670 महिला एवं दिव्यांग मतदान कर्मियों को दिया द्वितीय प्रशिक्षण

Apr 13, 2024 - 19:31
Apr 13, 2024 - 20:07
 0
670 महिला एवं दिव्यांग मतदान कर्मियों को दिया द्वितीय प्रशिक्षण

भरतपुर, 13 अप्रैल। लोकसभा आम चुनाव हेतु सात विधानसभा क्षेत्रों के 670 मतदान अधिकारियों का द्वितीय प्रशिक्षण शनिवार को मास्टर आदित्येन्द्र राउमावि भरतपुर एवं राजकीय विधि महाविद्यालय में आयोजित किया गया। प्रशिक्षण में 627 महिला मतदान अधिकारी एवं 43 दिव्यांग मतदान अधिकारी शामिल हुए।

प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण सुनील आर्य ने बताया कि निर्वाचन आयोग के नवीन प्रावधानों एवं ईवीएम, वीवीपैट के बारे में प्रशिक्षण में विस्तार से जानकारी दी गई। मतदान अधिकारियों के कर्त्तव्य एवं दायित्वों के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। सभी महिला मतदाता एवं दिव्यांग मतदाताओं को विशेष बूथों पर तैनात किया जायेगा। उन्होेंने बताया कि द्वितीय प्रशिक्षण ईवीएम की कार्य प्रणाली के बारे में सैद्वांतिक एवं प्रायोगिक जानकारी देकर मौके पर ही हैण्डस ऑन कराया गया। मतदान दिवस पर मॉकपोल से लेकर मतदान समाप्ति तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में व्यवहारिक जानकारी दी गई।

प्रभारी प्रशिक्षण ने बताया कि मतदान अधिकारियों को मतदान सामग्री प्राप्त करने, सामग्री की जांच करने, मशीनों का मिलान करने, निविदत्त मतपत्र, विभिन्न प्रकार की सील, एड्रेस टैग आदि की विस्तृत जानकारी प्रदान की गयी। मतदान प्रकिया के दौरान काम आने वाले विभिन्न प्रपत्रों को भरना, वास्तविक मतदान से पहले मॉकपोल करना तथा मॉकपोल प्रमाण पत्र तैयार करना, पीठासीन अधिकारी की रिपोर्ट तथा पीठासीन अधिकारी की डायरी एवं सांख्यिकी प्रपत्र को भरना भी बताया गया।

---00---

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow