प्रत्येक वोटर करे मतदान: स्वीप कार्यक्रम के तहत 16 से 22 नवम्बर तक होगा सतरंगी सप्ताह का आयोजन

Nov 15, 2023 - 20:33
 0
प्रत्येक वोटर करे मतदान: स्वीप कार्यक्रम के तहत 16 से 22 नवम्बर तक होगा सतरंगी सप्ताह का आयोजन

मकराना (मोहम्मद शहजाद)। मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीप टीम द्वारा प्रत्येक मतदाता तक मतदान का संदेश पहुंचाने के उद्देश्य से 16 से 22 नवंबर तक सतरंगी सप्ताह आयोजित किया जाएगा। इसके तहत प्रतिदिन ग्राम पंचायत तक विभिन्न कार्यक्रम होंगे। प्रत्येक कार्यक्रम की थीम, स्लोगन और लक्षित वर्ग निर्धारित की गई है। स्वीप प्रभारी दीपक शुक्ला ने बुधवार को इसकी तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान गत विधानसभा चुनाव में कम मतदान वाले केन्द्रों पर विशेष ध्यान देने के लिए निर्देशित किया गया। निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एसडीएम जे. पी. बेरवा ने आयोजित बैठक में बताया कि मुख्य निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार सप्ताह भर विभिन्न गतिविधियां आयोजित होंगी। इस दौरान वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में कम मतदान वाले केंन्द्रों पर मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास होंगे। प्रत्येक कार्यक्रम के लिए ब्लॉक और ग्राम पंचायत स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। वहीं स्वीप से जुड़े इक्कीस विभागों की भागीदारी भी इनमें रहेगी। उन्होंने बताया कि पहले दिन 16 नवंबर को लोक नृत्यों के माध्यम से पीवीटीजी, विमुक्त और घुमंतू वर्ग के मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। पहले दिन का थीम का रंग वायलेट और स्लोगन हम भी नाचेंगे-गायेंगे, वोट डालकर आएंगे रहेगा। दूसरे दिन 17 नवंबर को म्यूजिकल बैंड की सुर लहरियो के माध्यम से कामगार, मजदूर, दिहाड़ी मजदूरों को जागरूक किया जाएगा। साथ ही मतदाता शपथ का कार्यक्रम भी होगा। इस दिन की थीम का रंग इंडिगो और स्लोगन अंगुली पर निशान, राष्ट्र के नाम तय किया गया है। इसी प्रकार 18 नवंबर को वॉकाथन का आयोजन होगा। इसमें सेवारत मतदाता, सरकारी कार्मिक, खिलाड़ी, शिक्षक, शारीरिक शिक्षक, पुलिस के जवान शामिल होंगे। इस दिन का रंग ब्लू तथा स्लोगन कर्तव्य पथ पर, राष्ट्रहित में रहेगा। उन्होंने बताया कि 19 नवंबर को ट्राई साइकिल रैली निकालकर दिव्यांग मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस दिन की थीम का रंग हरा और स्लोगन हम भी सक्षम, राष्ट्र भी सक्षम तय किया गया है। इसी तरह 20 नवंबर को मतदाता रैली एवं फ़्लैश मॉब का कार्यक्रम होगा। इसमें युवा मतदाता और शहरी क्षेत्र के मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। इस दिन की थीम का रंग पीला और स्लोगन मताधिकार का प्रयोग करेंगे वोट करेंगे, वोट करेंगे रहेगा। वहीं 21 नवंबर को महिला रंगोली व महिला मार्च का कार्यक्रम होगा। इसमें महिला मतदाता, महिला कार्मिक, महिला बीएलओ, महिला खिलाड़ी शामिल होंगे। इस दिन की थीम का रंग ऑरेंज रहेगा और स्लोगन वोट करूंगी, तभी तो बढूंगी होगा। सतरंगी सप्ताह के अंतिम दिन 22 नवंबर को वोट ट्री और दीपदान का कार्यक्रम होगा। इसमें नैतिक एवं सूचित मतदाताओं को जागरूक किया जाएगा। थीम का रंग लाल और स्लोगन लालच पर होगी चोट, सोच समझकर करें वोट होगा। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्यक्रम में अधिक से अधिक मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाए।
 शहरी क्षेत्र में आयुक्त नगर परिषद व ग्रामीण क्षेत्रों में विकास अधिकारी द्वारा कम मतदान वाले केन्द्रों पर मतदाताओं को मतदान केंद्र तक पहुंचाने के लिए हेला टोलियां गठित किया जा रहा हैं। यह टोलियां गली-गली जाकर मतदाताओं को जागरूक करेगी। बैठक के दौरान मतदान दिवस पर मतदान स्थल पर प्रथम मतदान करने वाले मतदाताओं को सम्मानित करने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस दौरान मतदान केंद्र पर मतदाताओं के बैठने व समुचित प्रकाश, पेयजल व्यवस्था जैसी सुविधाओं को सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................