भारत सरकार द्वारा किसानों की भलाई और आर्थिक तरक्की के लिए कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ ) बनाने का किया प्रावधान

Dec 18, 2023 - 12:27
Dec 18, 2023 - 16:53
 0
भारत सरकार द्वारा किसानों की भलाई और आर्थिक तरक्की के लिए कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ ) बनाने का किया प्रावधान

वैर (भरतपुर )....भारत सरकार द्वारा किसानों की भलाई और आर्थिक तरक्की के लिए कृषक उत्पादन संगठन (एफपीओ) बनाने का प्रावधान किया गया है। इसके तहत भरतपुर जिले की पंचायत समिति नदवई के गांव अटारी में सर्वार्थ सिद्धि मस्टर्ड एफपीओ का गठन किया गया था। वर्तमान में इस एफपीओ में लगभग 875 किसान सदस्य हैं। इस एफपीओ ने किसानों को उचित मूल्य तथा उच्च गुणवत्ता के 

 खाद, बीज तथा कीटनाशक दवाइयों उपलब्ध कराने के लिए लाइसेंस लिया हुआ है। सदस्य किसानों की कृषि उपज खरीदने के लिए खुली मंडी का लाइसेंस लिया हुआ है। एफपीओ के चेयरमैन, ब्रज भूषण शर्मा, ने बताया कि वर्तमान में यह एफपीओ सदस्य किसानों से सरसों खरीद कर तेल तैयार करने, दूध खरीद कर मावा, पनीर, घी तथा दही तैयार करने का काम कर रहा है।

सदस्य किसानों को उच्च गुणवत्ता और उचित मूल्य पर मसाले उपलब्ध कराने के लिए मसाले तैयार करने के लिए इकाई लगाई हुई है। सदस्य किसानों को सुविधा उपलब्ध कराने तथा उनकी कृषि उपज के परिवहन के लिए एक पिक अप भी खरीदी हुई है।

 ये कहा जा सकता है कि यह एफपीओ,निरंतर सदस्य किसानों की सेवा करने में लगा हुआ है और लगातार आर्थिक तरक्की करने के लिए प्रयासरत है।

चेयरमैन ने बताया कि इस एफपीओ को फसल प्रदर्शनों के लिए निःशुल्क बीज उपलब्ध कराने, सदस्यों को प्रशिक्षण देने, एफपीओ को मार्गदर्शन देने और आगे बढ़ाने के लिए तत्कालीन पीडी आत्मा योगेश कुमार शर्मा का अहम योगदान रहा है और वर्तमान में भी श्री शर्मा लगातार हमारे एफपीओ की तरक्की के लिए लगातार मार्गदर्शन देने का काम कर रहे हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow