सम्भागीय आयुक्त ने जनाना अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

Jan 28, 2024 - 16:16
Jan 28, 2024 - 18:51
 0
सम्भागीय आयुक्त ने जनाना अस्पताल का किया औचक निरीक्षण

साफ-सफाई पर असंतोष जाहिर करते हुए व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के दिए निर्देश

संवेदनशीलता दर्शाते हुए रोगियों को बेहतर इलाज व सरकारी स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करें -संभागीय आयुक्त

भरतपुर, 28 जनवरी। संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने रविवार को जिले के जनाना अस्पताल का औचक निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। उन्होंने अस्पताल ड्यूटी समय पर सभी चिकित्साकर्मियों की उपस्थिति सुनिश्चित करते हुए रोगियों को उपचार के समय सरकार की मंशानुरूप सभी सुविधाएं प्रदान करने के साथ ही मौसमी बीमारियों सहित अन्य दवाईयों के पर्याप्त भण्डारण के निर्देश दिये। 

*सभी वार्डों का भ्रमण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा*

संभागीय आयुक्त ने अस्पताल के पीआईसीयू, एनआईसीयू, एएनसीवी, ऑपरेशन थियेटर, प्रसव कक्ष, प्रयोगशाला एवं आउटडोर व इनडोर सहित सभी वार्डों में भ्रमण कर मरीजों एवं उनके परिजनो से चिकित्सा सुविधाओं के बारे में फीडबैक प्राप्त कर अस्पताल प्रशासन द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी ली। उन्होंने अस्पताल के सभी वार्डों एवं विभागों के उपस्थिति रजिस्टर की जांच कर रजिस्टर अप-टू-डेट रखने व ऑपरेटरों को डेटा रियल टाइम में पोर्टल पर अपडेट करने के निर्देश प्रदान किए। 

*साफ-सफाई दुरुस्त रखने के दिए निर्देश*

संभागीय आयुक्त ने भ्रमण के दौरान अस्पतालों के शौचालयों की खराब स्थिति पर नाराजगी जाहिर करते हुए सबंधित अधिकारियों को इनमें तुरंत सुधार के निर्देश दिए एवं वार्डों व चिकित्सालय परिसर में पर्याप्त साफ-सफाई के साथ ही मरीजों के बैडों की चद्दरों को नियमित रूप से बदलने के निर्देश भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि अधिकारीगण व चिकित्सक संवेदशीलता के साथ कार्य करें व कार्य में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों के खिलाफ तुरंत कार्यवाही करें। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी इनडोर मरीजों को दवाईयां उसके बेड तक पहुंचाना सुनिश्चित करें जिससे कि किसी भी मरीज या उसके तीमारदारों को अनावश्यक चक्कर नहीं लगाने पड़े। 

*सरकार की योजनाओं की जानकारी व पात्रता करें चस्पा*

संभागीय आयुक्त ने सरकार की मंशानुरूप व मुख्य सचिव महोदय के निर्देशानुसार अस्पतालों में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं देने के लिए प्राप्त चेक लिस्ट के अनुरुप कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने वार्डों के बाहर ड्यूटी ऑफिसर की सूचना प्रदर्शित करने एवं सरकार की आयुष्मान भारत योजना सहित अन्य स्वास्थ्य योजनाओं की पात्रता की जानकारी व रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी सूचना बोर्ड, बैनर या पोस्टर के माध्यम से चस्पा करने के निर्देश दिए जिससे की आमजन योजनाओं का लाभ व जानकारी प्राप्त कर सके। उन्होंने संबंधित एजेंसी के प्रतिनिधि को कॉन्ट्रेक्ट पर लगे कार्मिकों को समय पर वेतन देना सुनिश्चित करने को कहा।

*मेडिकल उपकरणों की क्रियाशीलता व रखरखाव पर जानकारी प्राप्त की*

संभागीय आयुक्त ने अस्पताल में आने वाले रागियों को निशुल्क दवा एवं निशुल्क जॉच आदि सुविधाओं की जानकारी लेकर चिकित्सीय जांच हेतु अस्पताल में उपलब्ध सभी मेडिकल उपकरणों के रखरखाव की व्यवस्था बेहतर रखने के निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालय में निर्बाध विद्युत आपूर्ति, पेयजल, साफ सफाई, पार्क मेंटेन, पार्किंग, बाउन्ड्रीवॉल, सीसीटीवी, गार्ड, एंबुलेंस सुविधा, रिशेप्सन, हैल्प डेस्क, सूचना बोर्ड सहित ट्रोली, व्हीलचेयर, स्ट्रेक्चर मय कर्मचारी उपलब्धता एवं टॉयलेट में साबुन, मग व पानी की उपलब्धता, वार्डों में आवश्यक पर्दे, आदि व्यवस्था दुरूस्त करने व अस्पताल में आवश्यक मरम्मत कार्य तुरंत पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

इस दौरान प्रमुख चिकित्सा अधिकारी डॉ. जिज्ञासा साहनी, अस्पताल इंचार्ज मनोज अग्रवाल सहित चिकित्सालय के विभिन्न वार्डों के प्रभारी चिकित्सक उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow