जल जीवन मिशन प्रगति में पहले राज्य में 33वें से 9वें पायदान पर, अब 9वें से तीसरे पायदान पर पहुंचा खैरथल-तिजारा

जिले में जल जीवन मिशन की बढ़ी रफ्तार, सरकार घर-घर जल पहुंचाने को कटिबद्ध

Jul 4, 2024 - 18:51
 0
जल जीवन मिशन प्रगति में पहले राज्य में 33वें से 9वें पायदान पर, अब 9वें से तीसरे पायदान पर पहुंचा खैरथल-तिजारा

खैरथल-तिजारा, 2 जुलाई। जल जीवन मिशन (JJM) एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसका उद्देश्य तक हर ग्रामीण घर में नल के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल प्रदान करना है। यह मिशन राजस्थान जैसे जल-संकटग्रस्त राज्य के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। खैरथल-तिजारा जिले में सरकार की मंशा अनुसार जिला कलक्टर डॉ. आर्तिका शुक्ला ने गत महीनों में जल जीवन मिशन के कार्यों की नियमित समीक्षा एवं प्रयासों से योजना की प्रगति को बढ़ाया है। जिसके परिणाम स्वरूप खैरथल-तिजारा राजस्थान में जल जीवन मिशन योजना के अंतर्गत चार माह में 33वें स्थान से 9वें पायदान पर एवं गत माह में 9वें पायदान से तीसरे पायदान पर पहुंच गया है तथा आगे भी जिला कलक्टर एवं विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के कार्य को पूर्ण करने हेतु बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। जिला कलेक्टर शुक्ला ने जिला स्वास्थ्य एवं जलदाय विभाग के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की।

अधीक्षण अभियंता स्वास्थ्य एवं जलदाय विभाग धर्मेंद्र यादव ने बताया कि विभाग द्वारा दिए गए मासिक लक्ष्य को 77.44% पूरा करते हुए खैरथल -तिजारा राजस्थान में तृतीय स्थान पर रहा। जिले में 130425 कनेक्शन में से अब तक 81095 कनेक्शन किए जा चुके है। इसी प्रकार दिसंबर तक जिले में शत प्रतिशत कनेक्शन किए जा चुके गांव की संख्या 45 थी जो की बढ़कर 195 हो गई है तथा वर्तमान में जल जीवन मिशन के कार्य 90% से 100% तक पूर्ण हो चुके गांव की संख्या 23, 80% से 90% तक पूर्ण हो चुके गांव की संख्या 29, 70% से 80% तक पूर्ण हो चुके गांव की संख्या 45, 50% से 70% तक कार्य पूर्ण हो चुके गांव की संख्या 36 एवं 50% से कम कार्य पूर्ण हो चुके गांव की संख्या 75 है। जल जीवन मिशन का उद्देश्य हर ग्रामीण घर को प्रति व्यक्ति 55 लीटर पानी प्रतिदिन उपलब्ध कराना है। इस मिशन में जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन और ग्रे वॉटर के पुन: उपयोग जैसे स्रोत स्थिरता उपायों को अनिवार्य तत्व के रूप में शामिल किया गया है। यह मिशन सामुदायिक भागीदारी पर आधारित है, जिससे स्थानीय समुदायों में स्वामित्व की भावना पैदा हो।

  • मुकेश कुमार 

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................