जिले भर में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस का 75 वां समारोह

Jan 26, 2024 - 16:47
Jan 26, 2024 - 18:10
 0
जिले भर में हर्षोल्लास पूर्वक मनाया गया गणतंत्र दिवस का 75 वां समारोह

भरतपुर, जिलेभर में 75 वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जिला स्तरीय मुख्य समारोह पुलिस परेड ग्राउण्ड में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि गृह, गोपालन एवं डेयरी राज्य मंत्री जवाहर सिंह बेढम ने ध्वजारोहण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में राजस्थान पुलिस, राजस्थान सशस्त्र पुलिस, होम गार्ड, एनसीसी, स्काउट गाइड, पुलिस बैण्ड की टुकडियों ने परेड कमाण्डर पुलिस निरीक्षक नेत्रपाल सिंह के नेतृत्व में मार्च पास्ट किया। पुलिस के बैण्ड की धुनवादन के साथ मुख्य अतिथि ने परेड का निरीक्षण कर मार्च पास्ट की सलामी ली। समारोह में माननीय राज्यपाल महोदय के संदेश का पठन अतिरिक्त कलक्टर (प्रशासन) कमलराम मीना ने किया। मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री ने शहीदों की 10 वीरांगनाओं का शॉल ओढ़ाकर सम्मान किया। उत्कृष्ट कार्यों के लिए चयनित 73 छात्र-छात्राओं, खिलाड़ियों, स्वयंसेवी संस्थाओं, अधिकारियों एवं कार्मिकों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में स्कूली छात्र-छात्राओं ने देश की एकता में अखण्डता प्रदर्शित करने वाले देशभक्ति के गीतों पर सामूहिक नृत्य प्रस्तुत कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया तथा शहर के विभिन्न विद्यालयों के लगभग 1 हजार छात्र-छात्राओं द्वारा शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन किया।

विरासत व भारतीय संस्कृति को संरक्षित करें - बेढ़म

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि गृह राज्य मंत्री ने अपने उद्बोधन में 75वें गणतंत्र दिवस की हार्दिक शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि शहीदों की शहादत के बलवूते पर हमें यह आजादी व लोकतंत्र मिला है। यह हम सभी का सौभाग्य है कि आजादी के बाद सम्प्रभुता पूर्ण गणतंत्र को अंगीकार कर सम्प्रभुता पूर्ण राज्य की स्थापना हुई। उन्होंने कहा कि हमें 2047 में विकसित भारत के संकल्प को साकार करने के लिए विरासत व भारतीय संस्कृति को संरक्षित कर आत्मसात करना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास सबका साथ, सबका प्रयास व सबका विकास है। प्रगति के पथ पर राज्य को आगे ले जाने के लिए सरकार प्रत्येक वर्ग के कल्याण के लिए कृत संकल्प है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में देश में कोविड, आतंकवाद व आंतरिक अशांति से विजय प्राप्त कर देश को विश्व में अग्रणी पंक्ति में खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र व राज्य सरकार मिलकर प्रत्येक वर्ग का उत्थान, चहुंमुखी विकास व कल्याणकारी योजनाओं के बल पर विकसित भारत संकल्प का सपना साकार करेंगे। उन्होंने प्रदेश में किसान कल्याण के लिए समर्थन मूल्यों में बढ़ोतरी, प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शी व्यवस्था, कानून व्यवस्था से उठाये गये कदमों एवं पर्यटन विकास हेतु लिए गए निर्णयों की चर्चा करते हुए कहा कि सरकार जनआकांक्षाओं पर खरा उतरने का कार्य कर रही है।

झांकियों में दिखाया विकास

स्मारोह में विभिन्न विभागों द्वारा झांकियां निकालकर विभागीय योजनाओं एवं निर्णयों से आमजन के जीवन में आये बदलाव एवं विभागीय उपलब्धियों को दर्शाया। झांकियों में विकसित भारत संकल्प यात्रा, आरसेटी द्वारा रोजगारपरक कार्यों, खादी बोर्ड द्वारा हथकरधा, चिकित्सा विभाग, समाज कल्याण द्वारा विभागीय कार्यक्रमों को झांकियों में दर्शाया गया। कार्यक्रम के अंत में पुलिस बैण्ड द्वारा राष्ट्र गान की धुन पर समारोह का समापन किया गया। इस अवसर पर राजस्थान पुलिस बैण्ड को मार्च पास्ट में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर रनिंग शील्ड एवं 1100 रूपये का पुरूस्कार प्रदान किया तथा झांकियों में समाज कल्याण विभाग की झांकी को प्रथम स्थान पुरूस्कार प्रदान किया। कार्यक्रम का संचालन अशोक सिंह धाकरे एवं अनुपमा चीमा ने किया।

समारोह में नगर निगम उपमहापौर गिरीश चौधरी, सम्भागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंह, जिला कलक्टर लोक बंधु, जिला पुलिस अधीक्षक मृदुल कच्छावा, अतिरिक्त सम्भागीय आयुक्त परशुराम धानका, जिला परिषद के सीईओ दाताराम, उपखण्ड अधिकारी रवि कुमार, नगर निगम आयुक्त भावना शर्मा सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, कर्मचारी एवं समाज के विभिन्न वर्गो के गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

कार्यालयाध्यक्षों ने किया ध्वजारोहण

गणतंत्र दिवस के 75वें समारोह के अवसर पर संभागीय आयुक्त सांवरमल वर्मा ने सम्भागीय आयुक्त कार्यालय एवं निवास पर, पुलिस महानिरीक्षक रूपिन्दर सिंह ने पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय एवं निवास पर तथा जिला कलक्टर लोक बंधु ने कलक्टर निवास, जिला परिषद कार्यालय, यूआईटी कार्यालय, डिस्ट्रिक्ट क्लब तथा कलेक्ट्रेट कार्यालय पर ध्वजारोहण किया। जिले के समस्त राजकीय कार्यालयों, विद्यालयों, स्वायतशाषी संस्थाओं, निगम, बोर्ड, निजी कार्यालय, औद्योगिक ईकाईयों एवं प्रतिष्ठानों में भी ध्वजारोहण कार्यक्रमों का आयोजन किया गया तथा शहर के प्रमुख चौराहों पर रंगोली एवं राजकीय भवनों, ऐतिहासिक दरवाजों पर आकर्षक रोशनी की गई।

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow