नीम हकीम अवैध रूप से एलोपैथिक दवाइयों से चिकित्सा कर लोगों के जीवन से कर रहे हैं खिलवाड़

Jun 5, 2020 - 23:05
 0
नीम हकीम अवैध रूप से एलोपैथिक दवाइयों से चिकित्सा कर लोगों के जीवन से कर रहे हैं खिलवाड़

 डीग भरतपुर

डीग उप खंड के कस्बा ओर खोह के मेवात अंचल  में नीम हकीम जुखाम खांसी से लेकर कोरोना तक का इलाज कर लोगो के जीवन से खिलवाड़ करने में लगे हुए है वहीं उच्च न्यायालय ओर सरकार के नीम हकीमो के खिलाफ कार्रवाई कर इन पर रोक लगाने के आदेशों के बावजूद उप जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का पूरा अमला लगता हैं कि कुंभकर्णी निद्रा में सोया हुआ है।
वर्तमान में डीग कस्बे ओर ग्रामीण अंचल में सैकड़ों झोला छाप चिकित्सक अवैध रूप से क्लिनिक खोलकर चिकित्सा के नाम पर लोगों की जान से खिलवाड़ करने में लगे हुए हैं
जबकि इनमे से किसी के पास एलोपैथिक चिकित्सा की व कोई वैध डिग्री तो दूर इनमें से आधे नीम हकीम दसवीं पास भी नहीं है। इसके बावजूद यह लोग अपने अध कचरे चिकित्सकीय ज्ञान और एलोपैथिक दवाइयों के सहारे इंजेक्शन लगाने से लेकर ग्लूकोज बोतलें चढा रहें हैं और  बुखार से लेकर टीबी तक पक्का इलाज करने का झांसा देकर भोले वाले  लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर चांदी काटने में लगे हुए हैं। क्योंकि उप खंड के ग्रामीण अंचल में चिकित्सा सुविधाओं का अभाव होने ओर पी एच सी के स्टाफ के चिकित्सालय में  सांय ओर रात्रि में न रुकने के कारण इस क्षेत्र के लोगो को मजबूरन इनकी शरण में जाना पड़ता है ।


डीग से पदम जैन की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow