विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर स्वच्छ भरतपुर -स्वस्थ्य भरतपुर की थीम रैली निकाली

Jun 3, 2024 - 18:28
Jun 3, 2024 - 20:00
 0
विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर स्वच्छ भरतपुर -स्वस्थ्य भरतपुर की थीम रैली निकाली

पर्यावरण संरक्षण एवं आने वाली पीढियों के भविष्य के लिए साइक्लिंग को अपनाऐं-जिला कलक्टर

भरतपुर, 3 जून। विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर स्वच्छ भरतपुर-स्वस्थ्य भरतपुर की थीम को लेकर जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव के नेतृत्व में प्रशासनिक अधिकारियों, शहर के गणमान्य नागरिकों एवं साइकिल एसोसिएसन के पदाधिकारियों ने एक घंटे तक शहर के प्रमुख मार्गों व ऐतिहासिक स्थलों को शामिल करते हुए साइक्लिंग कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। 

जिला प्रशासन एवं साइकिल एसोसिएसन की ओर से सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में विश्व प्रिय शास्त्री पार्क से राजकीय संग्रहालय तक साइकिल रैली को जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने हरीझण्डी दिखाकर रवाना किया। साइकिल रैली में प्रशासनिक अधिकारियों एवं साइकिल एसोसिएसन के पदाधिकारियों सहित बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक शामिल हुए। रैली शास्त्री पार्क से काली बगीची, हीरादास, कुम्हेर गेट, रेडक्रास सर्किल, आरबीएम अस्पताल, कन्नी गुर्जर चौराहा, बिजली घर चौराहा, मुख्य बाजार से चौबुर्जा होते हुए राजकीय संग्राहलय पहुंच कर सभा में परिवर्तित हो गई। 

इस अवसर पर नगर विकास न्यास सचिव ऋषभ मंडल, आयुक्त नगर निगम रिछपालसिंह बुरड़क, डीएफओ मानवसिंह, उपखण्ड अधिकारी रविकुमार, साइकिल एसोसिएसन के डॉ. जगवीरसिंह, विनय मित्र , केपी सिंह सहित बड़ी संख्या में साइकिल एसोसिएसन के पदाधिकारी एवं गणमानय नागरिक उपस्थित रहे। 

पर्यावरण संरक्षण के लिए अपनाऐं साइकिल

जिला कलक्टर डॉ. अमित यादव ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण एवं आने वाली पीढियों के भविष्य के लिए साइक्लिंग को अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन विकास के लिए भी साइक्लिंग आवश्यक है, भरतपुर में पर्यटन विकास की विपुल संभावनाऐं है। स्वच्छ स्वस्थ्य एवं हराभरा शहर के लिए साइक्लिंग जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदुषण को बढावा देने वाले वाहनों को छोडना चाहिए तथा वॉकिंग साइक्लिंग अपनाना होगा। उन्होंने कहा कि साइक्लिंग को बढावा देने के लिए जिला प्रशासन के स्तर पर अलग से साइकिल ट्रक बनाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पर्यटक जब भी घना देखने आये तो साइकिल के द्वारा शहर का भ्रमण कर पुरामहत्व एवं ऐतिहासिक स्थलों को देख सकें इसके प्रयास किये जायेगें। 

जोश एवं उत्साह से लिया भाग

 साइक्लिंग के प्रति नागरिकों का जोश एवं उत्साह देखते ही बनता था, सम्पूर्ण मार्ग में पर्यावरण का संदेश देते हुए देशभक्ति गानों को गुन-गुनाते चल रहे थे। सम्पूर्ण कारवां जैसे आम नागरिकों को स्वच्छ भरतपुर-स्वस्थ्य भरतपुर के लिए प्रेरित करते हुए अभियान में शामिल होने का आव्हान कर रहा हो। सैंकडों की संख्या में एकसाथ साइकिलों पर भारत माता की जयकारों से रास्ता गुंजायमान रहा। रैली में हर आयुवर्ग के नागरिक शामिल हुए। जिला कलक्टर सहित सभी प्रशासनिक अधिकारियों ने युवाओं का उत्साहवर्धन किया। 

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow