श्रीनगर में हुई मौसम की दूसरी बर्फबारी, हिमाचल प्रदेश में यातायात बाधित

Feb 20, 2024 - 20:11
Feb 20, 2024 - 20:21
 0
श्रीनगर में हुई मौसम की दूसरी बर्फबारी, हिमाचल प्रदेश में यातायात बाधित
श्रीनगर। जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को कई स्थानों पर मध्यम से भारी बर्फबारी हुई। कश्मीर के श्रीनगर में मंगलवार को सर्दी के मौसम की दूसरी बर्फबारी हुई जबकि घाटी के ऊंचे इलाकों में पिछले 48 घंटों में भारी बर्फबारी दर्ज की गई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में रविवार से भारी बारिश हो रही थी जिसके बाद आज दिन के शुरुआती हिस्से में मध्यम बर्फबारी हुई। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाकों और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों पर भारी बर्फबारी के कारण चार राष्ट्रीय राजमार्गों सहित कम से कम 228 सड़कें अवरुद्ध हो गईं। 
श्रीनगर में एक अधिकारी ने बताया कि गुलमर्ग, सोनमर्ग, शोपियां, गुरेज, माछिल और घाटी के अन्य पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी हुई है। बारिश के साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं जिसके परिणामस्वरूप घाटी में कई घरों को नुकसान पहुंचा है। तेज हवाओं से टिन की छतें उड़ने के वीडियो सोशल मीडिया पर प्रसारित हुए हैं। अधिकारी ने कहा कि बारामूला जिले में स्कीइंग रिसॉर्ट गुलमर्ग में पिछले 48 घंटों में लगभग 2.5 फुट ताजा बर्फबारी हुई है। इसी स्थान पर बुधवार से चौथे खेलो इंडिया शीतकालीन खेलों की मेजबानी होनी है। साधना टॉप में पांच फुट तक बर्फ जमा हो गई जबकि राजदान टॉप में भी पांच, तुलैल-गुरेज में चार और सोनमर्ग में 4.5 फुट बर्फ जमा हुई। 
श्रीनगर में पिछले 24 घंटों में 29 मिलीमीटर बारिश हुई जबकि काजीगुंड में 76.8 मिमी बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश के किलाड़(पांगी) में 90 सेमी बर्फबारी हुई जबकि छितकुल और जलोरी जोत में 45 सेमी, कुकुमसेरी में 44 सेमी और गोंदला में 39 सेमी बर्फबारी हुई। क्षेत्र में अभी भी रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र के अनुसार, लाहौल और स्पीति जिले में कुल 165 और चंबा में 52 सड़कें अवरुद्ध हैं।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow