शहीद की प्रतिमा हर व्यक्ति को देश के लिए प्राण न्यौछावर करने की प्रेरणा देगी : मीणा 

- चिकित्सा मंत्री परसादी लाल मीणा व मुख्यमंत्री सलाहकार संयम लोढ़ा ने भारत माता की जैकारों के बीच किया शहीद बाबूलाल मीणा की मूर्ति का अनावरण --- चिकित्सा मंत्री ने जिला अस्पताल का किया निरीक्षण व्यवस्थाओं पर जताया संतोष, रिवर फ्रंट व नगर पालिका के नवीन भवन का भी किया अवलोकन 

Jun 8, 2023 - 17:25
Jun 8, 2023 - 17:27
 0
शहीद की प्रतिमा हर व्यक्ति को देश के लिए प्राण न्यौछावर करने की प्रेरणा देगी : मीणा 

सिरोही (रमेश सुथार)

राज्य के चिकित्सा एवं आबकारी मंत्री परसादी लाल मीणा ने कहा कि शहीद बाबूलाल मीणा को शहीद का दर्जा मिलने के बाद उनकी प्रतिमा स्थापित की गई है वह प्रत्येक व्यक्ति को देश के लिए मर मिटने की प्रेरणा देगी। मंत्रीमीणा गुरुवार को नगर पालिका प्रशासन की और से केसरपुरा चौराहे पर स्थापित की गई शहीद बाबूलाल मीणा की आदमकद प्रतिमा का अनावरण करने के बाद आयोजित समारोह को संबोधित कर रहे थे। 
इस अवसर पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने की
समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि आज वह शुभ दिन है जब विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से शहीद बाबूलाल मीणा की प्रतिमा का अनावरण किया जाकर उनकी शहादत को सही मायने में सम्मान दिया गया है। उन्होंने कहा कि शहीदों का नाम अमर होता है। जो देश के लिए शहीद होते है वे अपने परिवार और क्षेत्र का नाम रोशन कर जाते है। शहीद बाबूलाल मीणा की प्रतिमा को स्थापित करने के लिए सही स्थान का चयन करने के लिए पालिका प्रशासन को उन्होंने साधुवाद दिया। उन्होंने कहा कि शहीद की प्रतिमा प्रत्येक व्यक्ति को इस बात की प्रेरणा देगी कि देश में लिए यदि अपने प्राण भी न्यौछावर करने पड़े तो कभी कदम पीछे नहीं करेंंगे। चिकित्सा मंत्री ने विधायक संयम लोढ़ा की प्रशंसा करते हुए कहा कि शहीद बाबूलाल मीणाकी शहादत के बावजूद उन्हें काफी समय तक शहीद का दर्जा नहीं मिल पाया। जिस पर विधायक लोढ़ा ने इस मामले को विधानसभा में पूरी प्रखरता के साथ उठाते हुए उन्हें शहीद का दर्जा दिलवाने के प्रयास किए। परिणाम स्वरूप केन्द्र सरकार ने बाबूलाल मीणा को शहीद का दर्जा प्रदान किया और आज उनकी भव्य प्रतिमा का अनावरण समारोह पूर्वक किया गया है।
मंत्री मीणा ने कहा कि विधायक लोढ़ा जनता की आवाज को पूरी प्रखरता के साथ विधानसभा में उठाते है, उनकी बात को सुना जाता है और उस पर तत्काल अमल भी होता है। आबकारी मंत्री ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की प्रशंसा करते हुए कहा कि पिछले चार सालों में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विकास के कई कार्य करवाएं है। परिणाम स्वरूप प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में आकर खड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि चिकित्सा और शिक्षा के क्षेत्र में भी काफी कार्य हुए है। इस मौके पर उन्होंने चिरंजीवी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इस प्रकार की योजना देश के किसी राज्य में लागू नहीं है। जिसमें व्यक्ति को 25 लाख रूपए तक का नि:शुल्क उपचार करवाने की सुविधा उपलब्ध हो। मंत्री ने कहा कि अशोक गहलोत गरीब व्यक्ति की पीडा को समझते है, इसलिए जो भी योजनाएं बनती है गरीब व्यक्ति को उसका लाभ मिले इसका ध्यान रखा जाता है।

नई पीढी देशभक्ति के भाव से जुड़े
समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक लोढ़ा ने कहा कि आज का यह कार्यक्रम इस बात का प्रेरक है कि हमारे बच्चें देश के युवा देश भक्ति के भाव से जुड़े। विधायक ने कहा कि बाबूलाल मीणा बहुत समय पहले वीरगति को प्राप्त हुए थे। लेकिन काफी समय के बाद भारत सरकार ने उन्हें शहीद के रूप में स्वीकार किया। आज वह गौरवशाली दिन आया है जब हम हमारे क्षेत्र के वीर सपूत को सही मायने में सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे है। विधायक ने कहा कि हमारा देश सनातन संस्कृति का देश है। इस धरा पर सनातन संस्कृति के मंत्र गुंंजते है। उन्होंने कहा कि शिव सहित श्रीराम, श्रीकृष्ण आदि के जीवन की प्रत्येक घटना हम लोगों को प्रेरित करती है। उन्होंने कहा कि समय कैसा भी आए हमें कभी अपने कर्म से पीछे नहीं हटना चाहिए कभी विचलित नहीं होना चाहिए। क्योंकि करने वाले तो श्री कृष्ण है हम तो सिर्फ निमित्त मात्र है। इस मौके पर उन्होंने मुगलों से लडाई लडने वाले वीर सपूत महाराणा प्रताप से लेकर अंग्रेजों को लोहे के चने चबाने के लिए मजबूर करने वाली झांसी की रानी लक्ष्मीबाई के बलिदान और भारत की स्वतंत्रता के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले बलिदानियों को याद करते हुए कि जिस देश की माटी ने ऐसे सपूतों को पैदा करती हो उस देश का कोई क्या बिगाड सकता है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का जिक्र करते हुए विधायक ने कहा कि गहलोत के नेतृत्व में सरकार आज राज्य देश के अग्रणी राज्यों में लाकर खडा हो गया है। 

