स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अधिकारी प्रो-एक्टिव होकर कार्य करें - संभागीय आयुक्त

संभागीय आयुक्त ने की चुनाव तैयारियों की समीक्ष

Oct 25, 2023 - 18:08
 0
स्वतंत्र, निष्पक्ष व शांतिपूर्ण चुनाव के लिए अधिकारी प्रो-एक्टिव होकर कार्य करें - संभागीय आयुक्त

कोटपूतली-बहरोड़, (भारत कुमार शर्मा)  सम्भागीय श्रीमती आरूषी मलिक ने कहा कि सभी अधिकारी स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न कराने के लिए सक्रियता से कार्य करते हुए चुनाव आयोग के निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें।
संभागीय आयुक्त बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में कोटपूतली-बहरोड़ जिले के अधिकारियों के साथ विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा करते हुए उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर जिला कलक्टर श्रीमती शुभम चौधरी, जिला पुलिस अधीक्षक रंजीता शर्मा,  सहित सम्बंधित अधिकारी उपस्थित रहे। सम्भागीय आयुक्त ने कहा कि विधानसभा आम चुनाव की तैयारियों को सभी अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए आयोग की मंशानुरूप सभी कार्यों को समयबद्ध रूप से पूरा करें। उन्होंने कहा कि भयग्रस्त क्षेत्रों में उपखण्ड अधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक मतदान केन्द्रवार भ्रमण कर आम-मतदाताओं से संवाद करें। उन्हें जिला प्रशासन द्वारा किये जा रहे प्रबंधों की जानकारी देकर निर्भीक मतदान के लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि असमाजिक तत्वों एवं आम मतदाताओं में भय पैदा करने वाले अपराधियों को चिन्हित कर उन्हें पाबंद की कार्यवाही समय पर पूरी करें।

सम्भागीय आयुक्त ने कानून व्यवस्था की दृष्टि से सभी मतदान केन्द्रों का संयुक्त भ्रमण कर आंकलन करने, क्षेत्र में तैनात उड़न दस्ता दल को सक्रिय करते हुए अन्तर्राज्यीय सीमाओं से आने वाले वाहनों की जांच कर प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने जिले में सड़क मार्गों पर स्थित टोल नाकों के पास एफ.एस.टी टीम, परिवहन विभाग एवं वाणिज्य कर विभाग से वाहनों की जांच कराकर संयुक्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सभी विधानसभा क्षेत्र में डेडीकेटेड सर्विस सेंटर स्थापित किए जाएं तथा प्रमुख आठ अनिवार्य सेवाओं की उपलब्धता के बारे में जानकारी ली तथा उन्हें पूरा करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए। सम्भागीय आयुक्त ने विधानसभावार तैयारियों की विस्तृत रूप से समीक्षा कर सभी रिर्टनिंग अधिकारियों, पुलिस उपाधीक्षक से विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को क्षेत्र में संयुक्त भ्रमण कर मतदाताओं से सीधा संवाद करने एवं भयमुक्त होकर मतदान के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिये। उन्होंने परिवहन विभाग एवं वाणिज्य कर विभाग द्वारा वाहनों की जांच को प्रोपर रूप से करते हुए सीजर के लिए सम्बंधित एफएसटी को भी सूचना देने के निर्देश दिये। 

श्रीमती मलिक ने कहा कि सीमावर्ती राज्यों से लगती हुई चैक पोस्ट को प्रीवेंटिव एक्शन लेने के लिए पाबंद करें तथा प्रभावी कार्यवाही कर चुनाव निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण करायें। उन्होंने भयग्रस्त क्षेत्रों में चुनाव को प्रभावित करने वाले असमाजिक तत्वों को पाबंद करने की कार्रवाई समय पर करने तथा प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को संयुक्त रूप से रूटमार्च करने के निर्देश दिये। उन्होंने अवैध शराब, प्रतिबंधात्मक सामग्री व नकदी के परिवहन को पूरी तरह रोकते हुए संयुक्त जांच करने के निर्देश दिये।आम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए वोटर हेल्प लाइन ऐप, सी-विजिल ऐप के बारे में भी जानकारी दें। उन्होंने कहा की जहां महिलाओं का मतदान प्रतिशत पुरुषों से कम है वहां महिलाओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए जनप्रतिनिधियों क्रमशः सरपंच, उप सरपंच, पूर्व सरपंच तथा आशा सहयोगिनियों की मदद लेकर महिलाओं के मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए । उन्होंने फॉर्म नंबर 6,7,8 की पेंडेंसी को तुरंत निस्तारित करने के निर्देश दिए इसके साथ ही उन्होंने होम वॉटर, विकलांग बूथों, ऑल वुमेन बूथों, के बारे में जानकारी ली तथा 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं को होम वोटिंग में प्राथमिकता देने देने के लिए निर्देश दिए।उन्होंने होम वोटिंग करने वालों से फॉर्म 12 डी वितरण करवाकर समय पर भरवाने तथा सभी प्रकार की सूचनाऐं अपडेट रखने के निर्देश दिये।

जिला कलेक्टर श्रीमती शुभम चौधरी ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में मुस्तैदी से कार्य करें, आम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करते हुए वोटर हेल्प लाइन ऐप, सी-विजिल ऐप के बारे में भी जानकारी दें तथा महिला मतदाताओं को अधिक से अधिक वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करवाने तथा एप के माध्यम से महिलाओं को मतदाता सूची में अपना नाम बढ़-चढ़कर देखने के लिए प्रेरित करने के निर्देश दिए साथ ही नए मतदाताओं, महिला मतदाताओं मतदान के लिए प्रेरित करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं आशा सहयोगिनियों का सहयोग लेकर मतदान के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए निर्देश दिए ।आदर्श आचार संहिता की पालना पारदर्शिता से कराने के निर्देश दिये।  इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती रंजीता शर्मा,अतिरिक्त जिला कलेक्ट योगेश कुमार डागुर,सीईओ जिला परिषद रामनिवास , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकगण,  जिले के रिटर्निंग अधिकारी, पुलिस उपाधीक्षकगण एवं सम्बन्धित प्रकोष्ठों के अधिकारी उपस्थित रहे।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................