अनाज भंडारण पर किसान जागरूकता एवं विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन

Jun 5, 2023 - 20:13
 0
अनाज भंडारण पर किसान जागरूकता एवं विश्व पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन

रामगढ,अलवर(राधेश्याम गेरा)

कृषि विज्ञान केंद्र ,नौगाँवा (अलवर-1) में कृषकों को अनाज भंडारण हेतु जागरूक करने के लिए भंडारण विकास एवं विनियामक प्राधिकरण, नई दिल्ली के सहयोग से एक दिवसीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमे जिले के 50 से अधिक कृषकों ने भाग लिया और कार्यक्रम के मुख्य अथिति डॉ प्रदीप चौधरी, डी डी एम नाबार्ड ने कृषकों को बताया की कृषि लाभ का व्यवसाय हैं। यदि कृषक उसमें ग्रेडिंग,भंडारण,संवर्धन प्रसंकर्ण आदि का उपयोग करें । साथ ही नाबार्ड द्वारा विभिन्न कृषक उपयोगी योजनाओ के बारे मे विस्तृत जानकारी दी ।  कार्यक्रम मे आर जे मीना , एल. डी. एम, नाबार्ड,नवीन गोयल, अलवर , डॉ सुमन खण्डेलवाल, अधिष्ठाता, कृषि महाविद्यालय, नौगाँवा , डॉ. डी. के. गुप्ता ,क्षेत्रीय निदेशक अनुसन्धान , नौगाँवा उपस्थित रहे। केंद्र से कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ सुभाष चंद यादव,वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं अध्यक्ष ने किया और सभी का स्वागत करते हुए अनाज भंडारण का महत्व के बारे मे कहा और पर्यावरण के प्रति हमारे जिम्मेदारी के बारे मे समझाया।

केंद्र पर विश्व पर्यावरण दिवस पर सभी अतिथियों और कृषकों ने पर्यावरण संरक्षण करने की शपथ दिलाई गई और केंद्र पर कृषकों द्वारा वृक्षारोपण किया गया । केंद्र से कृषकों को वृक्षारोपण उनके खेतों मे करने हेतु सहजन के तैयार पौध दिया गया । कार्यक्रम का संचालन डॉ पूनम प्रजापति , प्रसार शिक्षा विशेषज्ञ  ने किया और डॉ हँसराम माली ने कृषकों को भंडारण हेतु रखे जाने वाले बातों पर व्यखयान दिया । डॉ विकास आर्य ने कार्यक्रम का प्रबंधन कार्य किया। केंद्र के वरिष्ठ अनुसंधान अध्येता पुष्कर देव एवं कमलेश कुमार यादव भी उपस्थित रहे। कार्यक्रम मे मिशन लाइफ के अन्तर्गरत लाइफ फॉर एनवायरनमेंट विडिओ का भी प्रदर्शन कर कृषकों को जागरूक किया गया । कृषकों ने केंद्र के सभी प्रदर्शन इकाइयों का भ्रमण किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................