कार्य को गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिये। 
इस दौरान जिला कलक्टर ने झील का बाडा में निर्माणाधीन सीएचसी की बिल्डिंग के कार्य का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया,

वॉशबेसिन के चारों तरफ पत्थर लगाने, वैंन्टिलेशन की उचित व्यवस्था करने के सम्बंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश प्रदान करते हुए समय पर सीएचसी निर्माण कार्य पूर्ण करने को कहा जिससे आमजन को जल्द से जल्द गुणवत्तापूर्ण चिकित्सकीय सहायता उपलब्ध करायी जा सके। 
जिला कलक्टर ने उपखण्ड बयाना के ग्राम फरसो में जल जीवन मिशन के तहत पेयजल आपूर्ति प्रोजेक्ट की प्रगति का निरीक्षण कर पीएचईडी विभाग को आवश्यक निर्देश प्रदान कर आमजन को आवश्यक पेयजल आपूर्ति कर राहत पहुंचाने के निर्देश दिए। उन्होंने बीच मैदान में रखे ट्रांसफार्मर को तुरन्त शिफ्ट करने के निर्देश दिए व पम्प हाउस का निरीक्षण कर कार्य शीघ्र पूर्ण करने को कहा।
सीएचसी का किया निरीक्षण -जिला कलक्टर ने उपखण्ड उच्चैन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण कर चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति पंजिका के आधार पर कार्मिकों की उपस्थिति की जॉच करते हुए समय पर उपस्थित रहने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि अस्पताल में राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप सभी प्रकार की दवाऐं निशुल्क एवं समय पर मिले इसके लिये जिला औषधी भण्डार में समय पर मांग पत्र भिजवायें तथा सभी प्रकार की दवाओं का पर्याप्त मात्रा में भण्डारण सुनिश्चित करें। उन्होंने अस्पताल के जनरल वार्ड, प्रसूति वार्ड सहित दवा भण्डारण का निरीक्षण कर रोगियों को दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने साफ सफाई की उचित व्यवस्था नहीं पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये आवश्यक साफ-सफाई रखने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी खिडकियों में पर्दे एवं मच्छर जाली की टूटफूट समय पर ठीक कराते रहें जिससे मच्छर वार्डों में प्रवेश नहीं करें। उन्होंने रोगियों के लिये गर्मी के मौसम को देखते हुये कूलर एवं पंखे की पर्याप्त व्यवस्था रखते हुए बैडों की चद्दर आदि समय पर बदलने के निर्देश दिये।  इस दौरान उच्चैन के उपखण्ड अधिकारी विष्णु बंसल, उपखण्ड अधिकारी बयाना राजीव शर्मा एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. गौरव कपूर, अधीक्षण अभियंता पीएचईडी भरतपुर मनोहर सिंह, तहसीलदार उच्चैन दिनेश यादव सहित सम्बंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

  • कौशलेन्द्र दत्तात्रेय

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है