जिला माहेश्वरी सभा ने निभाई समाज के इको सर्वे में मुख्य भागीदारी , शाहपुरा में आयोजित बैठक में कई सामाजिक विषयों पर हुई गहन चर्चा

Oct 5, 2021 - 15:59
 0
जिला माहेश्वरी सभा ने निभाई समाज के इको सर्वे में मुख्य भागीदारी , शाहपुरा में आयोजित बैठक में कई सामाजिक विषयों पर हुई गहन चर्चा

भीलवाड़ा / बृजेश शर्मा 

भीलवाड़ा 4 अक्टूबर जिला माहेश्वरी सभा ने समाज के इको सर्वे में मुख्य भागीदारी निभाई यह सामने आया शाहपुरा में आयोजित संस्कार ग्लोबल अकैडमी स्कूल में भीलवाड़ा जिला माहेश्वरी सभा की कार्यसमिति बैठक मे। बैठक जिलाध्यक्ष दीनदयाल मारू की अध्यक्षता में संपन्न हुई ।
बैठक के प्रारंभ से पूर्व देवकरण गग्गड, कैलाश कोठारी ,राधेश्याम सोमानी, प्रह्लाद राय लड्डा, राधेश्याम चेचानी, अशोक बाहेती,दीनदयाल मारू, जगदीश प्रसाद कोगटा,केदारमल जागेटिया, ओमप्रकाश गट्टानी,सत्येंद्र बिडला, सुरेश कचोलिया, देवेन्द्र सोमानी, जगदीश लढा,प्रदीप पलोड, व राम प्रसाद हेड़ा ने  भगवान महेश की प्रतिमा पर मालार्पण व दीप प्रज्ज्वलन कर बैठक प्रारंभ की गई।
बैठक में शाहपुरा तहसील अध्यक्ष रामप्रसाद हेड़ा ने स्वागत उदबोधन के साथ ही तिलक लगाकर सभी महानुभावों का भाव भीना स्वागत किया।
मीडिया प्रभारी महावीर समदानी बताया कि जिला अर्थ मंत्री रमेश राठी ने सदन में वर्ष 2019-20 का लेखा प्रस्तुत किया, जिसको सदन ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।
बैठक में अतिथियों को  विषय वार टॉपिक पर सामाजिक क्षेत्रों में विस्तार से चर्चा की गई।
जिला सभा का प्रगति प्रतिवेदन जिला मंत्री देवेन्द्र सोमानी ने वाचन किया, जिसमें बताया कि कोरोना  काल की पहली लहर में 162 और दूसरी लहर में  100 जरूरतमंद माहेश्वरी परिवारों को नि:शुल्क राशन सामग्री वितरण की गई।  कोरोना की दूसरी लहर
 में परिवार के कमाने वाले सदस्य के कोविड से निधन होने पर एबीएमएम रिलीफ फाउंडेशन से 14  परिवार को 50- 50 हजार रुपए की सहायता दिलवाई ।चिकित्सा  शिविर में 175 रोगी लाभान्वित हुए , खुशहाली कार्यशाला, केरियर गाइडेंस शिविर, पात्र व्यक्तियों को छात्रवृत्ति ,चिकित्सा सहायता, विधवा बहनों को मासिक सहायता, शारीरिक जांच शिविर,ईको सर्वे के डाटा अपडेट आदि कार्यों की प्रगति से अवगत कराया व जिले की भावी योजना जिसमें परिचय सम्मेलन, कार्यकर्ता प्रशिक्षण शिविर, सामाजिक समस्याओं पर विचार गोष्ठी, चिकित्सा शिविर ,रक्तदान शिविर,टेलेंन्ट सर्च प्रतियोगिता आदि कार्यक्रमों का आयोजन करवाना प्रस्तावित बताया ।जिला मंत्री सोमानी ने एबीएमएम ऐप पर परिवार की आईडी अपडेट करने  व डाटा अपडेट करने ,मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में पंजीयन कराने हेतु अपील की। इस योजना में तीन लाख रुपए तक आय वाले परिवारों द्वारा बीमा करवाने पर संगठन द्वारा ₹600 का आर्थिक सहयोग दिये जाने का प्रावधान है, एवं साथ ही  जिले की इको सर्वे संबंधी विस्तार से पूरी जानकारी सदन को प्रदान की।
नगरसभा भीलवाड़ा के अध्यक्ष केदार मल जागेटिया ने भीलवाड़ा नगर का, मांडलगढ़ तहसील सभा के अध्यक्ष रमेश चंद्र बसेर ने तहसील की प्रगति से अवगत कराया।बांगड़ मेडिकल वेलफेयर सोसाइटी व जाजु  ट्रस्ट के मंत्री राधेश्याम सोमानी ने विधवा बहनों को दी जा रही मासिक सहायता व बांगड़ मेडिकल ट्रस्ट  ,जाजू ट्रस्ट , राजस्थान महेश सेवा निधि से सहायता दी जा रही ट्रस्टों की जानकारी दी।बद्रीलाल सोनी माहेश्वरी शिक्षा सहयोग केंद्र के संयुक्त मंत्री जगदीश प्रसाद कोगटा ने ट्रस्टों से दी जा रही छात्रवृत्ति के संबंध मे विस्तार से जानकारी दी। जिला महेश सेवा निधि के मंत्री प्रह्लाद राय लढा ने जानकारी दी कि इस ट्रस्ट के माध्यम से ही अभी हाल ही मे भीलवाड़ा शहर के आमजन के लिए मोक्षरथ तैयार कर आमजन के लिए सुपुर्द किया है, जो नि:शुल्क उपलब्ध करवाया जा रहा है , साथ ही निधन होने पर अंतिम यात्रा में ले जाने के लिए स्टील स्ट्रक्चर बनवाए हैं जो जिले में आवश्यकता अनुसार 10 स्थानों पर नि:शुल्क वितरण किए जाएंगे।
दक्षिणी राजस्थान प्रादेशिक माहेश्वरी सभा के अध्यक्ष कैलाश कोठारी ने संगठन की गतिविधियों पर विषय वार चर्चा की एंव अपने कर्तव्य एवं दायित्व को पूर्ण निष्ठा के साथ निभाने पर जोर दिया।
महासभा के पूर्व उपसभापति ( पश्चिमांचल)  देवकरण गग्गड ,राजेश तोषनीवाल, रमेश बसेर,गोवर्धन झंवर, जमनालाल बांगड़, सत्यनारायण लढा, मानसिंह मूदंडा आदि ने भी संगठन व ट्रस्टों से संबंधित विचार व्यक्त किए।अंत में जिला अध्यक्ष दीनदयाल मारु ने आदित्य विक्रम बिडला मेमोरियल व्यापार सहयोग केंद्र से व्यवसाय हेतु दी जा रही ऋण सहायता के संबंध में बकाया राशि की वसूली करने हेतु सभी तहसील सभाओं के अध्यक्ष ,मंत्री व समस्त सदस्यों से अपील की है कि बकाया राशि की वसूली में आप सभी का सहयोग अपेक्षित है। बकाया राशि की वसूली के अभाव में नए ऋण आवेदन पत्र अग्रेषित किया जाना संभव नहीं हो पा रहा है। 
बैठक में उपस्थित सभी  का बहुत-बहुत धन्यवाद एंव आभार व्यक्त किया।
बैठक का संचालन जिला मंत्री देवेन्द्र सोमानी ने किया।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................