सरकारी स्कलों मे गेस्ट फैकल्टी टीचर के आवेदन शुरू: जाने कहाँ कितने पद रिक्त........

21 से 30 हजार रुपए वेतन, जाने किसे मिलेगा मौका

सरकारी स्कलों मे गेस्ट फैकल्टी टीचर के आवेदन शुरू: जाने कहाँ कितने पद रिक्त........

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में अब शिक्षकों की कमी नहीं रहेगी। जहां भी शिक्षक कम हैं, वहां गेस्ट फैकल्टी टीचर लगाए जाएंगे। इनको हर माह 21 से तीस हजार रुपए वेतन के रूप में दिए जाएंगे। इस योजना को विद्या संबल योजना नाम दिया गया है। इस संबंध में माध्यमिक शिक्षा विभाग के निदेशक गौरव अग्रवाल ने 17 अक्टूबर 2022 को शिक्षकों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाने का टाइम फ्रेम जारी कर दिशा-निर्देश जारी किए हैं। योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी लगाने का अधिकार एक कमेटी को दिया गया है। ये कमेटी रिटायर्ड टीचर्स के साथ रीट उत्तीर्ण युवाओं को भी रख सकती है। रिटायर्ड शिक्षकों की उम्र 65 वर्ष से अधिक नहीं होने की शर्त रहेगी। जिला शिक्षाधिकारी नेकी राम ने बताया कि विद्या संबल योजना के तहत गेस्ट फैकल्टी में शिक्षक लगाए जाएंगे। जहां भी कमी होगी, वहां नियमानुसार पद भरे जाएंगे। सरकारी स्कूलों में खाली चल रहे पदों को गेस्ट फैकेल्टी लगाकर भरा जाएगा।  माध्यमिक शिक्षा दिया है। इसके अनुसार 1 नवंबर 2022 को स्कूल वाइज सभी खाली पदों की जानकारी प्रकाशित की जाएगी। इसके बाद योग्य एवं इच्छुक अभ्यर्थी 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के आदेश 12 नवंबर 2022 को जारी कर दिए जाएंगे। इसके बाद अभ्यर्थी 19 नवंबर 2022 तक कार्य ग्रहण कर सकेंगे। विद्या संबल योजना के लिए रिटायर शिक्षकों के साथ ऐसे शिक्षक भी आवेदन कर सकते हैं जिनके पास संबंधित पद के सेवा नियमों के अनुसार योग्यता है। इन पदों पर स्थाई रूप से नियुक्ति दी जाएगी।

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवेदन कैसे

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के खाली चल रहे पदों पर अब बेरोजगार अभ्यर्थियों को गेस्ट फैकेल्टी के रूप में लगाया जाएगा। इससे पहले इन पदों पर सेवानिवृत्त शिक्षकों को लगाने के आदेश जारी हुए थे। लेकिन सेवानिवृत्त शिक्षकों के इसमें रूचि नहीं लेने के कारण शिक्षा विभाग को विद्या संबल योजना में बदलाव करना पड़ा है। अब B.ed और रीट की पात्रता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। राजस्थान की 64781 स्कूलों में लगभग 93147 शिक्षकों के पद रिक्त हैं। इन पर अब गेस्ट फैकेल्टी के रूप में शिक्षक लगाए जाएंगे। 
राजस्थान विद्या संबल योजना में व्याख्याता, वरिष्ठ अध्यापक, अध्यापक लेवल प्रथम और द्वितीय, पीटीआई एवं प्रयोगशाला सहायक के पद शामिल हैं। वहीं सरकार द्वारा 60260 पदों पर स्थाई शिक्षक भर्ती प्रस्तावित है। राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 में अभ्यर्थियों को प्रति घंटा मानदेय दिया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थी 2 नवंबर से 4 नवंबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन पत्रों की जांच विद्यालयवार प्रकाशित किए गए रिक्त पदों के लिए पद एवं विषयवार वरीयता सूची का प्रकाशन संबंधित प्राचार्य एवं पीईईओ करेंगे। राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 की संपूर्ण जानकारी एवं ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिया है।.
आवेदन का प्रारूप जारी कर दिया गया है। अभ्यर्थी इसे एक अच्छी क्वालिटी के कागज पर प्रिंट करके इसमें पूछी गई सभी जानकारी सही-सही भरें और अपने सभी आवश्यक डाक्यूमेंट्स को सलंगन कर विभाग स्कूल समय में संबंधित स्कूल में प्रिंसिपल या पीईईओ को आवेदन देना होगा। अभ्यर्थी आवेदन करने के लिए खुद उपस्थित होगा। राजस्थान विद्या संबल योजना के लिए 65 वर्ष तक की आयु के सेवानिवृत्त शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त निजी अभ्यर्थी संबंधित पद की पात्रता के हिसाब से योग्यता रखने वाले भी आवेदन कर सकते हैं। 

राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के लिए आवश्यक डाक्यूमेंट्स नीचे दिए गए हैं।

• आवेदक के सभी शैक्षणिक योग्यता के प्रमाण पत्र।
• अभी तक का आधार कार्ड या पहचान पत्र।
• मूल निवास प्रमाण पत्र।
• जाति प्रमाण पत्र।
• अनुभव संबंधी प्रमाण पत्र।
• राष्ट्रीय या राज्य पुरस्कार प्रमाण पत्र।
• विकलांग प्रमाण पत्र।
• शिक्षा क्षेत्र संबंधी अन्य कोई प्रमाण पत्र।

राजस्थान विद्या संबल योजना के तहत शैक्षणिक योग्यता की जानकारी नीचे दी गई 

Post Name

Education Qualification

व्याख्याता (विभिन्न विषय)

राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ ) सेवा नियम – 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

वरिष्ठ अध्यापक (विभिन्न विषय)

राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम – 2021 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

अध्यापक लेवल-2 (विभिन्न विषय)

राजस्थान पंचायत राज नियम1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

अध्यापक लेवल-1

राजस्थान पंचायत राज नियम-1996 में संबंधित पद एवं विषय हेतु वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

प्रयोगशाला सहायक

राजस्थान शिक्षा (राज्य एवं अधीनस्थ सेवा नियम – 2021 में वर्णित प्रावधानों के अनुसार रखी गई है।

राजस्थान विद्या संबल योजना के लिए वेतन इस प्रकार रखा गया है।

विभाग में शिक्षण कार्यो में शिक्षकों/ प्रशिक्षकों/ प्रयोगशाला सहायकों के रिक्त पद होने के कारण नियमित अध्यापन कार्य में व्यवधान उत्पन्न होता है. अतः विद्यार्थी हित को ध्यान में रखते हुए संस्थानों/ महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालयों में अध्यापन कार्य को सुचारू बनाने के लिए “विद्या संबल योजना’ लागू की जा रही है, योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए जिला मुख्यालय पर सम्बन्धित जिले के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को एतद् द्वारा नोडल अधिकारी नियुक्त किया जाकर निम्नांकित सामान्य निर्देश जारी किए जाते है:
1. गैस्ट फैकल्टी केवल स्वीकृत रिक्त पद के विरूद्ध ली जा सकेगी।
2. सम्बन्धित सेवा नियमों में अंकित योग्यता आदि की पात्रता रखने वाले सेवानिवृत कार्मिक को गैस्ट कल्टी के रूप में लगाया जा सकेगा।
3. गैस्ट फैकल्टी हेतु देय मानदेय की दरें निम्नानुसार :

पद (अध्यापक / प्रशिक्षक)

कक्षा

प्रति घंटा मानदेय

अधिकतम मासिक मानदेय

ग्रेड-III (अध्यापक लेवल प्रथम, लेवल द्वितीय)

1st to 8th

300 रुपए

21000 रुपए

ग्रेड-II (वरिष्ठ अध्यापक)

9th to 10th

350 रुपए

25000 रुपए

ग्रेड-I (प्राध्यापक)

