गोगुंदा में सबसे ज्यादा 26 इंच बारिश :जलाशय हुए ओवरफ्लो

गोगुंदा में सबसे ज्यादा 26 इंच बारिश हो चुकी अब तक की बारिश में तेरह जलाशय हुए ओवरफ्लो, फतहसागर-पिछोला के पानी से अब भरेगा वल्लभनगर बांध

Jul 18, 2023 - 20:14
 0
गोगुंदा में सबसे ज्यादा 26 इंच बारिश :जलाशय हुए ओवरफ्लो

उदयपुर(राजस्थान/मुकेश मेनारिया) इस मानसून की बारिश ने जुलाई के पहले पखवाड़े में ही उदयपुर के प्रमुख जलाशयों को लबालब कर दिया है। शहर की झीलें लबालब होने के बाद वहां से पानी उदयसागर होकर आगे बढ़ रहा है जो अब वल्लभनगर बांध को भरेगा।
अब तक उदयपुर जिले में सबसे अधिक बारिश गोगुंदा में 26 इंच दर्ज की गई है। यह कैचमेंट एरिया में आने से वहां हुई बारिश से सीधे मदार तालाब भरते हुए मदार नहर के जरिए फतहसागर झील में पानी पहुंचा।
अभी शहर में फतहसागर व स्वरूपसागर के गेट खुले हुए है जिसका पानी सीधे आयड़ होकर उदयसागर झील में समाहित हो रहा है। उदयसागर का पानी वल्लभनगर बांध जा रहा है। वल्लभनगर बांध में पानी की आवक तेजी से बढ़ रही है। 19.5 फीट क्षमता वाले वल्लभनगर बांध में अब तक 11 फीट पानी भर चुका है।
अमूमन अगस्त महीने में जिले में बड़ी संख्या में जलाशय ओवरफ्लो होते है लेकिन इस बार तो जुलाई में ही अब तक 13 जलाशय भर चुके है, इसमें शहर की फतहसागर-पिछोला झील भी शामिल है। उदयपुर शहर में अब तक 9 इंच बारिश हो चुकी है।

बिपरजॉय तूफान भी एक कारण - पिछले महीने बिपरजॉय तूफान के साथ हुई बारिश भी एक बड़ा कारण है कि इन जलाशयों में तब भी पानी की आवक हुई थी और इसके बाद मानसून भी आ गया।

जयसमंद-वल्लभनगर में हुई बारिश - इससे पूर्व हरियाली अमावस्या के दिन सोमवार को उदयपुर जिले में कई स्थानों पर बारिश हुई है। इसमें जयसमंद, वल्लभनगर, देवास आदि क्षेत्र में बारिश हुई। उदयपुर शहर में कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हुई। उदयपुर शहर में हरियाली अमावस्या के दौरान बारिश हुई।

अब तक ये जलाशय ओवरफ्लो हो चुके
1. घोड़ा खोज (ऋषभदेव) 2.चावंड (सलूंबर) 3.साबरमती (कोटड़ा) 4.स्वरूपसागर (उदयपुर) 5.फतहसागर (उदयपुर) 6.उदयसागर (उदयपुर) 7.जोगीवड़ (कोटड़ा) 8.रेठ का नाका (गोगुंदा) 9.झाड़ोल (झाड़ोल) 10.भूधर (ऋषभदेव) 11.मादड़ी बांध 12.बुझ का नाका (गोगुंदा) 13.सोम पिकअप वियर (ऋषभदेव)

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................