जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक

सभी अधिकारी तैयारियों को दें अंतिम रूप: जिला निर्वाचन अधिकारी

Nov 14, 2023 - 18:19
Nov 14, 2023 - 18:27
 0
जिला निर्वाचन अधिकारी ने ली प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक

भरतपुर जिला निर्वाचन अधिकारी लोक बंधु की अध्यक्षता में विधानसभा आम चुनाव के लिए गठित विभिन्न प्रकोष्ठ प्रभारियों की बैठक मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गयी जिसमें मतदान तिथि तक किये जाने वाले सभी कार्यों को अंतिम रूप दिया गया।

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी प्रकोष्ठ प्रभारी निर्धारित समय की पालना करते हुए चुनाव आयोग की गाइडलाइन के अनुसार मतदान तिथि तक किये जाने वाले दायित्वों को गुणवत्ता के साथ पूरा करें। उन्होंने कहा कि होम वोटिंग के तहत मतदान दल विधानसभा क्षेत्रों में निरंतर रूट चार्ट के अनुसार मतदान सम्पन्न करायेंगे, सुरक्षा व्यवस्था के साथ पारदर्शिता की पालना सुनिश्चित करें। उन्होंने मतदान दल प्रकोष्ठ को रेण्डमाईजेशन एवं मतदान दल गठन सम्बंधी सभी तैयारियांे की जानकारी लेकर द्वितीय प्रशिक्षण के समय मतदान दलों को आवश्यक सूचनाएं उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। उन्होंने सामान्य व्यवस्था प्रकोष्ठ को द्वितीय प्रशिक्षण से लेकर मतदान दलों के रवानगी तक की जाने वाली व्यवस्थाओं को अभी से अंतिम रूप देने के निर्देश दिये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने लाइनिंग डिपार्टमेंट के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी की निर्बाद्ध आपूर्ति बनी रहे, इसके लिए विधानसभा क्षेत्रवार नोडल अधिकारी नियुक्त कर निरंतर निगरानी रखें। उन्होंने कहा कि मतदान दलों को भोजन, आवास आदि व्यवस्था के लिए परेशान नहीं होना पडे़, इसके लिए पंचायतराज एवं शिक्षा विभाग के साथ लाइनिंग डिपार्टमेंट के साथ अधिकारी समन्वय बनाये रखें। उन्होंने मतदान दलों को प्रशिक्षण के समय सम्पूर्ण जानकारी देने, डाक मतपत्र की सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिये। उन्होंने विधानसभा क्षेत्रवार मतदान दलों को अंतिम प्रशिक्षण के बाद चुनाव सम्पन्न कराने के लिए रवाना करते समय की जाने वाली तैयारियों की विस्तृत समीक्षा कर वाहनों के आवागमन, रूट चार्ट, बैठक व्यवस्था एवं सामग्री वितरण के समय किसी प्रकार की परेशानी नहीं आने देने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान दिवस से पूर्व वोटर स्लिप, वोटर गाइड वितरण तथा मतदान दिवस पर स्वीप गतिविधियों के सम्बंध में कार्य योजना बनाकर दायित्व पूर्ण करने के निर्देश दिये। 

 जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि जिला नियंत्रण कक्ष पर 23 से 25 नवम्बर को मतदान दलों के वापसी आने तक चिकित्सा, विद्युत, जलदाय विभाग के अधिकारी भी तैनात रहेंगे, किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर उसका त्वरित निराकरण करेंगे। उन्होंने मतदान दलों को ईवीएम व अन्य सामग्री वितरण के सम्बंध में जांच कर बैग तैयार करने के निर्देश दिये। उन्होंने मतदान केन्द्रों पर दिव्यांगजनों को व्हील चेयर की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने बताया कि आकस्मिक सेवाओं के कार्मिक 19 से 21 नवम्बर को रिटर्निंग अधिकारी कार्यालय में बनाये गये सुविधा केन्द्र पर जाकर अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। 

 इस अवसर पर सामान्य व्यवस्था प्रभारी एवं यूआईटी सचिव कमलराम मीणा, अतिरिक्त कलक्टर प्रशासन रतन कुमार स्वामी, अतिरिक्त कलक्टर शहर श्वेता यादव, स्वीप प्रभारी एवं सीईओ जिला परिषद दाताराम, अतिरिक्त कलक्टर डीग रणजीत सिंह गोदारा सहित सभी प्रकोष्ठों के प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow