आंख लाल स्कूलों में भी दी दस्तक आई फ्लू इस बार फ़ैल रहा तेजी से रोज़ बढ रही मरीजों की संख्या

Jul 28, 2023 - 11:51
 0
आंख लाल स्कूलों में भी दी दस्तक आई फ्लू इस बार फ़ैल रहा तेजी से रोज़ बढ रही मरीजों की संख्या

वैर,भरतपुर ,राजस्थान (कौशलेंद्र दत्तात्रेय)

मौसम के बदलाव के बीच इस बार आई फ्लू ने हर आंख दुखा दी।इसी का नतीजा है कि राम कटोरी नेत्र चिकित्सालय में ओपीडी ने रिकॉर्ड तोड दिया है। चिकित्सालय में पर्चा लेने, चिकित्सक को दिखाने और दवा लेने के लिए लोगों की कतार लग रही है। खास बात यह है कि स्कूली बच्चे भी इस रोग की चपेट में खूब आ रहे हैं। वैसे तो इस मौसम में हर बार आई फ्लू आता है लेकिन इस बार इसका फैलाव बहुत तेजी से हो रहा है। यही बजह है कि चिकित्सालयों में रोगीयों की कतार लग गई है।दिन प्रतिदिन रोगियों की संख्या में इजाफा हो रहा है। भीड़ का आलम यह है कि लोगों को उमस भरी तेज गर्मी के बीच घंटों तक लम्बी लम्बी लाइनों में लग कर अपनी बारी आने का इंतजार करना पड़ रहा है।आई फ्लू से आंखों में जलन, खुजली, आंखों में पानी आना व आंखें चिपचिपी हो रही है।आई फ्लू एक दूसरे व्यक्ति के संम्पर्क में आने के कारण फ़ैल रहा है। परिवार में यदि एक व्यक्ति को आई फ्लू हो जाए तो परिवार के अन्य व्यक्तियों को भी यह चपेट में ले लेता है।

दूर से ही करें नमस्ते
 
आई फ्लू रोग एक दूसरे व्यक्ति के संम्पर्क में आने से फैल रहा है। यही बजह है कि ऐसे रोगियों की संख्या हर रोज बढ रही है। ऐसे में चिकित्सकों की सलाह है कि लोग एक दूसरे से दूर से नमस्ते कर लें या हाथ जोड़कर राम राम कर लें।हाथ मिलाने से बचें और किसी भी व्यक्ति से मिलने के दौरान हाथ नहीं मिलाएं। इससे काफी हद तक इस रोग से बचाव हो सकता है।

स्कूलों में भी पहुंचा आई फ्लू

बुजुर्ग, महिला एवं युवाओं के साथ स्कूली बच्चे भी इस रोग की चपेट में आ रहे हैं। इनकी संख्या में भी दिन प्रतिदिन इजाफा हो रहा है। चिकित्सकों का कहना है कि 800 की ओपीडी में 150 बच्चे इस रोग से पीड़ित हो कर चिकित्सकों के पास पहुंच रहे हैं।

यह करें बचाव

रोगी के संम्पर्क में नहीं आएं
हाथों को अपनी आंखों से नहीं लगाएं
भीड़भाड़ वाले क्षेत्र से आने पर तुरंत साबुन से हाथ धोएं।
ठन्डे पानी से बार बार आंखों को धोते रहें।
बिना चिकित्सक की सलाह के दवा नहीं लें

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................