तीन दिवशीय श्री जी वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव विश्व शांति महायज्ञ के साथ संपन्न हुआ

Jun 25, 2021 - 14:24
 0
तीन दिवशीय श्री जी वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव विश्व शांति महायज्ञ के साथ संपन्न हुआ

प्रातः 6:15 शुभ मुहूर्त में विराजे पार्श्वनाथ भगवान, नेमिनाथ भगवान सहित मूलनायक पार्श्वनाथ भगवान, दोपहर 1:15 बजे दिगम्बर जैन मंदिर के शिखर पर स्वर्ण कलश व ध्वजा चढ़ाए गए

भीलवाडा / बृजेश शर्मा


भीलवाड़ा :- शाही ठाठ बाट संघ हाथी, घोड़ा, पालकी, बैंडबाजा, बग्गी, लाव लश्कर, चंवर के साथ बग्गी में सवार होकर पार्श्वनाथ भगवान की प्रतिमा को दिगम्बर जैन समाज के धर्मप्रेमी भाई बहिनों ने जिसमें धवल रंग में रंगी पुरुष व बच्चों की सेना तो लाल रंग की चूंदड़ पहन सोहल श्रृंगार से सजी धजी दिगम्बर जैन समाज की महिलाएं नाचती झूमती मंगल गान गाती हुई भगवान पार्श्वनाथ की जय, ॐ जिनेन्द्राय नमः के उद्धघोष एक स्वर में बोलते हुए कस्बे में करीब दो किलोमीटर की लंबी शौभायात्रा निकाल डेढ़ घण्टे बाद श्री जी भगवान को नव निर्मित दिगम्बर जैन मंदिर परिषर में पहुँचाया । ये अवसर था कारोई क्षेत्र के गाडरमाला कस्बे के सकल दिगम्बर जैन मंदिर मार्गी अग्रवाल समाज के द्वारा आयोजित तीन दिवशीय श्री जी वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव के समापन समारौह का । जिसमें बच्चे, बच्चियां महिलाएं व पुरुषों ने मिलकर दिगम्बर जैन संतो के सानिध्य में इस वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव को बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सफल बनाया। 
गाडरमाला के सत्यनारायण अग्रवाल दुड़िया ने बताया कि गाडरमाला सकल दिगम्बर अग्रवाल जैन समाज द्वारा सदर बाजार में नव निर्मित मन्दिर बनाया गया। जिसमें ब्रम्हचारिणी साध्वी देशना दीदी के नेतृत्व एवं पूज्य गणाचार्य विराग सागर महाराज के शिष्य विकसंत सागर महाराज व आचार सागर महाराज के सानिध्य में तीन दिवशीय वेदी प्रतिष्ठा महोत्सव का 21 जून को भव्य शंखनाद हुआ था । जिसमें प्रथम व द्वितीय दिन में दिगम्बर जैन मन्दिर मार्गी धर्म से सम्बंधित नाना प्रकार के धार्मिक आयोजन संतो के सानिध्य में आयोजित किये गए । जबकि तीसरे व अंतिम दिन बुधवार को प्रातः 6:15 श्री जी भगवान मूलनायक श्री पार्श्वनाथ भगवान के साथ ही नेमिनाथ भगवान व पार्श्वनाथ भगवान सहित 3 प्रतिमाओं की वेदी प्रतिष्ठा की गई । इसके बाद शांतिधारा, नित पूजन कर स्वागत समारौह आयोजित किया गया जिसमें जिले के भीलवाड़ा, गंगापुर, सियाणा के साथ ही गुजरात सहित अन्य शहरों से भी अतिथिजन पधारे उनका व तीन दिवशीय इस प्रतिष्ठा महोत्सव में सक्रिय भूमिका निभाने वाली नव युवको की टीम, संगीतकार, हलवाई एवं पत्रकारों को भी माला के साथ अहिंसा परमो धर्म व पार्श्वनाथ जिनेन्द्राय नमः लिखा हुआ जैन धर्म का दुपट्टा पहना कर सभी का स्वागत सत्कार कर आभार प्रकट किया गया ।
अग्रवाल ने बताया इसके बाद श्री जी भगवान को बग्गी में सवार कर शाही ठाठ बाट संघ हाथी, घोड़ा, बैंडबाजा, बग्गी, लाव लश्कर, चंवर के साथ भगवान पार्श्वनाथ की प्रतिमा को गाडरमाला में नगर भ्रमण करवाकर नव निर्मित दिगम्बर जैन मंदिर पहुँचाया । जहां संत सानिध्य में मौजूद अतिथियों द्वारा मन्दिर के प्रवेश द्वार का फीता खोल उद्दघाटन कर मन्दिर में प्रवेश किया गया । तद्पश्चात संत विकसंत सागर महाराज द्वारा उच्चारित मंत्रोचार के साथ शेष रही चार जिनमें महावीर स्वामी भगवान, आदिनाथ भगवान, शांतिनाथ भगवान सहित पार्श्वनाथ भगवान रूपी श्री जी भगवान की प्रतिमाओं का पार्श्वनाथ भगवान की जय, ॐ जिनेन्द्राय नमः के उद्धघोष के साथ वेदी प्रतिष्ठा कर मन्दिर के शिखर पर संतो के सानिध्य एवं ड्रोन द्वारा की जा रही पुष्पवर्षा के खुशनुमा माहौल में स्वर्ण कलशों की स्थापना कर ध्वजा भी चढ़ाई गई ।
इसके पश्चात मन्दिर परिषर में सकल दिगम्बर जैन समाज गाडरमाला के भक्तजनों ने संतो के सानिध्य में शांतिधारा कर मंगल जप किये। 

 -वेदी प्रतिष्ठा से पूर्व किया विश्व शांति महायज्ञ ।
सत्यनारायण अग्रवाल ने बताया कि बुधवार को श्री जी भगवान की प्रतिष्ठा से पूर्व प्रातः शुभ मुहूर्त में संत विकसंत सागर महाराज के द्वारा उच्चारित मंत्रोचार के साथ तीन दिनों के कार्यक्रम में इंद्र-इंद्राणी बने जौड़ो द्वारा विश्व शांति महायज्ञ में स्वाहा उच्चारण के साथ आहुँतिया लगा समूचे विश्व में फैली कोरोना महामारी से अतिशीघ्र निजात दिलाने व तीसरी लहर का प्रकोप नहीं आने देने की प्रार्थना के साथ ही देश भर में सुख शांति की मंगल कामनाएं की गई ।

-मूलनायक श्री जी भगवान प्रतिष्ठा सहित हाथी घोड़े पर सवार होने को लगी बोलियां ।
सत्यनारायण अग्रवाल ने बताया कि मूलनायक श्री पार्श्वनाथ भगवान की प्रतिष्ठा के लिए 251251 रुपये की बोली बालूराम अग्रवाल व परिवार द्वारा लगाई गई । जबकि नेमिनाथ भगवान की प्रतिष्ठा के लिए 41441 रुपये सत्यनारायण अग्रवाल के परिवार ने लगाई। पार्श्वनाथ भगवान की 71771 रुपये की बोली सुरेश कुमार के परिवार ने लगाई। महावीर स्वामी भगवान की बोली 21000 रुपये की अभिषेक अग्रवाल ने लगाई । आदिनाथ भगवान की 71171 रुपये की बोली राजमल अग्रवाल के परिवार ने लगाई । शांतिनाथ भगवान 31331 रुपये की बोली सत्यनारायण अग्रवाल ने लगाई गई ।
इसी तरह शिखर पर कलश चढ़ाने की बोली 331331 मदनलाल अग्रवाल द्वारा लगाई गई। ध्वजा की बोली 221221 रुपये सुरेश कुमार अग्रवाल के परिवार ने लगाई । वही शौभायात्रा के दौरान गजराज व घोड़े पर सवार होने के लिए 
51515 रुपये की बोली सत्यनारायण, नरेश कुमार व महावीर प्रसाद द्वारा लगाई गई । अग्रवाल ने बताया कि इसजे अलावा भी छत्र, घण्टा, आरती, द्वार खोलना सहित कई बोलियां लगाई गई ।

-श्री जी की प्रतिष्ठा के बाद गुरुवार प्रातः स्वतः हुआ शांतिधारा अभिषेक, दर्शन करने उमड़े भक्तजन। 
बुधवार को शुभ मुहूर्त में मूलनायक श्री जी भगवान पार्श्वनाथ जी सहित अन्य छः प्रतिमाओं की वेदी प्रतिष्ठा की गई थी । उसके बाद गुरुवार प्रातः अचानक मूलनायक श्री जी भगवान पार्श्वनाथ जी की प्रतिमा के सिर पर स्वतः जल से शांतिधारा होने का चमत्कार देखा गया । जिसको देखने जैन समाज के भक्तजन मन्दिर परिषर में पहुँचे । जहाँ शांतिधारा को देख भक्तजनों ने श्री जी भगवान की जय, विकसंत सागर महाराज की जय के उद्धघोष से मन्दिर परिषर को गुंजायमान कर दिया ।

-बरसात ने किया श्री जी भगवान का अभिषेक।
बुधवार को श्री जी भगवान की वेदी प्रतिष्ठा के समय से ही मौषम नरम होकर मेघ मल्हार बरसने को आतुर थे। जो दोपहर 1:15 बजे मन्दिर शिखर पर कलश व ध्वजा चढ़ाए जाने के बाद उमड़ गूमड़ कर आये और दो घण्टे तक जमकर मूसलाधार बरसात के रूप में बरसते हुए श्री जी भगवान के समूचे मन्दिर परिषर का जलधारा से  अभिषेक किया ।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................