आजाद मंच भारत के जातिगत आरक्षण व्यवस्था , काले कानूनों के विरुद्ध जागृति अभियान को लेकर हुई वी सी मीटिंग

Sep 21, 2020 - 02:26
 0
आजाद मंच भारत के जातिगत आरक्षण व्यवस्था , काले कानूनों के विरुद्ध जागृति अभियान को लेकर हुई वी सी मीटिंग

जयपुर

आजाद मंच भारत की वी सी मीटिंग में रविवार को अनेकों प्रांतों के साथियों ने जुड़कर ऑनलाइन रूबरू होते हुए अपने विचार रखें।  मीटिंग में वर्तमान जातिगत आरक्षण व्यवस्था को लेकर सरकार की मनमानी का विरोध करते हुए इसके साथ संकल्प का संकल्प धारण करने कराने की बात पर जोर दिया । मीटिंग में इसके साथ ही आजाद मंच मंच भारत ए सिविल सोसायटी ऑफ इंडिया के संगठन को सक्रियता के साथ सफल बनाने पर चर्चा कर निर्णय लिए। मीटिंग का संचालन श्रीमती सुमन उपाध्याय एवं श्रीमती वीणा दीक्षित ने किया।

आजाद मंच भारत की वीडियो कॉन्फ्रेंस मीटिंग में जातिगत आरक्षण विरोधी विचारधारा के अनेकों प्रांतों के साथियों ने हिस्सा अपने विचार रखे।

 मंच के मिशन विचारधारा के साथ साथियों को जोड़ संगठन को मजबूत में सक्रिय करने पर सहमति जताते हुई है अपने-अपने क्षेत्रों में संगठन का गठन करने का निर्णय लिया।

मीटिंग का संचालन कर रही श्रीमती सुमन उपाध्याय बरेली यूपी निवासी  ने कहा हम जहां किसी परिचित के साथ बैठे हैं विचारधारा से 10 लोगों को जोड़ें। उन्होंने आजाद मंच के जातिगत आरक्षण मुक्ति मिशन की चर्चा करें समय सरकार की ज्यादती के बारे में लोगों को बताएं और जागृति पैदा करें। और हर हफ्ते आजाद मंच की मीटिंग का ऑनलाइन आयोजन किया जाएगा। और साथियों से क्षेत्र की गतिविधियों की जानकारी ली जाएगी। मीटिंग में मंच के आनंद मोहन मिश्रा राष्ट्रीय संयोजक ने राष्ट्रव्यापी संगठन से अधिक से अधिक लोगों से जुड़ने मिशन को जन जन तक पहुंचा की अपील की।  राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं राजस्थान प्रभारी देशबंधु जोशी ने कहा कि हमको हमारे विचारधारा को सोशल मीडिया या व्यक्तिगत साथियों के माध्यम से पहुंचा कर विचारों को साझा करने से लोग पसंद कर रहे हैं व जुट रहे हैं। प्राइवेट एजुकेशन स्कूल के प्रदेश महासचिव पंडित नरेंद्र अवस्थी राजगढ़ अलवर राजस्थान निवासी ने कहा कि अपने अपने गांव शहरों में साथियों को संगठन से जोड़कर संगठन को मजबूत बनाएं। संदीप कुमार सिंह लखीमपुर यूपी ने कहा वर्तमान जातिगत आरक्षण व्यवस्था बिल्कुल गलत है जिसका अधिकांश लाभ अमीर लोग ले रहे हैं। राजकुमार शर्मा अलवर ने कहा जातिगत आरक्षण विरोध विचारधारा के साथ सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जोड़कर उन्हें आगे लाने के साथ मुहिम को आगे बढ़ा कर जागरूकता अभियान चलाना की  जरूरत है। राजस्थान के सह अशोक सिकरवार ने कहा आजाद मंच एक अच्छी पहल है हम सन 2008 से जुड़े हुए हैं और मिशन के लिए जागृति का कार्य करने के प्रयास कर रहे हैं।  राजस्थान में संगठन का विस्तार गठन सक्रिय कर रहे हैं। राजस्थान जयपुर निवासी एडवोकेट श्रीमती हंसा पांडे ने कहा जो वर्तमान आरक्षण के विरोध में हमारी विचारधारा के साथ हैं। उन्होंने कहा आज की पीढ़ी आरक्षण व्यवस्था का दंश झेल रही है और वर्तमान में माहौल हमारी विचारधारा के पक्ष में है।  संदीप कुमार सिंह ने कहा गरीबी सामान वर्ग में भी है तो केवल जाति देखकर आरक्षण क्यों तेरे यह सरकार सभी को समान शिक्षा स्वास्थ्य संरक्षण क्यों नहीं। इस विषय मीटिंग में मंच के अरविंद चतुर्वेदी ने आजाद मंच का राष्ट्रीय स्तर से जिला तहसील स्तर तक मीडिया प्रकोष्ठ बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा मीडिया के साथियों को एक मीडिया ग्रुप बनाकर जोड़ा जाए और मीडिया के माध्यम से विचारधारा को प्रसारित करने में मदद ली जाए, शैलेंद्र आजाद त्रिपाठी,  लाखन सिंह सहित अनेक लोगों ने अपने विचार रखते हुए संगठन को मजबूती व सक्रियता के साथ विचारधारा को जन जन तक पहुंचा कर मिशन को सफलता के लिए सहयोग की अपील की।

देशबंधु जोशी की रिपोर्ट

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................