विकसित भारत संकल्प यात्रा, सांसद एवं जिला कलक्टर ने कंजौली में की जनसुनवाई

Jan 4, 2024 - 16:31
Jan 4, 2024 - 17:08
 0
विकसित भारत संकल्प यात्रा, सांसद एवं जिला कलक्टर ने कंजौली में की जनसुनवाई

प्रधानमंत्री ने हर घर तक पहुंचाया योजनाओं का लाभ: सांसद

शिविर में पात्र जनों को मिले मौके पर किया जाए लाभान्वित: जिला कलक्टर

भरतपुर, 4 जनवरी। विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत रुपवास ब्लॉक के ग्राम कंजौली में आयोजित शिविर में सांसद  रंजीता कोली एवं जिला कलक्टर लोकबंधु ने भाग लेकर जनसुनवाई की तथा विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को लाभ प्रदान किये।

 सांसद  कोली ने कहा कि विकसित भारत यात्रा के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव-गांव तक विभिन्न योजना की जानकारी पहुंचा कर प्रत्येक घर में नागरिकों को योजनाओं का लाभ दिलाया है। उन्होंने कहा कि विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री ने गांव, गरीब एवं अंतिम छोर पर बैठे व्यक्ति के लिए योजनाएं शुरु कर उनका सफल क्रियान्यवन किया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान की सोच के साथ 2047 मे विकसित भारत का संकल्प लिया है जिसमें सभी नागरिकों की भागीदारी होगी। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा में 17 योजनाओं का मौके पर लाभ दिया जा रहा है, आमजन को त्वरित राहत प्रदान की जा रही है। उन्होंने सरकार की उज्ज्वला योजना, पीएम विश्वकर्मा योजना, हर घर नल योजना, पीएम सौभाग्य योजना की चर्चा करते हुए उनसे लोगों के जीवन मे आये बदलाव को विकसित भारत की दिशा में बढ़ते कदम बताया।

 जिला कलक्टर ने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा के उद्देश्यों के अनुरुप सभी नागरिकों की समस्याओं की सुनवाई की जाकर मौके पर लाभ प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी व्यक्ति शिविर में योजनाओं की जानकारी एवं पात्रता के आधार पर लाभ से वंचित नहीं रहे। उन्होंने उज्ज्वला योजना के कनेक्शन जारी करने, ईकेवाईसी करने, सौभाग्य योजना का लाभ मौके पर प्रदान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांवों में विश्वकर्मा योजना के बारे में जानकारी दंे जिससे स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे कार्य करने वाले परिवारों को आत्मनिर्भर बनाया जा सके। जिला कलक्टर ने शिविर में आने वाले सभी नागरिकों की स्वास्थ्य जांच करने, आयुर्वेद विभाग को मौसमी बीमारियों से बचाव की जानकारी देने, पेंशन योजनाओं, व्यक्तिगत लाभ की योजनाओ में इकेवाईसी करने के निर्देश दिए।

*जनसुनवाई कर किया समस्याओं का निराकरण*

 शिविर में सांसद एवं जिला कलक्टर ने जनसुनवाई कर आम नागरिकों के अभाव अभियोग सुने तथा सम्बंधित विभागों के अधिकारियों से फीडबैक लेकर मौके पर समस्याओं का निराकरण कराया। ग्रामीणों द्वारा व्यक्तिगत लाभ की योजनाओं, आम रास्ते से पानी निकासी, पेयजल सम्बन्धी समस्या बताई जिनके बारे में सम्बंधित विभागों को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

*विभागीय स्टालों का किया निरीक्षण*

 सांसद श्रीमती कोली एवं जिला कलेक्टर ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के शिविर में विभिन्न विभागों द्वारा लगाई गई स्टॉलों का मौके पर जाकर निरीक्षण किया तथा विभागीय उपलब्धियां की जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान उन्होंने सभी विभागों को आम नागरिकों को मौके पर लाभ प्रदान करते हुए विभागीय योजना की जानकारी देने एवं पात्रता के अनुसार आवेदन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों एवं पेंशन योजना के लाभार्थियों को मौके पर लाभान्वित किया।

इस अवसर पर उपखंड अधिकारी रूपवास बाबूलाल, सहायक कलक्टर भारती भारद्वाज, तहसीलदार रूपवास धीरेन्द्र यादव, विकसित भारत संकल्प यात्रा से सह संयोजक सियाराम गुर्जर, इंद्रवीर सिंह रुदावल सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। स्थानीय ग्राम पंचायत कंजौली की सरपंच रजनी कोली ने सभी का स्वागत किया, बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक उपस्थित रहे।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow