जिला स्तरीय जागरुकता कार्यक्रम हुआ आयोजित, हितधारक अपने सुझाव देकर राजस्थान मिशन 2030 को सफल बनाएं - जिला कलेक्टर

Sep 11, 2023 - 19:32
 0
जिला स्तरीय जागरुकता कार्यक्रम हुआ आयोजित,  हितधारक अपने सुझाव देकर राजस्थान मिशन 2030 को सफल बनाएं - जिला कलेक्टर

खैरथल (हीरालाल भूरानी) 
 जिले में राजस्थान मिशन 2030 को सफल बनाने के उद्देश्य से  सोमवार को  जिला सचिवालय खैरतल-तिजारा के वीसी रूम में जिला कलक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में उपखंड एवं ग्राम पंचायत स्तर से सभी अधिकारी, कार्मिक, आमजन, हितधारक, विषय विशेषज्ञ, युवाओं  ने बड़ी संख्या में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।

    कार्यक्रम से जुड़े अधिकारियों, कार्मिकों, विषय विशेषज्ञों  युवाओं एवं अन्य हितधारकों को संबोधित करते हुए जिला कलेक्टर डॉ. ओमप्रकाश बैरवा ने कहा कि राजस्थान के चहुंमुखी विकास एवं प्रदेश वासियों की खुशहाली पर उन्हें सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए संकल्पबद्ध राजस्थान सरकार द्वारा  राजस्थान मिशन- 2030 अभियान शुरू किया गया है जिसमें विकसित राजस्थान 2030 दस्तावेज तैयार करने के लिए प्रदेश के प्रबुद्ध जनों, विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, युवाओं एवं समाज के सभी वर्गों से अपेक्षाएं, सुझाव और विचार आमंत्रित किए जा रहे है। उन्होंने  कहा की राजस्थान सरकार ने राजस्थान मिशन 2030 को गति प्रदान करने के लिए https://mission2030-rajasthan-gov-in/home/dptHome  नाम से वेबसाइट लांच की है जिस पर कोई भी आम आदमी और विषय विशेषज्ञ अपने विचार रख सकता है ताकि राजस्थान को 2030 तक देश के अग्रणी राज्यों में से एक बनाया जा सके। इस दौरान उन्होंने  सभी जिला स्तरीय अधिकारी को निर्देशित किया कि वे अपने विभागों से संबंधित प्रबुद्ध जनों, विषय विशेषज्ञों, हितधारकों, युवाओं सहित विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों के विचारो, सुझावों को आमंत्रित कर उन्हे विजन डॉक्यूमेंट 2030 में संधारित करे। 
कार्यशाला में जिला कलेक्टर डॉ. बैरवा ने राज्य सरकार की बजट घोषणाओं के माध्यम से जिले में हुए विकास कार्यों के बारे में जानकारी दी।

योजनाओं की दी जानकारी -
अतिरिक्त जिला कलक्टर ओमप्रकाश सहारण ने कार्यक्रम में वीडियो और पीपीटी के माध्यम से सरकार की महत्वपूर्ण जनकल्याणकारी एवं फ्लैगशिप योजनाओं एवं जिले के महत्वपूर्ण विकास कार्यो के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।इस दौरान मुख्यमंत्री निरूशुल्क कृषि बिजली योजना, इंदिरा गांधी गैस सिलेंडर सब्सिडी योजना, मुख्यमंत्री निरूशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, मुख्यमंत्री ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना, सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना, चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना, चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना, राजीव गांधी स्मार्टफोन योजना सहित अन्य सभी जन कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी गई। 
राजस्थान-मिशन 2030 वीडियो कॉन्टेस्ट-
हितधारक इस कॉन्टेस्ट के माध्यम से राजस्थान - मिशन 2030 के लिए अपने सुझाव वाले वीडियो सोशल मीडिया पर अपलोड कर प्रतिदिन पुरस्कार प्राप्त कर सकेंगे। 6 सितम्बर 2023 से आम नागरिक इस कॉन्टेस्ट में अपने वीडियो पोस्ट कर पुरस्कार जीत रहे हैं।

स्कूलों एवं कॉलेजों  में  विशेष कार्यक्रम -
खैरथल-तिजारा़ के समस्त सरकारी एवं गैर-सरकारी स्कूलों  एवं कॉलेजों  में राजस्थान-मिशन 2030 विषय पर प्रतियोगिताओं के विजेताओं को प्रत्येक विद्यालय, महाविद्यालय स्तर पर प्रमाण पत्र, पुरस्कार तथा विजेताओं को जिला स्तरीय विशेष पुरस्कार भी प्रदान किया जाएगा। जिले के सर्वश्रेष्ठ लेख का राज्य स्तर पर प्रकाशन किया जाएगा।

सभी विभागों द्वारा आयोजित किए जा रहे है सेंसटाइजेशन कार्यक्रम-
ग्राम पंचायत एवं उपखंड स्तर सहित जिला स्तर पर सभी विभागों द्वारा विभाग से संबंधित विषय विशेषज्ञों,  युवाओं , विभाग के अधिकारियों,  कर्मचारियों के विचारों और सुझावों को संधारित करने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।

    इस दौरान एसडीएम मुंडावर प्रियंका बडगूजर, डीएसओ प्रशांत यादव, डिप्टी सीएमएचओ पूरण मीणा, तहसीलदार रामकिशन सहित जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधि और जिले के विषय विशेषज्ञ बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................