समाज पर किशोर-किशोरियों की कार्यशाला हुई आयोजित

Jan 26, 2023 - 03:26
Jan 26, 2023 - 03:26
 0
समाज पर किशोर-किशोरियों की कार्यशाला हुई आयोजित

नौगावा (रामगढ़, राजस्थान/ विपिन मेंदीरत्ता) नौगांवा तहसील में इब्तिदा संन्दर्भ केन्द्र पर बुधवार को किशोर-किशोरियों की कार्यशाला आयोजित की गई। जिसमें 47 गांवों से 55 बच्चों ने भाग लिया । महिला अधिकार कार्यक्रम के जिला समन्वयक एडवोकेट अमरदीप सैनी ने बताया की कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य समाज में युवाओं की भूमिका व दायित्वों को लेकर चर्चा करना रहा। बेहतर समाज निर्माण में युवाओं जिनमें भी प्रमुख रूप से लड़कियों को भूमिका लेकर हमें सोचने की आवश्यकता है। आज भी समाज में बालिकाओं को लेकर अवसरो में भेदभाव किया जाता है। अगर हमें समतामूलक, सम्मान मूलक समाज का निर्माण करना है। तों महिलाओं व बच्चियों को भी बराबरी का हक व अवसर देना पड़ेंगा और इसकी पहल हमें गाँव देहात से करनें की आवश्यकता है।

साथ ही सरकार द्वारा महिला व बालिकाओं के विकास हेतू अनेकों कल्याणकारी योजनाऐं है। लेकिन आज भी ग्रामीण क्षेत्र में इनकी जागरूकता का अभाव हैं जिस कारण उनका लाभ पात्र व्यक्ति समय पर नही ले पाता है और उस गामीण व्यक्ति को लाभ लेने हेतू किसी अन्य व्यक्ति पर आश्रित रहना पडता है। जिससे समय और पैसों का दुरूपयोग होता है। अतः यह युवा वर्ग गॉव में समाज को सरकारी योजनाओं के लिए जगरूक कर सकता है साथ ही ग्रामणों की मदद कर सकता है।
हमें शुरूवाती दौर से ही युवाओं में वो प्रेरणा जागृत करनी होंगी की वो बेहतर समाज निर्माण में अपनी भूमिका निभा सके, जिसमें समाज में आर्थिक, सामाजिक व राजनैतिक भेदभाव समाप्त कर सभी को आगे बढने के अवसर मिलें व सभी का विकास हों। इब्तिदा संस्था पिछले 25 वर्षो से इस दिशा में प्रयास करती आ रही है। जिससे समाजें में
बहुत बदलाव नजर आ रहें है चाहें शिक्षा का क्षेत्र हो, महिला सशक्तिरण की बात हों या आजीविका संवर्धन की बात हों संस्था के प्रयास से महिलाओं में बहुत ही सकारात्मक बदलाव आ रहें है। इस अवसर पर इब्तिदा संस्था से आशा जांगिड, भाग्यश्री सैनी, एडवोकेट अमरदीप सैनी आदि उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है