कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

Jul 25, 2024 - 15:51
Jul 25, 2024 - 15:51
 0
कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई राजस्व अधिकारियों की समीक्षा बैठक

कोटपूतली-बहरोड़ , 25 जुलाई। जिला कलक्टर कल्पना अग्रवाल  ने कोटपूतली-बहरोड़  जिले के सभी राजस्व अधिकारियों को लंबित राजस्व प्रकरणों के त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण के निर्देश दिये हैं। सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिले के राजस्व अधिकारियों की बैठक आयोजित हुई।

बैठक को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में राजस्व अधिकारी भू-रूपांतरण सहित राजस्व से संबंधित सभी प्रकार के प्रकरणों का प्राथमिकता से निस्तारण करें, ताकि आमजन को जल्द से जल्द राहत मिल सके। इसके लिए सभी राजस्व अधिकारी अपने न्यायालय में दर्ज राजस्व प्रकरणों में उल्लेखनीय कमी लाने का लक्ष्य निर्धारित करें एवं लक्ष्य हासिल करने के लिए   कोर्ट में ज्यादा से ज्यादा दावों की सुनवाई करें। 

बैठक में कलक्टर ने जिले में भू-आवंटन, औद्योगिक प्रयोजनार्थ भू-संपरिवर्तन, नामान्तरण, सीमाज्ञान, कुर्रेजात, पत्थरगढ़ी एवं सहित सभी तरह के लम्बित राजस्व प्रकरणों की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को राजस्व संबंधी सभी प्रकरणों को त्वरित गति से निस्तारित करने के निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने पटवारियों की कार्यालय में उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए उपखण्ड अधिकारियों एवं  तहसीलदार को निर्देश दिये।

इस दौरान कलक्टर ने अधिकारियों को पौधारोपण महाअभियान से संबंधित तैयारियां एवं व्यवस्थाएं समय पर पूरी करने के निर्देश दिये तथा चारागाह भूमि पर हरियालो राजस्थान अभियान के तहत वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए तथा प्रत्येक पंचायत में एक आदर्श चारागाह विकसित करने के लिए कहा। उन्होंने एल आर संबंधी विभागीय जांच 2 सप्ताह में तथा समस्त विभागीय जांच 15 दिन में पूर्ण कर रिपोर्ट जिला कलेक्टर कार्यालय में प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया
जिला कलक्टर ने बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की समीक्षा करते हुए कहा कि जल्द से जल्द संबंधित विभागीय अधिकारी घोषणाओं को पूर्ण करने के लिये गंभीरतापूर्वक कार्यवाही करें। बजट घोषणाओं के भूमि आवंटन संबंधी प्रकरणों की समीक्षा करते हुए जिला कलक्टर ने उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे अपने स्तर पर भी इन प्रकरणों की नियमित मॉनिटरिंग कर संबंधित रिपोर्ट और प्रस्ताव जल्द भिजवायें।

बैठक कलक्टर ने अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र एवं मूल निवास प्रमाण पत्र लंबित प्रकरणों के भी निस्तारण के निर्देश दिये। साथ ही, उन्होंने कहा कि पेंशन संबंधी प्रकरणों का भी निस्तारण के लिए राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही, रात्रि चौपाल एवं दौरों का विवरण संपर्क पोर्टल पर अपलोड करने के साथ-साथ राजस्थान संपर्क पोर्टल पर दर्ज परिवादों का त्वरित एवं प्रभावी निस्तारण कर आमजन को राहत देने के निर्देश दिये। 

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर योगेश कुमार डागुर जिले के समस्त उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारियों एवं संबंधित विभागों के अधिकारी तथा कर्मचारी मौजूद रहे।

  • भारत कुमार शर्मा

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................