आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी शीघ्र पूरा करने के निर्देश लक्ष्य पूरा नहीं होने पर सीएमएचओ की होगी जिम्मेदारी

Dec 20, 2023 - 19:05
 0
आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी शीघ्र पूरा करने के निर्देश लक्ष्य पूरा नहीं होने पर सीएमएचओ की होगी जिम्मेदारी

अलवर (कमलेश जैन)

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने आयुष्मान चिरंजीवी कार्ड की ई-केवाईसी की प्रगति की समीक्षा करते हुए इस कार्य को 26 जनवरी, 2024 तक पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि ई-केवाईसी के कार्य को गंभीरता से लेते हुए जिलों को दैनिक लक्ष्य आवंटित कर मॉनीटरिंग की जाए एवं खराब प्रदर्शन करने वाले जिलों में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए।
मती सिंह ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार द्वारा हाल ही में तैयार ’आयुष्मान एप्प’ मोबाइल एप्लीकेशन के नवीन वर्जन में ई-केवाईसी के साथ-साथ सेल्फ वेरिफिकेशन एवं अप्रूव्ड कार्ड को डाउनलोड करने की सुविधा भी उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर आमजन से अपील कर शत-प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनवायें जायें। उन्होंने आमजन को इस संबंध में भी जागरूक करने के निर्देश दिए कि लाभार्थी स्वयं अपने मोबाइल के माध्यम से ई-केवाईसी कर आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं अथवा अपने क्षेत्र की आशा सहयोगिनी से सम्पर्क कर आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।
मती सिंह ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के दौरान शत-प्रतिशत पात्र लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बने यह राज्य सरकार की प्राथमिकता है। इसे ध्यान में रखते हुए इस कार्य को जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क ll बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................ मौजूदा समय में डिजिटल मीडिया की उपयोगिता लगातार बढ़ रही है। आलम तो यह है कि हर कोई डिजिटल मीडिया से जुड़ा रहना चाहता है। लोग देश में हो या फिर विदेश में डिजिटल मीडिया के सहारे लोगों को बेहद कम वक्त में ताजा सूचनायें भी प्राप्त हो जाती है ★ G Express News के लिखने का जज्बा कोई तोड़ नहीं सकता ★ क्योंकि यहां ना जेक चलता ना ही चेक और खबर रुकवाने के लिए ना रिश्तेदार फोन कर सकते औऱ ना ही ओर.... ईमानदार ना रुका ना झुका..... क्योंकि सच आज भी जिंदा है और ईमानदार अधिकारी आज भी हमारे भारत देश में कार्य कर रहे हैं जिनकी वजह से हमारे भारतीय नागरिक सुरक्षित है