भारत माता के जैकारों के बीच हुआ मूर्ति का अनावरण- 

इससे पूर्व चिकित्सा मंत्री परसादीलाल मीणा एवं मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने शहीद बाबूलाल मीना के परिवारजनों सहित भारी संख्या में नागरिकों की मौजूदगी में भारत माता के जैकारों के बीच शहीद बाबूलाल मीणा की आदमकद प्रतिमा का अनावरण किया। मूर्ति के अनावरण के बाद विधायक संयम लोढ़ा ने भारत माता एवं शहीद बाबूलाल मीणा के जैकारे लगवाए। इस मौके पर मंच पर चिकित्सा मंत्री ने शहीद बाबूलाल मीणा की माता मीराबाई एवं शहीद भंवरसिंह छीबागांव की धर्मपत्नी श्रीमती गुलाब कंवर का भी सम्मान किया। इस मौके पर गौतम ऋषि सेवा फाउंडेशन एवं गौतम ऋषि मंदिर ट्रस्ट की ओर से परसादीलाल मीना एवं विधायक लोढ़ा को 21 किलो का हार पहनाकर एवं गौतमजी की भव्य तस्वीर भेंट कर सम्मान किया। कार्यक्रम के दौरान सेना के पूर्व जवानों सहित कई मीना समाज के कई संगठनों व प्रबुद्धजनों ने भी मंत्री एवं विधायक का स्वागत सत्कार किया। 

समारोह में पालिकाध्यक्ष वजींगराम घांची, उपखंड अधिकारी डॉ नरेश सोनी, सिरोही उपखंड अधिकारी सुश्री सीमा खेतान, तहसीलदार श्रीमती नीरज कुमारी,अधिशासी अधिकारी नीलकमलसिंह राणावत, स्वास्थ्य निरीक्षक नरेश डांगी, पालिका उपाध्यक्ष चंपादेवी कुमावम, प्रतिपक्ष नेता लक्ष्मण परिहार, नगर कांग्रेस अध्यक्ष मदन माली, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष रताराम देवासी, पीसीसी सदस्य हरीश राठौड, यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष प्रकाश मीना, शहीद बाबूलाल मीना की माता मीराबाई, शहीद भंवरसिंह छीबागांव की पत्नी श्रीमती गुलाब कंवर ,गौतम ऋषि मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष उमाराम बीलर, दानाराम मीना, हीराराम मीना, गुलाबराम मीना, जगाराम मीना, भावाराम,मुलाराम मीना, शंकरलाल, राजू मीना, छगन मीना,जैसाराम मीना, रघुनाथराममीना, गणेश मीना, प्रताप मीना, कलाराम, लक्ष्मणराम, रतनलाल, ओबाराम मीना, सुखदेव प्रसाद मीना, फौजी भेराराम चौधरी, प्रकाश प्रजापत सिरोही, सरपंच रूपाराम मीना, उप सरपंच मदन मीना, जयसिंह राठौड, नगर महिला कांग्रेस अध्यक्ष नजमा सिलावट, नफीसा सिलावट, सीमा गहलोत, सरपंच संघ अध्यक्ष नारायणलाल रावल, पार्षद मोहनलाल माली, नारायणलाल परिहार, मालमसिंह, जगवीरसिंह, हबीब शेख, अल्पेश माली, राजेन्द्रसिंह, कस्तुर घांची, राजेन्द्र माली, महेन्द्र राठौड, अरविंद परारिया, सुरेशसिंह राव, महेन्द्र भाई रावल, कमल चित्तारा व अन्य उपस्थित रहे

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow

एक्सप्रेस न्यूज़ डेस्क बुलंद आवाज के साथ निष्पक्ष व निर्भीक खबरे... आपको न्याय दिलाने के लिए आपकी आवाज बनेगी कलम की धार... आप भी अपने आस-पास घटित कोई भी सामाजिक घटना, राजनीतिक खबर हमे हमारी ई मेल आईडी GEXPRESSNEWS54@GMAIL.COM या वाट्सएप न 8094612000 पर भेज सकते है हम हर सम्भव प्रयास करेंगे आपकी खबर हमारे न्यूज पोर्टल पर साझा करें। हमारे चैनल GEXPRESSNEWS से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद................