मतदान की तैयारियां पूरी, प्रशिक्षण के बाद मतदान दल रवाना:दस हजार से ज्यादा फोर्स करेगी निगरानी

Apr 18, 2024 - 17:59
 0
मतदान की तैयारियां पूरी, प्रशिक्षण के बाद मतदान दल रवाना:दस हजार से ज्यादा फोर्स करेगी निगरानी

अलवर,राजस्थान 
अलवर लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में अलवर लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार 19 अप्रेल को होने वाले मतदान के लिए पुलिस व प्रशासन की ओर से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. गुरूवार को अलवर के कला काॅलेज परिसर में मतदान दलों को प्रशिक्षण देने के बाद ईवीएम एवं अन्य मतदान सामग्री देकर अपने मतदान केन्द्रों के लिए रवाना किया गया।
 इस अवसर पर जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता एवं पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा भी मौजूद रहे. मतदान शुक्रवार सुबह 7 बजे शुरू होगा। अलवर जिले में 2736 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न कराने के लिए करीब 20 हजार कर्मचारी एवं 10 हजार 500 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. इसमें राजस्थान पुलिस, पैरामिलटी फोर्स, आरएसी, बाॅर्डर होमगार्ड, होमगार्ड शामिल हैं. इस बार 72 मतदान केन्द्रों पर मतदान की व्यवस्था महिलाओं एवं दिव्यांगों को सौंपी गई है। राजकीय कला काॅलेज में ईवीएम के लिए स्टांग रूम बनाया गया है. मतदान के लिए करीब 300 सेक्टर मजिस्टेट, 3 हजार मतदान अधिकारी, 37 जांच दल भी लगाए गए हैं।

गौरतलब रहे कि राजकीय कला काॅलेज में सुबह से मतदान कर्मियों का पहुंचना शुरू हो गया।पहले चरण में रवाना होने वाले मतदान दलों को जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतदान को लेकर प्रशिक्षण दिया।
मतदान दलों को ईवीएम एवं अन्य मतदान देकर वाहनों से रवाना किया गया. मतदान दलों की पहुंच सुनिश्चित करने के लिए जगह- जगह चैक पोस्ट लगाई गई हैं। 
शांतिपूर्ण मतदान की अपील
जिला निर्वाचन अधिकारी आशीष गुप्ता ने बताया कि प्रथम चरण के मतदान के लिए गुरूवार को अंतिम प्रशिक्षण आयोजित का मतदान दलों को रवाना किया गया है. चुनाव लोकतंत्र का बडा पर्व है। मतदान केन्द्रों पर सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की गई हैं. सेम्पल सिक्योरिटी प्लान बनाया गया है. माइक्रो आब्र्जवर लगाए गए हैं. पूर्व की घटनाओं को देखते हुए क्रिटिकल बूथ भी चिहिन्त किए गए हैं, वेब कास्टिंग एवं वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। उन्होंने जिले के सभी मतदाताओं से शांतिपूर्ण म तदान की अपील की है। 
उधर, पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि शांतिपूर्ण मतदान के लिए अलवर जिले की पुलिस, आरएसी, होमगार्ड, बाॅर्डर होमगार्ड, पैरामिलटी फोस समेत करीब साढे दस हजार फोर्स की तैनाती की गई है. पोलिग बूथों पर जाप्ता लगाया गया है. अंतर राज्यीय नाकों पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है. बुधवार शाम 6 बजे से 48 घंटे के लिए सघन चैकिंग अभियान चलाया गया है। सभी बाहरी व्यक्तियों की जांच की गई है। हरियाणा व राजस्थान के सभी 16 नाकों पर दोनों ही राज्यों की पुलिस गश्त कर रही है। 

  • अनिल गुप्ता 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................