11th to 12th

400 रुपए

30000 रुपए

प्रयोगशाला सहायक

300 रुपए

21000 रुपए

शारीरिक प्रशिक्षक अनुदेशक

300 रुपए

21000 रुपए

•  रिक्त पद भरे जाने पर उपरोक्त व्यवस्था स्वतः समाप्त समझी जाएगी।
•  ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारी अधीनस्थ संस्थाओं/महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम राजकीय विद्यालयों में संवर्गवार एवं विद्यालयवार गैस्ट फैकल्टी की आवश्यकता का आकलन कर प्रस्ताव मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी को उपलब्ध कराएगें।
•  मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी गैस्ट फैकल्टी हेतु रिक्त पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु ब्लॉक जिला शिक्षा अधिकारियों से प्राप्त सूचना को समेकित कर संवर्ग वार रिक्त पदों के अनुरूप सेवा निवृत कार्मिकों को संविदा पर नितांत अस्थाई तौर पर सत्रांत तक अथवा पद भरने तक नियुक्ति हेतु सूचना जारी कर आवेदन आमंत्रित करेगें एवं प्राप्त आवेदन पत्रों को संवर्गवार संमेकित कर व्याख्याता एवं समकक्ष पद पर नियुक्ति के पात्र कार्मिकों की संविदा नियुक्ति हेतु माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर को, वरिष्ठ अध्यापक एवं समकक्ष पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु सम्बन्धित संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा को एवं तृतीय श्रेणी अध्यापक एवं समकक्ष पदों पर संविदा नियुक्ति हेतु प्राप्त आवेदनों को जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) माध्यमिक को नियुक्ति हेतु प्रेषित करेंगे।
•  गैस्ट फैकल्टी के कार्य की समुचित मॉनिटरिंग मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।
•  संस्था प्रधान द्वारा संतोषजनक कार्य सत्यापन के आधार पर भुगतान की कार्यवाही की जावेगी। गैस्ट फैकल्टी के रूप में रखे जाने वाले कार्मिकों को भुगतान सम्बन्धित विद्यालय में 01-संवेतन उपमद में उपलब्ध रिक्त पद के बजट प्रावधान से किया जावेगा।
•  आरक्षण के संबंध में कार्मिक विभाग द्वारा समय-समय पर जारी निर्देशो की पालना सुनिश्चित करावें।
•  एक ही पद हेतु एक से अधिक आवेदन पत्र प्राप्त होने पर संविदा नियुक्ति की वरियता आवेदक प्रस्तुत गत 2 वर्षों के परीक्षा परीणाम एवं सेवा निवृत न्यूनतम आयु के प्रार्थी को प्राथमिकता दी जाएगी।

Event

Date

विज्ञप्ति एवं रिक्तियों का प्रकाशन

1 November 2022 तक

आवेदन की तिथि

2 November 2022 से 04 November 2022 (विद्यालय समय में)

प्राप्त आवेदनों की सूची प्रकाशित करना (स्कूल)

5 November 2022

पात्रता की जाँच करना / वरीयता सूची बनाना ( अस्थाई) एवं जारी करना

7 November 2022

आपत्तियाँ मांगना

9 November 2022

अंतिम वरीयता सूची बनाना (स्थाई)

10 November 2022

मूल दस्तावेजों की जाँच करना

11 November 2022

आदेश जारी करना

12 November 2022

कार्यग्रहण की अंतिम तिथि

19 November 2022

राजस्थान विद्या संबल योजना के डिस्टिक वाइज ऑफिशल नोटिफिकेशन नीचे उपलब्ध करवा दिए हैं. राजस्थान विद्या संबल योजना 2022 के तहत जिन जिलों के नोटिफिकेशन जारी हो गए हैं. उन्हें डाउनलोड करने का डायरेक्ट लिंक नीचे उपलब्ध करवा दिया है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए डिस्टिक वाइज नोटिफिकेशन को डाउनलोड करके यह देख सकता है, कि किस जिले की किस स्कूल में, किस विषय के कितने पद खाली हैं. उसी के हिसाब से अभ्यर्थी उनके लिए आवेदन कर सकता है. राजस्थान विद्या संबल योजना से जुड़े नोटिफिकेशन खबर के कमेंट बॉक्स के नीचे से डाउनलोड करे

बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है

Files