जिला कलक्टर ने ग्रेप 4 की पाबंदियां पर की गई कार्रवाईयों की ली समीक्षा बैठक

Nov 6, 2023 - 19:09
 0
जिला कलक्टर ने ग्रेप 4 की पाबंदियां पर की गई कार्रवाईयों की ली समीक्षा बैठक

खैरथल (हीरालाल भूरानी) वायु गुणवत्ता आयोग द्वारा रविवार को जारी किए गए आदेशों पर वायु प्रदूषण की स्थिति एवं गे्रडेड रेस्पान्स एक्शन प्लान (ग्रेप) 4 के दौरान लगायी जाने वाली पाबन्दीयों पर की जा रही कार्यवाही की समीक्षा हेतु जिला कलक्टर खैरथल-तिजारा हनुमान मल ढाका की अध्यक्षता में सोमवार को जिला सचिवालय सभागार, खैरथल-तिजारा में बैठक आयोजित की गई। जिला कलेक्टर ने बैठक के दौरान बैठक भिवाडी क्षेत्र के वायु गुणवत्ता सूचकांक की स्थिति, गे्रडेड रेस्पान्स एक्षन प्लान (ग्रेप) 4 के दौरान लगायी जाने वाली पाबन्दीयों पर की जा रही कार्यवाही एवं इस सम्बन्ध में विभिन्न विभागों से अपेक्षित कार्यो के बारे में समीक्षा एवं विस्तार से चर्चा की गई। उन्होंने 30 अक्टूबर को भिवाड़ी प्रदूषण को लेकर ली गई बैठक में दिए गए निर्देशों पर किए गए कार्यो की समीक्षा भी की।

बैठक के दौरान जिला कलक्टर श्री ढाका के द्वारा शहर की प्रमुख सड़को से ठोस अपषिष्ट को हटाने, सड़को की नियमित सफाई एवं धूल नियंत्रण करने हेतु नियमित रूप से पानी के छिडकाव के निर्देश प्रदान किये गये। उन्होने कहा कि निर्माण गतिविधियों को ग्रेप 4 स्टेज के दौरान पूर्णतया बंद करने के निर्देश दिए। शहर में वायु प्रदूषण को नियन्त्रित करने हेतु परिवहन विभाग को वाहनों की पीयूसी जाॅच कर नियमानुसार कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।

30 अक्टूबर को ली गई बैठक व ग्रेप 4 लागू होने के बाद की गई कार्रवाइयों का विवरण-

नगर परिषद भिवाड़ी आयुक्त ने बताया कि नगर परिषद भिवाड़ी द्वारा निर्माण गतिविधियों द्वारा निकले वेस्ट को खुले में रखने वालों 4 कंपनी पर ₹20000 की पेनल्टी लगाई। 15.7 किलोमीटर रोड पर मशीनों द्वारा सफाई का कार्य कराया जा रहा है। नगर परिषद द्वारा 3 किलोमीटर रोड पर पानी का छिड़काव व एंटी स्मोक गन से 11 किलोमीटर रोड पर छिड़काव किया जा रहा है।रीको प्रथम द्वारा सड़क के किनारे पर पड़े कचरे को उठाने का कार्य किया जा रहा है साथ ही  कचरा जलाने वालों कबाड़ियों पर कार्रवाई कर उनको विस्थापित कर सफाई का कार्य किया जा रहा है। रोजाना 3 फायर ब्रिगेड में 2 टैंकरों द्वारा पानी का छिड़काव लगभग 24 किलोमीटर में किया जा रहा है साथ ही दो एंटी स्मोक गन से चौराहे पर छिड़काव भी किया जा रहा है। निर्माण गतिविधियों द्वारा निकाले वेस्ट को खुले में रखने वाले 35 उद्योगों को नोटिस जारी कर ₹200000 की पेनल्टी लगाई गई।

क्षेत्रीय अधिकारी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड भिवाड़ी अमित शर्मा ने बताया कि ग्रेप 4 लागू होने के पश्चात सोविट्रोन इंटरप्राइजेज लिमिटेड कारौली द्वारा चलाए जा रहे निर्माण गतिविधि को बंद करवाया। विजय इंडस्ट्री द्वारा अत्यधिक धुआं निकालने के कारण तीन दिवस का नोटिस दिया। नगर परिषद खैरथल को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट में डिफाल्टर होने के कारण नोटिस दिया साथ ही रिको 2 क्षेत्र में रोड पर परी मिट्टी सही से छिड़काव नहीं करने वी कंस्ट्रक्शन वेस्ट के सही मैनेजमेंट नहीं होने पर नोटिस दिया। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश सहारण, डिप्टी एसपी भिवाड़ी, नगर परिषद खैरथल तिजारा आयुक्त श्याम बिहारी गोयल, नगर परिषद भिवाड़ी आयुक्त सुरेश मीणा, रीको, बीडा, आवासन मण्डल, यातायात, परिवहन विभाग एवं राजस्थान राज्य प्रदूषण नियंत्रण मण्डल की भिवाडी इकाई के अधिकारीगण एवं औद्योगिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................