राजस्थान को मॉडल औद्योगिक स्टेट बनाना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य- उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़

विदेश से निवेश करने वाले निवेशक हमारे लिए वीआईपी - सब टीम भावना के साथ कार्य करते हुए राजस्थान को “मॉडल औद्योगिक स्टेट” के रूप में स्थापित करें।

Jan 9, 2024 - 04:45
Jan 9, 2024 - 06:24
 0
राजस्थान को मॉडल औद्योगिक स्टेट बनाना ही हमारा एकमात्र लक्ष्य- उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़

जयपुर, राजस्थान 

 उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ की अध्यक्षता में सोमवार को उद्योग भवन में विभाग व उसके अधीनस्थ विभाग, बोर्ड, निगम के विभागाध्यक्षों के साथ बैठक आयोजित हुई।

बैठक में मंत्री कर्नल राठौड़ ने सभी अधिकारियों से विभाग के कार्यों का फीडबैक लिया। उन्होंने कहा कि हम सभी का एक ही लक्ष्य होना चाहिए कि हम सब टीम भावना के साथ कार्य करते हुए राजस्थान को “मॉडल औद्योगिक स्टेट” के रूप में स्थापित करें। इसके लिए निवेशकों को प्रोत्साहित करने की पॉलिसी का निर्माण किया जाये। उन्होंने कहा कि प्रदेश में देश—विदेश से निवेश करने वाले निवेशक हमारे लिए वीआईपी हैं। विभाग द्वारा उनकी हरसंभव मदद की जायेगी। मंत्री कर्नल राठौड़ ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गुजरात में आयोजित होने वाले वाइब्रेंट गुजरात की तर्ज पर राजस्थान में इस तरह का आयोजन करने हेतु कार्ययोजना बनाई जाए।

मंत्री कर्नल राठौड़ ने कहा कि रोजगार के अवसरों को बढ़ाने में स्टार्टअप की विशेष भूमिका हो सकती है, इसके लिए युवाओं को ध्यान में रखकर फंडिंग योजना पर ध्यान दिया जाए तथा उन्हे प्रोत्साहित किया जाये। उन्होने निर्देश दिया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही विशेष औद्योगिक योजनाओं का लाभ समन्वय बनाकर प्रदेश के विभिन्न श्रेणी के उद्यमियों को दिया जाना सुनिश्चित करें।  उन्होंने ने रीको के अधिकारियों को निर्देशित किया कि नवीन औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना करते समय उसकी उपयोगिता, कार्य गुणवत्ता, समयबद्धता का विशेष ध्यान रखा जाये ताकि उनमे अतिशीघ्र उद्योग स्थापित हों व प्रदेश के युवाओं को रोजगार के नवीन अवसर मिले। उन्होंने कहा कि प्रदेश के औद्योगिक विकास को बढ़ाने के लिए सभी को मिलकर कार्य करना होगा व इसके लिए विशेषज्ञता के साथ कार्य करें। उन्होने कहा कि अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के राज्य सरकार के संकल्प की क्रियान्विति में उद्योग विभाग की भूमिका महत्वपूर्ण है। मंत्री कर्नल राठौड़ ने निर्देश दिया कि निवेश के दौरान उसके रेवेन्यू मॉडल का विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए, ताकि निवेश की उत्पादकता में इजाफा हो। उन्होने निर्देशित किया की वन स्टॉप सेंटर को और अधिक सरल बनाया जाये। उन्होने निर्देश दिया कि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन किया जाये ताकि धरातल पर परिवर्तन नजर आए। 

उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया कि 100 दिवसीय कार्य योजना में दोहराव से बचा जाये व उसके लक्ष्यों की प्राप्ति हेतु योजना के अनुरूप कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी अपने कार्यों को पूर्णनिष्ठा, ईमानदारी से पूरा करें। उन्होने निर्देश दिया कि फाइलों का निस्तारण तय समयावधि में किया जाये।
 
इस दौरान बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग की विशिष्ठ शासन सचिव श्रीमती नेहा गिरी, रीको के प्रबंध निदेशक सुधीर कुमार शर्मा, उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के आयुक्त  हिमांशु गुप्ता, आरएफसी के एमडी  राजेश कुमार मीणा, आरएचडीसी की प्रबंध निदेशक श्रीमती मनीषा अरोड़ा, बीआईपी की अतिरिक्त आयुक्त सुश्री सलोनी खेमका सहित विभाग के आला अधिकारी मौजूद रहे। 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................